Amazing Random facts in hindi

Spread the love

Amazing Random facts in hindi: नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी रैंडम फैक्ट्स Random Facts घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते हैं दुनिया में बहुत सी ऐसी बातें होती हैं जो एक अजीबो गरीब रोचक तथ्य और रहस्य से भरी होती हैं और जब आप उन्हें सुनते हैं तो उन पर विश्वास करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है.

परंतु दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है कई लोग होते हैं जो अजीब बातों को सुनकर बहुत खुश होते हैं परंतु कुछ लोगों को ऐसी बातों से कोई मतलब नहीं होता है.

Amazing Random facts in hindi

तो आइए जानते हैं अजीब बातें हैं जिन्हें जानने के लिए आप ना जाने कितनी गूगल पर वेबसाइट और यूट्यूब के माध्यम से भटकते रहते हैं.

यदि आप ऐसी बातों में जानने के लिए रुचि रखते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा अतः इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें.

हिंदी दिवस Facts

हर वर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है और यह भारत वासियों के लिए बहुत खास होता है और यह दिन विशिष्ट हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए मनाया जाता है.

हिंदी चौथे नंबर की ऐसी भाषा है जो दुनिया में सबसे अधिक बोली जाती है आज इतने में हम आपको हिंदी से जुड़े कुछ फैक्स बताने वाले हैं जिन्हें जानकर आपको शायद हैरानी हो या आप इनके बारे में जानते ना हो.

रोचक बातें हिंदी के बारे में

भारत में सबसे अधिक बात करने के लिए हिंदी का ही इस्तेमाल करते हैं और सबसे ज्यादा भारत में ऐसी भाषा का उपयोग किया जाता है भारत में लोगों को हिंदी के महत्व को समझने के लिए 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है.

इस दिन को राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है इस दिन को देश के प्रत्येक राज्यों में अलग-अलग तौर पर मनाया जाता है हमारी प्रिय भाषा हिंदी के बारे में कुछ ऐसी बातें हैं.

जिनके बारे में हम अभी तक नहीं जा पाए हैं और आप भी हिंदी से जुड़ी इन सभी बातों से अनजान है तो इस लेख के माध्यम से बह जाएंगे जो आपने पहले कभी ना सुना हो.

हिंदी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

हिंदी अधिक बोली जाती है इस कारण कई लोग समझते हैं कि यह हमारी राष्ट्रीय भाषा है परंतु ऐसा नहीं है भले ही भारत में हिंदी अधिक बोली जाती है.

परंतु अभी तक इसे राष्ट्रीय भाषा के रूप में स्वीकार नहीं किया गया है हिंदी एक राजकीय भाषा है और 14 सितंबर 1949 को देवनागरी लिपि हिंदी को भारत की राजभाषा के रूप में सभी लोगों ने स्वीकार किया था.

आपको इस बात के बारे में जानकर भी हैरानी होगी कि हिंदी भाषा के इतिहास को लिखने वाले सबसे पहले व्यक्ति भारतीय नहीं थे बल्कि एक फ्रांसीसी थे जिनका नामGrasim the Taisi था और अमीर खुसरो ने सबसे पहली हिंदी कविता लिखी थी.

फेमस डिक्शनरी ऑक्सफोर्ड हिंदी के कई शब्दों को सम्मिलित किया गया है इन शब्दों में सूर्य नमस्कार और अच्छे शब्द भी शामिल हैं. हम सभी जानते हैं कि 26 जनवरी 1950 को संसद के अनुच्छेद 343 के तहत हमारा संविधान लागू हुआ था.

तो इसमें हमारी हिंदी को प्राथमिक भाषा के रूप में माना गया था सबसे पहली हिंदी फिल्म जो हिंदी भाषा में बनाई गई थी उसका नाम राजा हरिश्चंद्र था और गूगल पर 2009 में सर्च इंजन पर हिंदी भाषा की शुरुआत की गई थी.

हिंदी भारत में ही नहीं बल्कि और भी 7 देशों में बोली जाती है जैसे कि नेपाल मॉरीशस सीजी पाकिस्तान सिंगापुर त्रिनिदाद इत्यादि.

Random facts in hindi | 100 मजेदार रोचक तथ्य | Amazing facts in hindi

हिंदी के बारे में विस्तृत जानकारी

कहा जाता है कि हिंदी की उत्पत्ति भी संस्कृत के साथ 1220 अपूर्व में हुई थी और समय के बढ़ने के साथ-साथ कई भाषाएं बोलने चलने में उपयोग की जाने लगी आधुनिक हिंदी को भी उसी स्थान पर रखा गया है देवनागरी लिपि को करीब एक हजार ईसा पूर्व मैं लिखा गया था.

