20+ Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

Spread the love

Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य: हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे नई ब्लॉग पोस्ट Amazing facts in hindi में इस पोस्ट में हमने दुनिया भर की कुछ बेहद रोचक और  बेहद मजेदार जानकारियां शेयर करने की कोशिस की  है।

New facts in hindi

1000 amazing facts in hindi, amazing facts in hindi, daily facts in hindi, amazing facts in hindi about world,  top 10 interesting facts in hindi, today facts in hindi, science facts in hindi, mysterious facts in hindi
Facts in Hindi 2023 | दुनिया के रोचक और रहस्यमय तथ्य
Amazing facts hindi

हम सभी ये जानते ही है की इस विश्व में कई खूबसूरत और रहस्यमय स्थान, वस्तु, विचित्र लोग और अद्भुत ज्ञान विद्यमान है। जिसे जितना जान लो उतना कम है।

अमेजिंग फैक्ट्स इन हिंदी अबाउट लाइफ

इस दुनिया में इतना Facts in hindi ज्ञान भरा हुआ है आप जानकार हैरान रह जायेंगे की हर वस्तु स्थान जीव-निर्जीव अपने में अनेक रहस्यमय Facts in hindi और रोचक जानकारियों को छुपाए हुए है।

इस दुनिया को इसकी नॅचुरलिटी को जान पाना इतना आसान नहीं है और ना हम पूरी दुनिया के ज्ञान को समेट सकते है लेकिन हम जो वाकई में बहुत अध्भुत चीजे एक्सिस्ट्स करती है उनको जान ही सकते है जिस से हमारा ज्ञान एक लेवल आगे बढ़े।

Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

इसलिए हमने आपके लिए इस पोस्ट में कुछ चुनिनंदा और बहुत जरुरी एवं आवश्यक तथ्यों को ही यहां शामिल किया है। ये ऐसे मजेदार तथ्य है जिन्हे हर किसी को जान लेना चाहिए क्यूंकि हमारे बड़े-बुजुर्गो का कहना है और यह बात 100% सच भी है की ‘ज्ञान जहाँ से भी मिले वहा से ले लो’ क्यूंकि हर तरह की Facts in hindi जानकारी काम की होती है और कोई भी जानकारी कभी व्यर्थ नहीं जाती। कही ना कही जिंदगी में काम आ ही जाती है

Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

facts about the world , facts funny, facts with fun, facts hindi, facts in hindi, facts psychology, facts meaning, facts hindi meaning, facts of india, facts science, facts of science,  facts earth, facts about india, facts meaning in hindi, facts about earth, facts for the day
Facts About the World
Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

सबसे गर्म रेगिस्तान में बर्फ: यह सुनकर आपको थोड़ा अलग सा अटपटा लग सकता है लेकिन यह सत्य है। दुनिया में पाए जाने वाले सबसे गर्म रेगिस्तान सहारा  (Sahara Desert) में 7 जनवरी 2016 को पूरे दिन बर्फ़बारी हुई यानी पुरे दिन बर्फ गिरती रही। जिसके कारण पूरा रेगिस्तान करीब 2 CM बर्फ की परतो से ढक गया था। यह आश्रय चकित करने वाली घटना इस दुनिया में कोई पहली बार नहीं बल्कि पिछले 40 सालों में चौथी बार हुई थी।

सबसे पहले यह घटना 1979 में हुई थी तब करीब 1 घंटे बर्फ़बारी हुई थी। वैज्ञानिकों की माने तो यह घटना जलवायु परिवर्तन के करण हुई। वैज्ञानिको का यह भी अनुमान है की आने वाले 15000 से 17000 सालो में यह गर्म मरुस्थल एक हरे भरे जंगल में बदल जायेगा। अब देखते है आगे क्या होता है लेकिन मजे की बात ये है दोस्तों की इस घटना ने लोगो को सोचने पर मजबूर कर दिआ है की आखिर ऐसा हुआ क्यों ? आपको क्या लगता है कमेंट करके अपनी बात हम तक पहुँचाये.

