क्रोध का मनोविज्ञान | Psychology of anger in hindi

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क्रोध का मनोविज्ञान | Psychology of anger in hindi: दोस्तों आज हम क्रोध पर नियंत्रण विचार के बारे में जानने और क्रोध और गुस्से पर कैसे काबू पाया जाये इसका सॉलूशन्स हम निकालेंगे

क्रोध का मनोविज्ञान | Psychology of anger in hindi

क्रोध एक बदली भावना भी हो सकता है। इससे हमारा तात्पर्य यह है कि कभी-कभी लोग अपने आप को क्रोधित कर लेते हैं ताकि उन्हें दर्द का अनुभव न करना पड़े।

गुस्सा अच्छी बात हो सकती है। उदाहरण के लिए यह आपको नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करने का एक तरीका दे सकता है या आपको समस्याओं का समाधान खोजने के लिए प्रेरित करता है।

क्रोध दर्द को गायब नहीं कर सकता – यह केवल आपको इससे विचलित (भटकाता) करता है।

क्रोध आम तौर पर उन समस्याओं का समाधान या समाधान नहीं करता है जो आपको पहली जगह में भयभीत या कमजोर महसूस कराते हैं, और यह सामाजिक और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों सहित नई समस्याएं पैदा कर सकता है।

क्रोध किसी न किसी रूप (शारीरिक या भावनात्मक) के दर्द के लिए एक स्वाभाविक और अधिकतर स्वचालित प्रतिक्रिया है।

गुस्सा तब हो सकता है जब लोग अच्छा महसूस नहीं करते हैं, अस्वीकार महसूस करते हैं, खतरा महसूस करते हैं, या कुछ नुकसान का अनुभव करते हैं।

क्रोध एक सामाजिक भावना है। आपके पास हमेशा एक लक्ष्य होता है जिसके खिलाफ आपका क्रोध निर्देशित होता है (भले ही वह लक्ष्य स्वयं हो)।

दर्द की भावनाएं, क्रोध को भड़काने वाले विचारों के साथ मिलकर आपको कार्रवाई करने, धमकियों का सामना करने और उस लक्ष्य के खिलाफ प्रहार करके अपना बचाव करने के लिए प्रेरित करती हैं जो आपको लगता है कि आपको दर्द दे रहा है।

क्रोध एक ऐसी भावना है जो किसी व्यक्ति या किसी ऐसी चीज़ के प्रति विरोध की विशेषता है जो आपको लगता है कि जानबूझकर आपको गलत किया है।

क्रोध केवल एक भावना से अधिक है, वास्तव में इसके साथ होने वाले शारीरिक प्रभाव भी होते हैं। इनमें दिल की धड़कन तेज होना, पसीना आना और रक्तचाप में वृद्धि शामिल है।

क्रोध अस्थायी रूप से लोगों को उनकी दर्दनाक वास्तविक भावनाओं को पहचानने और उनसे निपटने से बचाता है; इसके बजाय आप उन लोगों पर वापस जाने के बारे में चिंता करने लगते हैं जिनसे आप नाराज़ हैं।

कम से कम पश्चिमी संस्कृति में क्रोध को अधिक मर्दाना भावना के रूप में माना जाता है। इस वजह से, लड़कियों और लड़कों को अपने गुस्से को संभालने के लिए अलग-अलग रुख सिखाया जाता है।

पुरुष अपने गुस्से को शारीरिक और आवेगपूर्ण तरीके से व्यक्त करते हैं, जहां महिलाएं नाराज और भावनात्मक होती हैं।

क्रोधित लोगों को हमेशा लगता है कि उनका गुस्सा जायज है। हालाँकि, अन्य लोग हमेशा सहमत नहीं होते हैं। क्रोध का सामाजिक निर्णय क्रोधी व्यक्ति के लिए वास्तविक परिणाम उत्पन्न करता है।

केवल दर्द के बजाय क्रोधित होने के कई फायदे हैं, उनमें से मुख्य रूप से व्याकुलता है। दर्द में लोग आमतौर पर अपने दर्द के बारे में सोचते हैं।

चेहरे की मांसपेशियों को नियंत्रित करना आपके गुस्से को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि अगर आप गुस्से में नहीं हैं, तो आप भावनाओं को ज्यादा तीव्रता से महसूस नहीं करेंगे।

अत्यधिक क्रोध परेशानी का कारण बन सकता है। बढ़ा हुआ रक्तचाप और क्रोध से जुड़े अन्य शारीरिक परिवर्तन सीधे सोचने में कठिनाई पैदा करते हैं और आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाते हैं।

हालांकि, क्रोधित लोग उन्हें नुकसान पहुंचाने के बारे में सोचते हैं जिन्होंने दर्द दिया है। दर्द को क्रोध में बदलने के एक हिस्से में एक ध्यान बदलाव शामिल है – आत्म-केंद्रित से दूसरे-फ़ोकस तक।

भेद्यता से जुड़ी दर्दनाक भावनाओं को स्वीकार करने की तुलना में गुस्सा महसूस करना अधिक संतोषजनक है।