हिंदी के अंतर्गत कई भाषाएं जैसे भोजपुरी राजस्थानी अवधी ब्रज भाषा शामिल हैं इन सभी भाषाओं के उपचार अलग-अलग तरीकों से होते हैं परंतु लिखने का तरीका एक ही होता है.

सभी भाषाओं के शब्दों को हिंदी में बोला जाता है कि कोई भी शब्द नहीं होते जो हिंदी शब्दकोश में नहीं होते जैसे कि अंग्रेजी फारसी और अरबी सभी में.

भारत में हिंदी बाजार के लिए भी बहुत उपयोगी है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी भूमिका बढ़ती जा रही है इसके साथ ही उर्दू और नेपाली भाषाओं पर भी इसका प्रभाव पड़ा है.

दूसरी भारतीय भाषाएं जैसे मराठी गुजराती बंगाली पंजाबी अपनी सामान्य से बोलचाल की भाषा में हिंदी का प्रयोग करते हैं.

अमेजिंग फैक्ट इन हिंदी

हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़कर आपको लगे हैं कि यह आपके लिए बहुत उपयोगी होंगे क्योंकि कोई ऐसी बातें होती हैं जिनके बारे में आपको पता ही नहीं होता है तो आइए जानते हैं उन बातों के बारे में –

बम जैसी बड़ी चीजों को बनाने के लिए मूंगफली का इस्तेमाल किया जाता है.

जब भी कोई व्यक्ति होता है तो उसे नींद आने में केवल 7 मिनट लगते हैं.

चीन में यदि किसी व्यक्ति पर अपराध हो जाता है और वह अमीर आदमी होता है तो वह पैसों के द्वारा अपनी जगह किसी और व्यक्ति को जेल भेज सकता है.

जब कभी भी आपका मोबाइल हैंग हो जाता है तो आप उसे चार्जिंग पर लगा दे इससे आपका मोबाइल कुछ हद तक ठीक हो जाएगा.

जिराफ़ को मूल रूप से “कैमलियोपर्ड” कहा जाता था। क्युकी चौदहवीं शताब्दी के रोमनों का मानना ​​था कि जिराफ़ ऊँट और तेंदुए के बीच क्रॉस से उत्पन हुआ जानवर है। आगे और भी मजेदार random facts फैक्ट्स है जानने को बस पढ़ते रहिए मजा आने वाला है मजेदार facts hindi ज्ञान के साथ

जब भी मधुमक्खी उड़ती है तो वह 200से ज्यादा बार अपने पंखों को फड़फड़ा थी है.

अंग्रेजी वर्णमाला के आधार पर सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला शब्द e होता है.

कई लोग मानते हैं कि केवल शरीर ही मोटा होता है परंतु ऐसा नहीं है आपको जानकार हैरानी होगी कि हमारे दिमाग में सबसे ज्यादा फैट 60 परसेंट होता है.

क्या आप जानते हैं इस दुनिया में आपके जैसे 6 लोग और होते हैं जो बिल्कुल आपकी तरह ही दिखाई देते हैं परंतु ऐसे लोगों से मिलने का मौका केवल 9 परसेंट ही होता है.

जन्म के कुछ समय बाद ही बच्चे की दिमाग में इन बातों का पता लगने लगता है कि आवाज किस तरफ से आ रही है.
जब भी कोई किन्नर मर जाता है तो उसकी सब यात्रा रात में निकाली जाती है और मृत शरीर को उठाने से पहले उसे किन्नरों द्वारा जूते चप्पलों से मारा जाता है और पूरा किन्नर समुदाय एक हफ्ते तक बिना खाना खाए भूखा रहता है.

कई बार आपने देखा होगा कि लोगों की आंखों में प्याज काटते समय बहुत आंसू आते हैं परंतु यदि आप चिंगम को खाते हुए प्याज काटेंगे तो आप ही आंख में आंसू नहीं आएंगे.

did you know facts in hindi

यदि मनुष्य के साथ सभी जानवरों को दौड़ने की शर्त लगा दी जाए तो सबसे ज्यादा समय तक मनुष्य ही दौड़ेगा.
हमारे शरीर में इतना लोहा पाया जाता है कि उससे एक कील का निर्माण किया जा सकता है

जिन देशों पर अंग्रेजों का राज रहा है उन्हीं देशों में क्रिकेट खेला जाता है.

यदि कोई व्यक्ति लोगों को मारना चाहता है तो मात्र 1 ग्राम पोलो नियम से करीब 5 करोड़ लोगों की जान जा सकती है क्योंकि यह सबसे खतरनाक जहर होता है.