रियल फैक्ट्स इन हिंदी | Real facts in hindi

Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य
Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

क्यूबा और नार्थ कोरिआ में कोका कोला बैन है:

facts about life and world, facts of the day, facts meaning in, factset, facts unknown,  facts of life, facts hindi, facts about the world in, facts quotes about life
facts about the world in
facts in hindi

आपको यह जानकार हैरानी होगी की कोका कोला की Cold Drinks क्यूबा और नार्थ कोरिया में बैन है जो की अमेरिका के पडोसी देश है। कोल्ड ड्रिंक्स बैन होने का मुख्य दो करण है कुछ राजनैतिक गतिविधिया और 1959 में क्यूबा के मिनिस्टर (minister) फिदेल कास्त्रो द्वारा देश में सभी विदेशी कम्पनियों का राष्ट्रीयकरण करना।

जिसकी वजह से अमेरिकन कंपनी कोका कोला को यह मंजूर नहीं था और कोका कोला को अपनी दूकान वहा से हटानी पड़ी थी। हालांकि अभी भी ये कोल्ड्रिंक्स वहां बिकती रहती है लेकिन इल्लीगल या गैरकानूनी तरीके से बिकती है अगर पकडे गए तो भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

फनी अमेजिंग फैक्ट्स

क्या आपने देखा है इंद्रधनुष रंगों वाली नदी: यह 5 खूबसूरत रंगो वाली नदी जो इमेज में दिखाई दे रही है ये कोलंबिया में स्थित एक जगह पर है और ये देखने में बेहद मनमोहक है। इस नदी के रंग बिरंगे होने का कारण पानी के नीचे कुछ ऐसे पौधे उगते है जो सिर्फ यहां के वातावरण में ही उग सकते है।

जिनमे लाल, नीले, पीले, हरे कलर के पौधे है जिसके कारण इसके ऊपर बहना वाली नदी से वह रंगीले पौधे दिखाई देते है। जिससे पानी रंग बिरंगा दिखाई देता है। अगर आपको भी ये खूबसूरत प्राकर्तिक नजारा देखना है तो फिर आप यहां मार्च से नवंबर के बीच जाइये।

दुनिया का सबसे शांत कमरा जहां आप अपने नसों में बहते रक्त को भी सुन सकते हो:

today facts in hindi, top 10 interesting facts in hindi, 1000 amazing facts in hindi,  interesting facts in hindi pdf, daily facts in hindi, amazing facts in hindi 2023,  amazing facts in hindi about world, 20 amazing facts in hindi, weird facts
Interesting facts in hindi
facts in hindi

दोस्तों यह बात जानकार आप आश्चर्यचकित जरूर होंगे की माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के मुख्य कार्यालय (Head office) को वाशिंगटन में स्थित एक ऐसे कमरे में निर्माण किया गया था जो दुनिया का सबसे शांत (Soundproof) स्थान है जहा किसी भी तरह की कोई आवाज़ नहीं सुनाई देती है और इसकी इस उपलब्धि के चलते इस कमरे को Guinness World Record में भी शामिल किया जा चुका है।

इस कमरे को बनाने का मुख्य उद्श्ये माइक्रोसॉफ्ट के प्रोडक्ट्स की टेस्टिंग करना है जैसे Headphone और Mouse। हैडफ़ोन को यदि चालू किया जाता है तो उसके चलते ही किसी प्रकार की कोई Noise तो Headphone में उत्पन्न नहीं हो रही उसे Noise proof करने या माउस क्लिक की Sound Frequency माप कर माउस को एकदम (बिना किसी आवाज के) Noiseless बनाने के लिए इस Soundproof (रूम या ऑफिस बोल सकते हो) का इस्तमाल किया जाता है।

Best facts in hindi

एक रिपोर्ट के अनुसार Ozone Layer आने वाले 50 सालों में Recover यानी Repair हो जायेगी। पर कैसे:

Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

इस धरती पर रहने वाले हर जीव-जंतु और पेड़-पौधे के सुखद पूर्ण अच्छे जीवन के लिए ओजोन लेयर एक वरदान का काम करती है लेकिन 1960-1977 के बीच सीएफएस CFS गैस अधिक उत्सर्जन के कारण पृथ्वी के बाहरी सतह पर कई लाख किलोमीटर का एक बड़ा सा छेद हो गया था।

जिसका पता वैज्ञानिको को 1985 मे लगा था और तब से पृथ्वी के इस रक्षाकवच को बचाने क लिए 1987 में मोंट्रियल प्रोटोकॉल के तहत 43 देशो के बीच एक समझौता भी हुआ था। जिसका फ़ायदा अब दिखाई देने लगा है यूनाइटेड स्टेट अमेरिका (US) की 2018 की एक रिपोर्ट में इस बात का अनुमान लगाया गया है कि आने वाले अगले 50 सालों  में धरती का रक्षा कवच Ozone Layer पूरी तरह भर जाएगी।

धरती पर शुद्ध पानी का 69% Glaciers, Ice और Snow में विद्यमान है:

Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

दोस्तों ये तो आप जानते ही होंगे की धरती पर लगभग 70% पानी है ये बेसिक जनरल नॉलेज हैं सब जानते है इसके बारे में तो लेकिन अब इस 70% मे से 96% खारा पानी है जो पीने योग्य नहीं है ये बहुत कम लोगो को ही पता हैं। यूनाइटेड स्टेट्स () के एक जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार बाकी बचा 4% मीठा पानी है जो पिने योग्य हैं अब इसमे भी 69% भाग बर्फ हैं, Glaciers और Snow के रूप में है।

सोचो अब इस 4% में से भी 69% निकाल दो फिर भी हमारे पास कितना सारा पानी आता हैं और उसमे से कितना ही सारा हम वेस्ट कर देते हैं तो सोचो इस पूरी धरती पर कितना पानी होगा अगर 70% के हिसाब से देखे तो. यानी सबसे मुख्य चीज सिर्फ पानी ही हैं और कुछ नहीं है। आपकी क्या राय हैं इस बारे में आप क्या सोचते है कमेंट करके जरूर बताये।

1000 amazing facts in hindi

1996 में एक Secret मिशन के दौरान बर्फ से ढके ग्रीनलैंड में करीब 1.5 कीमी नीचे पेड़ पौधे से बनने वाले जीवाश्म पाए गए थे:

Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

एक न्यूज़ के अनुसार 1966 में USA आर्मी द्वारा चलाए गए एक सीक्रेट मिशन के दौरान ग्रीनलैंड में बिछी बर्फ में करीब 1.5 कीमी नीचे पेड़ पौधे से बनने वाले जीवाश्म पाए गए थे। जिसके मिलने के बाद शोधकर्ताओं का कहना था 80% बर्फ से ढके ग्रीनलैंड में करोड़ो सालों पहले कभी पेड़ पौधे हुआ करते थे।

जो इस बात को दर्शाते है की धरती पर हर करोड़ो सालों में कुछ ना कुछ बदलाव होते रहते है लेकिन ग्लोबल वार्मिंग को देखते हुए वैज्ञानिकों ने एक चेतावनी भी दे दी है की अगर आने वाले कुछ वर्षों में ग्रीनलैंड की बर्फ पिघल जावे तो दुनिया के सभी तटीय शहर /देश समुद्र में समां जायेंगे।

Guinness World Records में शामिल दुनिया की सबसे तीखी और जानलेवा मिर्च  का नाम जानते है आप:

Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

दुनिया की सबसे तीखी और तेज़ मिर्च का नाम ड्रैगन ब्रेथ मिर्ची (Dragon Breath Chilli) है। यह मिर्च इतनी तीखी होती है की इसकी थोड़ी सी मात्रा भी एक अच्छे खासे स्वस्थ इंसान की भी जान ले सकती है । इस मिर्च के तीखेपन की गणना करे तो यह 24,80000 स्कोविल यूनिट होती है जो खाने में इस्तेमाल होने वाली मिर्च जिसका 50,000 से 100,000 स्कोविल यूनिट होता है उस से करीब दो से तीन गुना ज्यादा तीखी है।

ड्रैगन ब्रेअथे के अलावा दूसरी सबसे तीखी मिर्च Carolina Reaper मिर्च है जिसका स्कोविल यूनिट 1 569 300 है जो अपने अत्यधिक तीखेपन और गुणवत्ता के आधार पर Guinness World Records में अपना नाम दर्ज करा चुकी है। अब जानकारी के लिए बात दे की इस प्रकार की मिर्च का इस्तेमाल कई प्रकार के दवाई, केमिकल्स और यहाँ तक की डिफेन्स में भी इस्तेमाल किया जाता है।

Top facts in hindi

क्या आपने कभी ध्यान दिया है की ताश के पत्तों में 4 राजा होते है पर उसमें से एक राजा की मूछ नहीं होती ऐसा क्यों:

Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

यह तो सभी जानते ही होंगे की ताश की एक गिद्दी में 52 पत्ते होते है। जिसमे सभी के अलग अलग तरह के डिज़ाइन होते है। उसमे से 4 पत्ते किंग के होते है। इन 4 पत्तों को एक साथ देखेंगे तो सभी एक जैसे जरूर दिखेंगे पर आपने कभी गौर किया हो उनमें से एक पत्ते में राजा की मूछ नहीं होती है। कभी इस पर ध्यान गया आपका अभी तक अगर “नहीं” तो कमेंट कर जरूर बताएं।

British न्यूज़ पेपर The Guardian के अनुसार उस एक राजा की मूंछ इसलिए नहीं होती है क्योंकी एक बार Cards का Redesign करते समय Designer ने एक राजा की मूछ बनाना ही भूल गया होगा| और तब से यही डिज़ाइन बनता चला आ रहा है।

क्या आप जानते है की Jupiter (बृहस्पति) और Saturn (शनि) पर हीरो की बारिश होती है:

Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

यह जानकर आपको बहुत हैरानी और ताज्जुब होगा की इन दो ग्रहों पर लगातार कई करोड़ों टन आसमान से हीरो की बारिश होती रहती है। आखिर ऐसा कैसे होता हैं? हाल ही के कुछ सालों में वैज्ञानिकों ने पुष्टि की है की इन दोनों ग्रहों पर मीथेन गैस ज़्यादा मात्रा में है।

इस ग्रह पर अत्यधिक तापमान, वायुमंडलीय दबाव, धूल भरी आंधी और बिजली के कारण मीथेन गैस कार्बन में बदल जाती है और फिर ठोस Graphite में बनने क बाद चमकते हीरे का रूप ले लेती है। पर बृहस्पति और शनि ग्रह की सतह बहुत ज़्यादा गर्म होने के कारण ये हीरे जमीन पर आते आते नष्ट हो जाते है।

आपके मन में यह ख्याल तो जरूर आया ही होगा की वैज्ञानिक इन ग्रहो से हीरे क्यों नहीं धरती पर ले आते है। इसका जवाब है इन ग्रहों का अत्यधिक गर्म व दबाव होने के कारण इन ग्रहों पर जाने के लिए वैज्ञानिकों के पास अभी तक ऐसी कोई टेक्नोलॉजी नहीं है जो यहां के तापमान और दबाव को सहन कर सके।

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार जिसमे है कुल 181 सदस्य – 39 पत्नियां 94 बच्चे और:

Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

यह है दुनिया की सबसे बड़ी Family और कहीं नहीं बल्कि इन भाईसाब की फॅमिली इंडिया में ही है। 74 साल के जिओना चना के नाम से प्रसिद्ध अपने सारे  परिवार 39 पत्निया 94 बच्चे 14 बहुंयें और 33 पोते पोतियां यानी कुल 181 लोगो का पूरा परिवार एक साथ खुशहाली से रहता है| और और मिजोरम के बाटगांव में 100 कमरों वाले मकान में निवास कर रहे है।

परिवार के मुखिया जिओना चना अपने परिवार के साथ मिल कर काम करके परिवार की सभी दैनिक जरूरतो को आराम से पूर्ण कर लेते हैं। घर में इतने सदस्य होने के बावजूद भी इस परिवार में खाने की कमी और कोई आर्थिक दिक्कत जैसे कोई समस्य नही है।

वो कहते है ना की हर इंसान अपनी रोज़ी ख़ुद लिखवा कर लाता हैं इस परिवार से हम ये सिख ले सकते है की अगर आपका परिवार बढ़ेगा तब अपने आप आपके और आपके परिवार के सदस्यों के लिए रोज़गार के रास्ते भी खुलेंगे.

दुनिया का सबसे गर्म और विशाल सहारा रेगिस्तान कभी हरियाली भरा वर्षा वन हुआ करता था पर कैसे:

Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

शोधकर्ताओं के अनुसार आपको यह जानकर ताज्जुब होगा की आज से 6000 साल पहले मिलो दूर फैला सहारा रेगिस्तान कभी विशाल जंगल हुआ करता था।

जहां हर समय हरियाली और बारिश हुआ करती थी। Texas A&M  University के Researchers इस की खोज में लगे हुवे है आखिर ये विशाल जलवायु परिवर्तन क्यों और कैसे हुआ? जो भी हो ये तो पक्का लगता है की जलवायु परिवर्तन को मद्दे नजर रखते हुए आने वाले 10,000 सालों मे सहारा जैसे रेगिस्तान कुछ अलग रूप में शायद हरे भरे जंगल या सफेद बर्फ की परत आदि में वापस बदल सकते हैं।

दुनिया में कई रहस्यमय जगह ऐसी भी जहां पर Gravity है Zero:

Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

रोचक तथ्य जानकर हैरानी होगी की दुनिया में कई जगह ऐसी भी हैं जहां ग्रेविटी बिलकुल शून्य 0 है। वैज्ञानिकों की मानें तो कई वर्षों से वो इस अद्भुत रहस्य के पीछे के कारणों को जानने के शोध में लगे हुए है और इसके बारे में और जानकारी बटोर रहे हैं।

Mystery spot, Santa Cruz California इस रहस्मय जगह को 1939 में George prather और उनकी टीम ने खोजा था। 150 वर्ग फ़ीट गोलाकार क्षेत्र में फैला ये स्थान बहुत रहस्मय है। जहां पर कुछ अजीब घटनाएं देखने को मिलती हैं। जैसे इस स्थान कंपास भी काम करना बंद कर देता है।

दुनिया की रहस्यमय चीजें | दुनिया की सबसे रहस्यमय चीजें | दुनिया की कुछ रहस्यमई चीजें | दुनिया की सबसे खतरनाक रहस्यमई चीजें
दुनिया की रहस्यमय चीजें
facts in hindi

Hoover Dam Nevada ये एक 726.4 फीट उच्चा बना हुआ डाम है। जिसे 1947 में अमेरिका के 2 राज्य नेवाडा और एरिज़ोना के बीच में बनाया गया था। इस डाम पर भी Gravity के विपरीत घटनाएं देखना को मिलती है। जैसे यदि किसी पानी की बोतल को डाम से नीचे फेकेंगे तो वह नीचे गिरने के बजाए बाउंस होकर  उपर की तरफ आ जाएगी।

  • Reverse waterfall in India
  • The golden rock, Myanmar
  • The road at the foot of Mount Aragats in Armenia

दुनिया की सबसे महंगी फिल्म:

Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

दोस्तों दुनिया की सबसे महंगी मूवी की सूची मे शामिल 2011 में रिलीज pirates of the Caribbean : on stranger tides है । जिसके निर्माण में  $378.5 करोड़ का खर्चा आया था और करीब बॉक्स ऑफिस पर $1 बिलियन से अधिक की कमाई भी की थी।

क्या दुनिया का सबसे पुराना पेशा Dentist का (दांत चिकित्सक) हो सकता है:

today facts in hindi, top 10 interesting facts in hindi, 1000 amazing facts in hindi,  interesting facts in hindi pdf, daily facts in hindi, amazing facts in hindi 2023,  amazing facts in hindi about world, 20 amazing facts in hindi, weird facts
amazing facts in hindi, weird facts
facts in hindi

एक अध्ययन में पाया गया है की दाँतों के उपचार करने का तरीका आज से नहीं बल्कि कई हजार सालों पुराना है। वैज्ञानिको को 7500 से 9000 साल पुरानी इंसानो की खोपड़ियों में ड्रिल हुए दात मिले है।

जो बिलकुल किसी नोकीली औजार द्वारा किए ड्रिल के सम्मान होते है। बीबीसी के अनुसार यूनिवर्सिटी ऑफ़ बोलोग्ना के शोध में 14,000 साल पुरानी खोपड़ियों में कई दांत ऐसे भी मिले हैं जिन पर अधयन के बाद ये पता लगा की जो दांत खराब हो चुके थे उन्हें कुरेद कुरेद कर किसी उपकरण द्वारा नष्ट किया गया था।

इससे यह साफ़ ज़ाहिर होता है की कई हजार साल पहले भी दातों की ठीक और उन्हे निकालने की विधि आज के डेंटिस्ट्री की तरह ही होती थी। यह पेशा काफी पूराना लगता है।

इंडोनेशिया एक मात्र ऐसा देश है जहाँ के लोगो की अधिकतम हाइट 5’2″ इंच तक ही होती है: एक न्यूज़ सुचना के अनुसार वैसे तो दुनिया में सभी जगह छोटे और ऊचे कद वाले लोग होते है। लेकिन इंडोनेशिया ऐसा देश है जहाँ व्यस्को की लम्बाई अधिक से अधिक आपको “5″ से ऊपर नहीं मिलेगी। वर्त्तमान मे आकड़ो के अनुसार कुछ देशो में देखे तो व्यस्को की हाइट इस प्रकार होगी

  1. Indonesia 62.2 inches

  2. Bolivia 62.9 inches

  3. The Philippines 63.7 inches

  4. Vietnam 63.82 inches

  5. Cambodia 63.98 inches

  6. Nepal 64.17 inches

  7. Ecuador 64.37 inches

  8. Sri Lanka 64.41 inches

  9. Nigeria 64.49 inches

  10. Peru 64.57 inches

मात्र दो फुटबॉल मैदान के Size जितना द्वीप जो है दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला Island:

Amazing Facts in Hindi, हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य, खुद के बारे में रोचक जानकारी, amazing facts in hindi,अमेजिंग फैक्ट्स इन हिंदी

Santa Cruz del Islote ऐसा द्वीप है जो सबसे ज़्यादा आबादी वाला द्वीप कहा जाता है। इस दो फुटबॉल मैदान जितने द्वीप में करीब 1200 लोग , 97 घर , एक स्कूल , 4 मुख्य गलियां और दो छोटी दुकानें भी शामिल है। यहां पर किसी के पास मोटरसाइकिल एवं कार नहीं है और ना ही इनके पास बिजली की कोई व्यवस्था है।

