Amazing animal facts in hindi | जानवरों की रोचक बाते

Spread the love

Amazing animal facts in hindi | जानवरों की रोचक बाते: हेलो दोस्तों आप कैसे है आपने एनिमल फैक्ट्स (Animal facts in hindi)  के बारे में अपने कही ना कही कुछ ना कुछ जरूर पढ़ा होगा।

आज हम आपके लिए कही रोचक और अमेजिंग एनिमल फैक्ट्स इन हिंदी (facts about animals in hindi) में लेकर आये है आप इन फैक्ट्स (Facts) को पढ़ कर एनिमल्स के बारे में बहुत अच्छी अच्छी जानकारी हासिल कर सकते है और अपने दोस्तों और फॅमिली के साथ शेयर करके उन्हें भी इस बारे में बता सकते है

Amazing animal facts in hindi | जानवरों की रोचक बाते

हमारी प्रकृति में कई ऐसे जिव जंतु है जो हमको कई बार आश्चर्यचकित कर चौंका देते हैं एवं सोचने पर मजबूर कर देते हैं की क्या हम जो देख और सुन रहे हैं वह सत्य है? अभी हम आपको ऐसे ही जानवरों से जुड़े facts about animals in hindi बताने वाले हैं इनमे से कई सारे ऐसे रोचक तथ्य हैं जिनके बारे में तुम नहीं जानते होंगे।

हाथी मधुमक्खियों से डरते हैं। हाथी हर दिन केवल 2 से 3 घंटे सोते हैं। एक हाथी 12 मील दूर से पानी को सूंघ सकता है। हाथियों के बारे में सबसे दिलचस्प मजेदार तथ्यों में से एक यह है कि वे 2 साल तक गर्भवती रहती हैं।

हाथी – Animal Facts in Hindi

हाथी एक दर्जन मील दूर से पानी को सूंघ सकते हैं। मनुष्य हाथियों को गुलामों की तरह वश में (वश में, ट्रेन) करता है, जिसमें उन्हें स्थिर करना और उन्हें तीन सप्ताह तक भोजन और पानी से वंचित करना शामिल है।  शायद ही कभी, एक हाथी आत्महत्या करेगा, अपनी सूंड पर कदम रखकर और हिलने से इनकार करके अपनी वायु आपूर्ति बंद कर देगा।

मादा लाल कंगारू के तीन योनि होते हैं। जब दो कंगारू पहली बार मिलते हैं, तो वे अपनी नाक को छूते हैं और एक-दूसरे को सूंघते हैं। नर मादाओं के मूत्र को सूंघते हैं यह देखने के लिए कि क्या वह संभोग के लिए तैयार है।

मेंढक अपनी आँखें खोलकर सोते हैं।मेंढक पर चुपके से चढ़ना मुश्किल है।  वे एक ही बार में सभी दिशाओं में देख सकते हैं।मेंढक पानी नहीं पीते हैं।  वे इसे अपनी त्वचा के माध्यम से अवशोषित करते हैं। नर मेंढक मादा मेंढकों को आकर्षित करने के लिए क्रोकिंग का उपयोग करते हैं।

जिराफ और इंसानों की गर्दन में हड्डियों की संख्या समान होती है। जिराफ की उम्र की गणना इसके धब्बों से की जा सकती है।  धब्बे जितने गहरे होंगे, जिराफ उतने ही पुराने होंगे।

सुनहरी मछली न केवल संगीत सुनती हैं, बल्कि वे एक संगीतकार को दूसरे से अलग भी कर सकती हैं।

मधुमक्खियां कुत्तों या मानव चेहरों जैसी समान वस्तुओं को गिन सकती हैं, वर्गीकृत कर सकती हैं, “समान” और “अलग” को समझ सकती हैं और सममित और विषम आकृतियों के बीच अंतर कर सकती हैं।

Animal Facts in Hindi:- मानव मित्र आपकी जिंदगी में आ सकते हैं और आपकी जिंदगी से जा सकते हैं, लेकिन एक घोड़ा आपके सबसे वफादार, आपका हमेसा साथ देने वाला दोस्त होता है यदि आप इसे सही मानते हैं। घोड़ों के पास “उत्कृष्ट यादें” होती हैं जो मानव शब्दों को सीखने और याद रखने में सक्षम होती हैं, और मानव आवाज सुन सकते हैं  सुनने की अपनी विशेष सीमा के कारण कुत्तों से भी बेहतर हो सकता है।

Interesting Animal Facts in Hindi

गाय, कुत्ते, बैल और भेड़ सहित कई जानवरों के आत्महत्या करने की सूचना मिली है।

ऊर्जा के मामले में खेलना महंगा है, लेकिन विकास ने इसे इतना मज़ेदार बना दिया है कि स्तनधारी अपना 1 से 10 प्रतिशत समय खेलने में बिताते हैं।

चूहों को गुदगुदी करना पसंद है।  हाई-पिच चहकती है कि वे कैसे हंसते हैं, और कुछ चूहे खाने के लिए गुदगुदी करना पसंद करते हैं।

सांप अपनी जीभ से सूंघते हैं। उनके सिर के अंदर कान होते हैं। कुछ सांप बिना भोजन के दो साल तक जीवित रह सकते हैं। सांप हर साल 10,000 लोगों को मारते हैं। सांपों की पलकें नहीं होती हैं।