आपने देखा होगा कि जब हमें प्यास लगती है तो हमारे शरीर में केवल एक परसेंट पानी की कमी होती है और जैसे ही यह कमी दस परसेंट तक पहुंचती है लोग मर जाते हैं.

पूरे विश्व में सबसे अधिक गाय भारत में ही पाई जाती है और वर्तमान समय में इनकी संख्या 28 करोड़ के लगभग है.
मच्छरों में मादा मच्छर होता है जो इंसानी खून का प्यासा होता है और वह खुद से 3 अधिक ज्यादा गुना मानव खून पी सकता है परंतु नर मच्छर कभी भी किसी का खून नहीं पीता है वह केवल तरल पदार्थ ही पीता है

एक बिच्छू अपने जीवन काल में 6 दिन तक सास को रोककर भी जिंदा रह सकता है.

पूरे विश्व में सबसे बड़ी मूर्ति भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की है इस मूर्ति को दुनिया में स्टेचू ऑफ यूनिटी कहा जाता है यह भारत के गुजरात राज्य में स्थित है और इसकी ऊंचाई लगभग 182 मीटर है.

यदि किसी व्यक्ति के घर में गैस सिलेंडर के कारण कोई बड़ी दुर्घटना होती है तो उसे ₹5000000 तक का मुआवजा मिल सकता है.

क्या आप जानते हैं मनुष्य के दिमाग का विकास 40 साल तक होता है.

जब भी दुनिया का कोई व्यक्ति पैन खरीदता है तो 95 परसेंट ऐसा देखा जाता है कि वह अपने नाम को लिख कर उस पेन की शुरुआत करता है.

जब एटीएम का निर्माण किया गया था तो उसका पासवर्ड 6 अंकों का होता था परंतु जिस व्यक्ति ने एटीएम का निर्माण किया था उसकी पत्नी भुलक्कड़ थी और उसे चार अंक की याद होते थे इसलिए इसका पासवर्ड 4 अंकों का बना दिया गया

मानव के शरीर कान में सबसे छोटी हड्डी पाई जाती है जिसका नाम stepeez होता है.

एक व्यक्ति के शरीर में इतनी शक्कर पाई जाती है कि उससे 10 कप चाय आसानी से बन सकती है.

दुनिया में सबसे पहला कैमरा 1894 मैं बनाया गया था और इस कैमरे के सामने कोई व्यक्ति फोटो खिंचवाना चाहता है तो उसे करें 8 घंटे तक उसके सामने बैठना पड़ता था.

यदि कोई व्यक्ति शहद का इस्तेमाल करता है तो वह बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसके अंदर ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.

जो लोग बहुत सोचते हैं उन्हें सही समय पर नींद नहीं आती है और वह अनिद्रा के शिकार बन जाते है.

छिपकली का 1 मिनट में हजार बार दिल धड़कता है.

जो लोग बहुत अच्छा झूठ बोलते हैं वह दूसरे लोगों को झूठ को भी काफी आसानी से पकड़ लेते हैं.

हमारा भारत देश ऐसा है जिसने कभी इतिहास में भी किसी और देश पर शासन नहीं किया है.

एक औसत व्यक्ति अपनी पूरी जिंदगी में इतना चल लेता है की वो दुनिया भर में तीन बार चलने के बराबर होता है।

शहद कभी ख़राब नहीं होता. पुरातत्वविदों को प्राचीन मिस्र की कब्रों में शहद के बर्तन मिले हैं जो 3,000 साल से अधिक पुराने हैं और अभी भी वो पूरी तरह से खाने योग्य हैं।

इतिहास का सबसे छोटा युद्ध केवल 38 से 45 मिनट तक चला। यह 1896 में ब्रिटिश साम्राज्य और ज़ांज़ीबार सल्तनत के बीच लड़ा गया था।

सबसे पुराना ज्ञात संगीत वाद्ययंत्र हड्डी की बांसुरी है, जो अनुमानतः 40,000 वर्ष से अधिक पुराना है।

दुनिया का सबसे बड़ा हिमपात 1887 में अमेरिका के मोंटाना में दर्ज किया गया था। इसका व्यास 15 इंच मापा गया।

अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में रो नहीं सकते क्योंकि वहां आंसुओं को बहने देने के लिए गुरुत्वाकर्षण नहीं है।

क्या आप जानते है की केला Berries हैं, जबकि स्ट्रॉबेरी नहीं हैं।

राजहंस के समूह को फ्लेमबॉयन्स कहा जाता है।

औसत व्यक्ति अपने जीवनकाल के छह महीने लाल बत्ती के हरी होने के इंतजार में बिता देता है।