पीने के पानी को 3 हफ्तों में एक बार कोलमबियन नेवी द्वारा लाया जाता है पर यहाँ के लोगो के लिए इतना पानी प्रयाप्त नहीं होता है। महीलाएं पानी की पूर्ती के लिए पास के खारे पानी वाले कुएं से कपड़े धोती है। इस द्वीप के रहने वाले लोगो की आमदनी मुख्य रूप से फिशिंग वा टूरिज्म से आता है। पानी, बिजली और जगह की कमी होने के बाद भी द्वीप के लोग बेहद शान्ति और ख़ुशीहाली पूर्ण जीवन बिता रहें है।

Amazing facts images in hindi

दुनिया में पर्यटकों के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय शहर फ्रांस:

rochak jankari hindi me | rochak jankari science in hindi | rochak jankari hindi mein  | rochak jankari india in hindi | rochak jankari image | rochak jankari hindi mai

दुनिया में सबसे ज्यादा घूमने वाले या पर्यटन स्थल के शहर की बात करें तो फ्रांस नम्बर 1 पर है। फ्रांस शहर की ख़ूबसूरती पेरिस शहर के अलावा Lorie, Valley, Toulouse, Strasbourg, Bordeaux, Lyon जैसे शहर पर्यटकों का मुख्य आकर्षण है।

France की जीडीपी का 9% हिस्सा यहाँ के आने वाले टूरिस्ट से जाता है। जिसमे 65% यही के नागरिक और 35% दुनिया के कोने-कोने से आने वाले पर्यटक होते है। टूरिस्ट से फ्रांस के 29 करोड़ लोगो की नौकरी जुड़ी हुई है। ( जो आकड़ो के अनुसार इस देश की 10.9% नौकरियां है।

क्या शतरंज दुनिया का सबसे ज्यादा दिमाग खपाने वाला खेल है:

facts universe, facts about, facts quotes, facts japan, facts of knowledge, facts knowledge, facts zodiac signs, facts jupiter, facts questions and answers

मनोवैज्ञानिकों के अनुसार चेस खेलने से दिमाग तेज होता हैं और बौद्धिक विकास भी होता है। इससे दिमाग की अच्छी कसरत हो जाती है जिससे दिमाग की 

मेेमोरी तेज़ और कठिन प्रश्नो को जल्दी सुलझाने में बेहद कारगार होती है। माना जाता है की इस दिमागी खेल शतरंज का आविष्कार भारत में ही हुआ था। पांचवी-छठी सताब्दी के आस-पास एक अज्ञात बौद्धिक इंसान ने इस खेल का आविष्कार किया था। इसका प्रचीन नाम चतुरंग था। जिसे आज हम शतरंज के   नाम से भी जानते है।

दुनिया का सबसे लम्बा 12 दिनों तक का ट्रैफिक जाम चीन में लगा था:

unbelievable hindi facts, interesting hindi facts, incredible hindi facts, amazing facts hindi,  amazing facts hindi 2023, interesting facts hindi me, amazing facts hindi me,  amazing facts hindi meaning, hindi amazing facts for school assembly, amazing facts hindi pdf download

जी हाँ दोस्तों सही पढ़ा आपने 14 अगस्त 2010 को दुनिया का सबसे लम्बा ट्रैफिक जाम लगा था। 12 दिनों तक चलने वाला ये ट्रैफिक जाम चीन नेशनल हाईवे 110 और बेजिंग एक्सप्रेसवे के बीच में लगा था। जिसके कारण हजारो गाड़यों की 100 किलोमीटर लम्बी कतार लग गई थी और ड्राइवर्स अपनी गाडिया पूरे दिन में सिर्फ 1 किलोमीटर  तक ही चला पाते थे।

जिसके चलते कई ड्राइवर्स और परिवार कई दिनों तक अपने घर नहीं पहुंच पाए और भूखे प्यासे रोड पर ही रहना पड़ा था उनको। इस जाम का फयदा उठाते हुए स्थानीय लोगो ने खाने का सामान वा पीने का पानी आदि कई गुना दाम में जाम में फसे लोगो को बेचा था।

Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य

1 thought on “20+ Amazing facts in Hindi | रोचक तथ्य”

Leave a Comment