यह उतना सरल नहीं है जितना कि या तो क्रोधित होना या न होना – यह उससे थोड़ा अधिक जटिल है। इसे ऐसे समझें जैसे कि एक पैमाने पर। नाराज़ से लेकर गुस्से तक के गुस्से की अलग-अलग डिग्री होती है।

यह आमतौर पर कुछ बाहरी कारक है जो आपको लगता है कि आपको गुस्सा आता है। हालांकि, ऐसे कई कारक हैं जो आपको उस क्रोध को महसूस करने के लिए अधिक संवेदनशील बना सकते हैं। ये भूख, गर्मी, थकावट, निर्जलीकरण, या झुंझलाहट की अन्य परिस्थितियां जैसी चीजें हैं।

अपने आप को क्रोधित करने से आपको इस वास्तविकता को छिपाने में मदद मिल सकती है कि आपको स्थिति भयावह लगती है या आप असुरक्षित महसूस करते हैं।

इस बीच, जिन पुरुषों को बताया गया कि उनके पास उच्च टेस्टोस्टेरोन का स्तर है, वे लैंगिक समानता का समर्थन करने की अधिक संभावना रखते हैं और रूढ़िवादी रूप से स्त्री व्यवहार में संलग्न होने की अधिक संभावना रखते हैं, जैसे देखभाल करना या घर का काम करना और आसानी से आक्रामकता नहीं दिखाना।

जिन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता है, वे मर्दानगी के लिए एक खतरे के रूप में कार्य करते हैं और अधिक “लिंग रूढ़िवादी व्यवहार” में संलग्न होते हैं, जैसे कि शारीरिक झगड़े और क्रोध में पड़ना।

एक चीज जो लगातार गुस्से का मुकाबला करने के लिए दिखाई गई है वह है हास्य। न केवल अधिकांश लोग हास्य का आनंद लेते हैं, बल्कि यह गुस्सा महसूस करने के कारण होने वाले ध्यान और तनाव को तोड़ता है और इसे कम शारीरिक रूप से कर लगाने पर फिर से केंद्रित करता है।

केवल दर्द ही क्रोध पैदा करने के लिए पर्याप्त नहीं है। क्रोध तब होता है जब दर्द को किसी क्रोध-उत्प्रेरित करने वाले विचार के साथ जोड़ा जाता है।

लोग दर्द की अपनी भावनाओं को गुस्से में बदल लेते हैं क्योंकि दर्द में रहने से ज्यादा गुस्सा होना अच्छा लगता है। दर्द को क्रोध में बदलने का यह परिवर्तन होशपूर्वक या अनजाने में किया जा सकता है।

कुछ लोग अपनी लगभग सभी कमजोर भावनाओं को क्रोध में बदलने की अचेतन आदत विकसित कर लेते हैं ताकि वे उनसे निपटने से बच सकें।

क्रोध से निपटने का सबसे अच्छा तरीका चुनाव कम जागरूकता है। मूल रूप से अपने क्रोध के बारे में जागरूक होना, और उसका न्याय नहीं करना, लेकिन किसी भी तरह से इसे लागू नहीं करना। हालाँकि यदि आप इसे व्यक्त करना चाहते हैं, तो शायद लेखन के माध्यम से बेहतर होगा।

दर्द का प्रकार कोई फर्क नहीं पड़ता; महत्वपूर्ण बात यह है कि अनुभव किया गया दर्द अप्रिय है। क्योंकि क्रोध कभी भी अलगाव में नहीं होता है, बल्कि आवश्यक रूप से दर्द की भावनाओं से पहले होता है, इसे अक्सर ‘सेकंडहैंड’ भावना के रूप में देखा जाता है।

विचार जो क्रोध को ट्रिगर कर सकते हैं उनमें व्यक्तिगत आकलन, धारणाएं, मूल्यांकन, या परिस्थितियों की व्याख्याएं शामिल हैं जो लोगों को लगता है कि कोई और उन्हें चोट पहुंचाने का प्रयास कर रहा है (जानबूझकर या नहीं)। इसको आप साइकोलॉजी प्रॉब्लम बोल सकते हो ऐसे लोगो को दिमागी कमजोरी होती है 

हमने पहले ही उल्लेख किया था कि क्रोध अन्य शारीरिक प्रतिक्रियाओं से जुड़ा हुआ है। अनियंत्रित क्रोध को स्ट्रोक या दिल के दौरे जैसे गंभीर दुष्प्रभावों से जोड़ा गया है।

जब पुरुषत्व को चुनौती दी गई, तो पुरुषों ने अधिक क्रोध के साथ और महिलाओं पर सामाजिक प्रभुत्व के बढ़ते समर्थन के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की।

चाहे उचित हो या अनुचित, क्रोध से जुड़ी धार्मिकता की मोहक भावना आत्म-सम्मान को एक शक्तिशाली अस्थायी बढ़ावा देती है।

आप भेद्यता और असहायता की भावनाओं को नियंत्रण और शक्ति की भावनाओं में बदलने के लिए क्रोध का उपयोग कर सकते हैं।

क्रोध अधिक मांसपेशियों में तनाव, उच्च रक्तचाप और कम हृदय गति पैदा करता है।

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