ऑक्टोपस के तीन दिल होते हैं।

दुनिया का सबसे ऊंचा पेड़, हाइपरियन नामक कोस्ट रेडवुड, 379.7 फीट (115.7 मीटर) की आश्चर्यजनक ऊंचाई पर स्थित है।

ओजोन को नष्ट करने वाले पदार्थों के चरणबद्ध तरीके से समाप्त होने के कारण, 2050 तक पृथ्वी की ओजोन परत पूरी तरह से ठीक होने की उम्मीद है।

Random facts in hindi

थर्मल विस्तार के कारण गर्मी के दौरान एफिल टॉवर 15 सेंटीमीटर लंबा हो सकता है।

मनुष्य अपना 50% DNA केले से साझा करते हैं।

ज्ञात ब्रह्माण्ड में जितने परमाणु हैं, उससे कहीं अधिक शतरंज के खेल की पुनरावृत्तियाँ संभव हैं।

इलेक्ट्रिक कुर्सी का आविष्कार एक दंत चिकित्सक ने किया था।

बेबी पफिन्स को पफ्लिंग्स कहा जाता है।

13वें शुक्रवार के डर को ट्रिस्काइडेकाफोबिया कहा जाता है।

पहला रिकॉर्डेड ओलंपिक खेल 776 ईसा पूर्व में प्राचीन ग्रीस में हुआ था।

औसत व्यक्ति दिन में लगभग 15,000 बार पलकें झपकता है।

हाथी ही सिर्फ एकमात्र ऐसा स्तनधारी जानवर हैं जो छलांग नहीं लगा सकते है।

Random facts in hindi

दुनिया का सबसे बड़ा हीरा कलिनन हीरा था जो 1905 में दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। इसका वजन 3,106 कैरेट था।

आकाशगंगा में तारों की तुलना में पृथ्वी पर अधिक पेड़ हैं।

इतिहास का सबसे छोटा युद्ध केवल 38 से 45 मिनट तक चला। यह 1896 में ब्रिटिश साम्राज्य और ज़ांज़ीबार सल्तनत के बीच लड़ा गया था।

गेंडा स्कॉटलैंड का राष्ट्रीय पशु है।

दुनिया का सबसे पुराना ज्ञात नुस्खा बीयर का है और यह 4,000 साल से अधिक पुराना है।

चीन की सबसे बड़ी महान दीवार जो दुनिया में भी सबसे बड़ी दिवार मानी जाती है, अंतरिक्ष से दिखाई देती है।

2017 में नॉर्वे वनों की कटाई पर प्रतिबंध लगाने वाला दुनिया का पहला देश बना था।

साही के समूह को प्रिक्ल कहा जाता है।

एक औसत इंसान अपने जीवनकाल में इतना लार का उत्पादन कर देता है की जिससे दो स्विमिंग पूल भर जाए।

दुनिया का सबसे बड़ा पिज्जा 2012 में रोम में बनाया गया था। इसका माप 13,580.28 वर्ग फुट था।

Random facts in hindi

मुर्गे की सबसे लंबी उड़ान 13 सेकंड की दर्ज की गई है।

दुनिया का सबसे छोटा स्तनपायी भौंरा चमगादड़ है, जिसका वजन एक पैसे से भी कम होता है।

अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में डकार नहीं ले सकते क्योंकि उनके पेट में तरल पदार्थ से गैस को अलग करने के लिए गुरुत्वाकर्षण नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया में ग्रेट बैरियर रीफ पृथ्वी पर सबसे बड़ी जीवित संरचना है और अंतरिक्ष से दिखाई देती है।

डॉल्फ़िन को अपना नाम देते हुए देखा गया है।

क्या आप जानते है की ऊंचाई से लगने वाले डर को “एक्रोफोबिया” कहते है जो एक तरह का फोबिया होता है।

विश्व की सबसे बड़ी मूंगा चट्टान प्रणाली ऑस्ट्रेलिया में ग्रेट बैरियर रीफ है।

औसत व्यक्ति अपने जीवन के लगभग चार वर्ष टेलीविजन देखने में व्यतीत करेगा।

दुनिया का सबसे बड़ा कृंतक कैपीबारा है, जिसका वजन 150 पाउंड तक हो सकता है।

दुनिया का सबसे बड़ा मशरूम अमेरिका के ओरेगॉन में पाया गया था। इसका व्यास 3.5 मील मापा गया।

बैंक ऑफ अमेरिका का मूल नाम बैंक ऑफ इटली था।

मधुमक्खियाँ इंसानों के चेहरे पहचान सकती हैं।

संख्या 666 के डर को हेक्साकोसिओइहेक्सकोंटाहेक्साफोबिया कहा जाता है।

विश्व की सबसे बड़ी खारे पानी की झील कैस्पियन सागर है, जो यूरोप और एशिया के बीच स्थित है।

औसत व्यक्ति अपने जीवन के लगभग छह महीने लाइन में इंतजार करते हुए बिताएंगे।

दुनिया की सबसे बड़ी बिल्ली प्रजाति साइबेरियाई बाघ है, जिसका वजन 660 पाउंड तक हो सकता है।

दुनिया का सबसे बड़ा फूल रैफलेसिया अर्नोल्डी है, जिसका व्यास तीन फीट तक हो सकता है।

कबूतरों के समूह को ग्रम्बल कहा जाता है।

औसत व्यक्ति अपने जीवन के दो सप्ताह चुंबन में बिताता है।

दुनिया का पहला उपन्यास “द टेल ऑफ़ जेनजी” 11वीं शताब्दी में जापान में लिखा गया था।

पहली व्यावसायिक उड़ान 1914 में हुई और सेंट पीटर्सबर्ग से टाम्पा, फ्लोरिडा तक उड़ान भरी।

दुनिया की सबसे बड़ी चॉकलेट बार का वजन 12,770 पाउंड था।

कौवों का झुंड हत्या कहलाता है.

एक औसत व्यक्ति दिन में तक़रीबन 10 बार हंस देता है।

दुनिया का सबसे बड़ा स्विमिंग पूल चिली में स्थित है और 1,000 गज से अधिक लंबा है।

गाय इंसानो की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं.

अभिवादन के रूप में “हैलो” शब्द का पहला उपयोग 1877 में थॉमस एडिसन द्वारा लिखे गए एक पत्र में दर्ज किया गया था।

दुनिया की सबसे बड़ी गुफा वियतनाम में सोन डूंग गुफा है, जो 5.5 मील से अधिक लंबी है।

दुनिया का सबसे पुराना ज्ञात चुटकुला 4,000 साल पहले क्यूनिफॉर्म टैबलेट पर लिखा गया एक सुमेरियन चुटकुला है।

Random facts in hindi

गैंडों के समूह को क्रैश कहा जाता है।

औसत व्यक्ति अपने जीवनकाल में लगभग 35 टन भोजन का उपभोग करेगा।

जोकरों के डर को कूल्रोफोबिया कहा जाता है।

दुनिया की सबसे बड़ी गुफा प्रणाली संयुक्त राज्य अमेरिका के केंटकी में मैमथ गुफा है, जिसमें 400 मील से अधिक के अन्वेषण मार्ग हैं।

औसत व्यक्ति अपने जीवन के लगभग दो वर्ष फ़ोन पर बिताता है।

दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी शुतुरमुर्ग है, जिस्की लम्बाई नौ फीट तक की ऊंचाई तक पहुंच सकती है।

दुनिया का सबसे बड़ा रेत का महल 2019 में जर्मनी में बनाया गया था और इसकी ऊंचाई 57 फीट से अधिक थी।

लंबे शब्दों के डर को हिप्पोपोटोमोन्स्ट्रोसेस्क्विपेडालियोफोबिया कहा जाता है।

स्माइली फेस इमोटिकॉन 🙂 का पहला ज्ञात उपयोग 1982 में स्कॉट फ़हलमैन द्वारा एक ईमेल में किया गया था।

औसत व्यक्ति अपने जीवन के छह महीने लाल बत्तियों के हरे होने के इंतजार में बिता देगा।

Random facts in hindi

दुनिया का सबसे बड़ा झरना वेनेज़ुएला में एंजेल फॉल्स है, जो 3,200 फीट से अधिक गिरता है(जारी)

दुनिया का सबसे तेज़ ज़मीनी जानवर चीता है, जो 70 मील प्रति घंटे (112 किलोमीटर प्रति घंटे) तक की रफ़्तार तक पहुँच सकता है।

औसत व्यक्ति अपने जीवन के लगभग छह वर्ष सपने देखने में बिताता है।

दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान अंटार्कटिक रेगिस्तान है, जो लगभग 5.5 मिलियन वर्ग मील क्षेत्र में फैला है।

संख्या 13 के डर को ट्रिस्काइडेकाफोबिया कहा जाता है, जबकि 13वें शुक्रवार के डर को पैरास्केविडेकाट्रियाफोबिया कहा जाता है।

दुनिया की सबसे बड़ी मकड़ी गोलियथ बर्डईटर है, जिसके पैरों की लंबाई 12 इंच तक हो सकती है।

एक औसत व्यक्ति अपने जीवन के लगभग चार साल खाने में बिता देता है।

विश्व की सबसे बड़ी हीरे की खदान बोत्सवाना में ज्वानेंग हीरा खदान है।

मूंगफली का मक्खन मुंह की छत पर चिपकने के डर को एराचिब्यूटिरोफोबिया कहा जाता है।

दुनिया का सबसे बड़ा चमगादड़ फ्लाइंग फॉक्स है, जिसके पंखों का फैलाव छह फीट तक हो सकता है।

एक औसत व्यक्ति अपने जीवन के लगभग 25 वर्ष नींद में बिताता है।

दुनिया का सबसे बड़ा नमक का मैदान बोलीविया में सालार डी उयूनी है, जो 4,000 वर्ग मील से अधिक क्षेत्र में फैला है।

Top 10 Random facts in hindi

  1. ये माना जाता है कि एक एकड़ मिट्टी में दस लाख केंचुए रहते हैं।
  2. ये कहा जाता है की हत्यारा “जॉन विल्क्स बूथjohn wilkes booth ने अब्राहम लिंकन को शूट (गोली मारने) करने का समय एक नाटक “आवर अमेरिकन कजिन” के साथ निर्धारित किया जिसमें विशेष रूप से हास्यप्रद पंक्ति थी, और ये इस आशा में किया की दर्शकों की हंसी बंदूक की गोली की आवाज को छिपाने में मदद करेगी।
  3. मलेशिया और थाईलैंड में बंदरों को प्रशिक्षित किया जाता है और नारियल के बड़े बागानों में कटाई करने वालों के रूप में नियोजित किया जाता है. (काश अपने देश में भी ऐसा हो)
  4. संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल दस लाख से अधिक कारें चोरी हो जाती हैं।
  5. “रेम्बो” की चारो फिल्मों के दौरान कुल 438 लोग मारे गए।
  6. मालदीव में समुद्र तल से उच्चतम ऊंचाई 7 फीट और 7 इंच है विश्व के किसी भी राष्ट्र का सबसे निचला उच्चतम बिंदु है ये।
  7. पालतू रैकून अक्सर भोजन लेने से पहले खाने को “धोने” के लिए पानी में डुबाते हैं।
  8. 1833 में वर्जीनिया में राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन को मुक्का मारने के बाद एक व्यक्ति का नाम रॉबर्ट बी रैंडोल्फ को लोगों के एक समूह ने पकड़ लिया था जिसमें “द लीजेंड ऑफ़ स्लीपी हॉलो” वाशिंगटन इरविंग का लेखक भी शामिल था।
  9. अमेरिका में हर साल लगभग छह अरब गैलन बीयर व्यावसायिक रूप से बेचने के लिए बनाई जाती है।
  10. बुज़काशी, मध्य एशिया में लोकप्रिय खेल है जो दो टीमों के बिच खेला जाता है खेल का लक्ष्य ये होता है की “घोड़े की पीठ पर बिना सिर वाली बकरी या बछड़े के शरीर को लांध कर लक्ष्य रेखा के पार तक परिवहन करना होता है”. (एशिया में भी ऐसा कोई अजीब खेल खेला जाता है ? पहले पता नहीं था आपकी क्या राय है कमेंट में बताये)

30 Amazing Random facts in hindi

१. संयुक्त राज्य अमेरिका लगभग 3,805,927 वर्ग मील (9,833,520 वर्ग मील) को कवर करता है किलोमीटर) यह स्पेन का भूमि क्षेत्र 19.4 से गुणा किया गया है। केवल रूस और कनाडा के पास संयुक्त राज्य अमेरिका से अधिक भूमि है।

२. संयुक्त राज्य अमेरिका में वहां की स्टारबक्स की तुलना में कम सार्वजनिक पुस्तकालय हैं। सार्वजनिक पुस्तकालयों की संख्या 9,082 है, जबकि स्टारबक्स की संख्या 2016 तक संख्या 13,172 है।

३. लुइसियाना राज्य का नाम फ्रांसीसी राजा लुईस XIV के नाम पर रखा गया था। वास्तव में 1682 से 1762 तक यह फ़्रांस के नियंत्रण में रहा और उसने बहुत कुछ पर कब्ज़ा कर लिया वह आधुनिक लुइसियाना से भी बड़ा क्षेत्र था।

४. मूल अमेरिकी भारतीयों को तब तक संयुक्त राज्य अमेरिका के नागरिक के रूप में प्रवेश नहीं दिया गया था 1924. भारतीय नागरिकता अधिनियम हजारों की संख्या में आंशिक रूप से स्वीकार किया गया प्रथम विश्व युद्ध के दौरान बड़ी संख्या में भारतीयों ने अमेरिकी सेना में सेवा की।

५. कोका कोला का आविष्कार मई 1886 में अटलांटा, जॉर्जिया में एक फार्मासिस्ट डॉ. जे.एस. पेम्बर्टन द्वारा किया गया था। वह ब्रांड जो 130 वर्षों से अधिक समय में शून्य से बनाया गया था 2017 में कोका कोला की मूल्य $78 बिलियन थी।

६. नॉर्वे की तुलना में नॉर्वेजियन मूल के संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिक लोग वहां रहते हैं.

७. 16 अप्रैल 1862 को वाशिंगटन डी.सी. अपने दासों को मुक्त करने वाला पहला अमेरिकी गुलाम राज्य बन गया। केवल 3.5 वर्षों में संयुक्त राष्ट्र में तेरहवाँ संशोधन राज्य के संविधान ने पूरे देश में दास प्रथा को समाप्त कर दिया।

८. टॉयलेट पेपर का आविष्कार 1857 में जोसेफ गेयेटी द्वारा न्यूयॉर्क शहर में किया गया था। स्टेटिस्टा ने 2016 में गणना की कि 98.98% अमेरिकी टॉयलेट पेपर का उपयोग करते हैं।

९. 5 अगस्त 1914 में दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक ट्रैफिक लाइटें क्लीवलैंड, ओहियो में स्थापित की गईं .

१०. संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली राजधानी फिलाडेल्फिया शहर थी और 1776 से 1790 तक संयुक्त राज्य अमेरिका में 7 अन्य राजधानियाँ थीं, जब एक नई राजधानी जिला वाशिंगटन डी.सी. का निर्माण हुआ तो उसको मंजूरी दी गई।

११. 2017 में, संयुक्त राज्य अमेरिका की जनसंख्या में प्रत्येक 12 सेकंड में एक व्यक्ति की वृद्धि हुई है

१२. आम धारणा के विपरीत, Pilgrim के पादरी टर्की (मुर्गी की प्रजाति का जिव) नहीं खाते थे। उनके लिए पहले थैंक्सगिविंग पर डिनर के रूप में पॉपकॉर्न हुआ करता था।

Random facts in hindi

१३. अब तक का सबसे लंबा आदमी रॉबर्ट पर्शिंग वाडलो (1918-1940) था। वह 8 फीट 11.1 इंच (2.72 मीटर) लंबा था। और उन्हें विशालकाय के नाम से भी जाना जाता था, अमेरिकी राज्य इलिनोइस Illinois जहां उन्होंने अपना अधिकांश जीवन बिताया था।

१४. अमेरिका के हवाई में हैम्स्टर और हमिंगबर्ड पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं। क्योंकि उनके कारण होने वाली संभावित पारिस्थितिक क्षति हो सकती है।

१५. 2008 की गर्मियों में, कैनसस स्टेट यूनिवर्सिटी, (अमरीका में) की पवन अनुसंधान प्रयोगशाला बवंडर से नष्ट हो गया थी।

१६. वाशिंगटन में बोइंग का कारखाना 472 मिलियन क्यूबिक फीट (13.3 क्यूबिक मीटर) से अधिक का है ये इसे आयतन के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी इमारत और कारखाना बनाता है। यह लगभग इतना बड़ा है की ये पृथ्वी के सबसे छोटे देश वेटिकन सिटी के बराबर होने के लिए काफी है।

१७. ओहायो में कुयाहोगा नदी 20th सदी के मध्य में इतनी प्रदूषित थी। जिसका कारण इसमें कई बार आग लगना था। आज ये नदी सुरक्षित है और इसका उपयोग विश्राम, मनोरंजन, पिकनिक आदि के लिए किया जाता है।

१८. 1915 में दुनिया की पहली 3डी फिल्म न्यूयॉर्क के “एस्टोर थिएटर” में दिखाई गई थी।

१९. दुनिया का सबसे ऊंचा सुप्त ज्वालामुखी हवाई में Mauna kea मौना केआ है जो की 13,795 फीट (4,205 मीटर) ऊँचा है। इसका अंतिम विस्फोट लगभग 3,500 साल पहले हुआ था।

२०. क्या आपको पता है की हर आठ अमेरिकी नागरिकों में से एक कैलिफोर्निया में रहता है। और हर बारहवां नागरिक टेक्सास में रहता है। और फ्लोरिडा तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला अमेरिकी राज्य है।

21. उत्तरी डकोटा के प्रत्येक टाउन को एक शहर के रूप में वर्गीकृत किया गया है, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो। जैसे डकोटा के रुसो शहर में केवल 4 लोग हैं।

22. अमेरिकी राष्ट्रपति हैरी एस. ट्रूमैन का वास्तव में कोई मध्य नाम नहीं था। जब उनके माता-पिता किसी नाम पर सहमत नहीं हो सके तो उन्होंने उन्हें केवल प्रारंभिक ‘S’ दिया।

23. 19वीं – 20वीं शताब्दी में अमेरिकी टकसाल ने सियाम, फ्रेंच इंडोचाइना, बेल्जियम कांगो और नीदरलैंड्स ईस्ट इंडिया सहित 43 देशों के लिए सिक्के तैयार किए जो आधुनिक मानचित्र पर नहीं पाए जा सकते।

24. संयुक्त राज्य अमेरिका का पर्यटन उद्योग दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा है 2016 में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक आगमन की मात्रा के मामले में केवल फ्रांस ही सबसे आगे है संयुक्त राज्य अमेरिका का (82.6 मिलियन बनाम 75.6 मिलियन आगमन)।

25. संयुक्त राज्य अमेरिका में, 1776 में अंतरजातीय विवाह पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और 1967 तक तो इसकी अनुमति नहीं थी.

26. विश्व का पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर ENIAC था। इसका निर्माण 1946 में पेंसिल्वेनिया में हुआ। प्रेस ने इसे “विशाल मस्तिष्क” कहा क्योंकि यह गणना करने में इंसान से 2,400 गुणा तेज था।

27. दुनिया की जेलों में बंद आबादी का एक चौथाई हिस्सा अमेरीका की जेलों में बंद है।

28. USA की संघीय स्तर पर कोई आधिकारिक भाषा नहीं है ज्यादातर लोग अंग्रेजी बोलते है. वहीं, स्पैनिश बोलने वालों की संख्या भी
1980 के बाद से USA में चौगुनी वृद्धि हुई है।

29. 1/3 से अधिक अमेरिकियों को मोटापे से ग्रस्त माना जाता है और मोटापा प्रति वर्ष 120,000 अमेरिकी को खत्म कर देता है।

30. कैलिफ़ोर्निया में रहने वाले लगभग 27% लोग संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर पैदा हुए थे।

Interesting Random facts in hindi

अमेरिका के कई शहरों में कारों की संख्या उनके निवासियों की संख्या से अधिक है। सबसे अधिक कार पर निर्भर शहरों में से सैन जोस और कैलिफोर्निया है। जहां केवल 5.8% परिवारों के पास कार नहीं है।

हर साल एक औसत अमेरिकी सुपरमार्केट द्वारा लगभग $3,000 मूल्य का भोजन बर्बाद किया जाता है।

औसतन प्रत्येक अमेरिकी हर साल लगभग 600 कैन सोडा पी जाता है।

2016 में संयुक्त राज्य अमेरिका में वाहन चोरी के मामले में पहले स्थान पर न्यू मैक्सिको का अल्बुकर्क शहर था। सामान्य तौर पर, संयुक्त राज्य अमेरिका में हर 43वें सेकंड में कहीं न कहीं एक कार चोरी हो जाती है।

प्रत्येक सर्दी में अमेरिकी सड़कों से बर्फ़ हटाने के लिए 20 मिलियन टन से अधिक नमक लगता है। यह संपूर्ण अमेरिकी खाद्य प्रसंस्करण उद्योग उपयोग से लगभग 15 गुना अधिक है।

दुनिया में अन्य जगहों की तुलना में अमेरिका में सरीसृपों द्वारा मारे गए लोगों की संख्या सबसे अधिक है।

विश्व में शराब पीने की न्यूनतम आयु संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक 21 वर्ष है। कई अन्य देशों में भी शराब पीने की उम्र समान है, उदाहरण के लिए, मिस्र, इंडोनेशिया, ओमान और श्रीलंका।

आयोवा शहर में यह एक आम शहरी मिथक है कि मूंछें रखने वाले व्यक्ति के लिए एक महिला को चूमना गैरकानूनी है। यह मिथक आयोवा में बहुत से लोगों में इतना लोकप्रिय हो गया था की वास्तव में लोगो द्वारा इस कानून का मज़ाक उड़ाया जा रहा था। और फोटो श्रृंखला शूट की जा रही थी कि वे इस कानून को कैसे तोड़ते हैं।

आज आपने सीखा – Facts in Hindi

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको हिंदी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य के बारे में जानकारी दी है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे आशा करते हैं दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको खुश है इसी प्रकार और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें कमेंट करें धन्यवाद.

Leave a Comment