अपने चमकदार फर, छोटे थूथन और छोटे आकार के कारण सूर्य भालू को “डॉग बियर” के रूप में भी जाना जाता है। वे शिकारियों को डराने और क्षेत्र घोषित करने के लिए भौंकते हैं।

Amazing facts in hindi about animals

कंगारू के पूर्वज पेड़ों में रहते थे।  आज आठ अलग-अलग प्रकार के पेड़ कंगारू हैं। जॉय अपनी माँ की थैली में पेशाब और शौच करते हैं, जिसे वह अपने पंजे और मुँह से साफ करती है।

सूर्य भालू की सभी भालू प्रजातियों में सबसे लंबी जीभ होती है – 8 से 10 इंच लंबी। यदि सूर्य भालू को पकड़ लिया जाए या उसके सिर के चारों ओर काट लिया जाए, तो यह अपने सिर पर झुर्रीदार त्वचा के अंदर घूम सकता है और शिकारी को काट सकता है।

बाघों के न केवल उनके फर पर धारियां होती हैं, बल्कि उनकी त्वचा पर भी होती हैं।  किसी भी दो बाघों की कभी भी एक जैसी धारियां नहीं होती हैं, जैसे दो इंसानों के उंगलियों के निशान कभी भी एक जैसे नहीं हो सकते।

Facts about animals in Hindi – Best Animal Facts in Hindi

एक बिल्ली के जीवन का दो तिहाई (2/3) सो जाता है।

जब कुत्ते अपने मानवीय साथियों की आँखों में देखते हैं, तो यह वास्तव में साधारण भीख माँगने के बजाय प्यार का नज़रिया हो सकता है।

जब बुद्धि के लिए मानवीय उपायों को अन्य प्रजातियों पर लागू किया जाता है, तो डॉल्फ़िन दिमागी शक्ति में होमो सेपियन्स के बाद दूसरे स्थान पर आती है।

कौवे उस एक भी चेहरे को नहीं भूलते, जिस पर उनका सामना होता है।  और अगर उन्हें आपकी याद नहीं है तो वे निश्चित रूप से आपके चेहरे को नहीं भूलेंगे क्योंकि वे आपसे दुश्मनी रखेंगे।  दिलचस्प बात यह है कि यह शिकायत उनकी अगली पीढ़ी द्वारा की जाती है।

एक बिल्ली के प्रत्येक कान में बत्तीस मांसपेशियां होती हैं।  उनके लिए बेहतर होगा कि वे आपकी बातचीत पर ध्यान दें और आपके निधन की साजिश रचें।

जिराफ शायद ही कभी लेटते हैं, वे सोते भी हैं और खड़े होकर जन्म देते हैं। जिराफ एकमात्र ऐसे जानवर हैं जो सींगों के साथ पैदा होते हैं।  वे अपने माथे पर बोनी k**s के साथ पैदा हुए हैं।

जिराफ की जीभ इतनी लंबी होती है कि वह अपने कानों को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करती है।  जीभ का रंग काला होता है।  यह जिराफ के बारे में अजीब जानवरों में से एक है।

एक दरियाई घोड़ा 4-5 मिनट तक सांस रोक सकता है। दरियाई घोड़े पानी में जन्म देते हैं। वे अपना तापमान कम रखने के लिए पानी में आराम करते हैं क्योंकि उनके पास पसीने की ग्रंथियां नहीं होती हैं।

एक सूर्य भालू के पंजे अपने पूरे जीवनकाल में बढ़ते हैं और उसके पंजों की लंबाई सूर्य भालू की उम्र को पहचान सकती है।

एक प्रकार की “अमर” जेलीफ़िश अनिश्चित काल के लिए मौत को धोखा देने में सक्षम है।

पशु और पालतू जानवर सभी पीढ़ियों को साथी प्रदान करके और हमारे मूड को ऊपर उठाकर अकेलेपन और अलगाव की हमारी भावनाओं को कम कर सकते हैं।

Top Animal Facts in Hindi

जानवरों के भी दोस्त होते हैं, लेकिन अध्ययनों में गायों को ‘सबसे अच्छे दोस्त’ के रूप में दिखाया गया है – यहां तक ​​कि जब वे उनसे अलग हो जाते हैं तो संकट के लक्षण भी दिखाते हैं। साथ ही गायों के चार पेट होते हैं।

कीड़े, पक्षी, बिल्ली और कुत्ते जैसे जानवर भूकंप को वास्तव में होने से पहले महसूस करने की क्षमता रखते हैं। विशेष रूप से कुछ कीड़े, जैसे कीड़े, एक सप्ताह पहले भूकंप की भविष्यवाणी करने में सक्षम हैं।

बोनोबोस इसे मिशनरी शैली में करते हैं।  उनके लगभग 30 प्रतिशत विषमलैंगिक युग्मन आमने-सामने, पेट से पेट तक होते हैं।

कुत्तों की सूंघने की क्षमता इंसानों की तुलना में लगभग 100,000 गुना अधिक मजबूत होती है, लेकिन उनके पास स्वाद कलियों की संख्या का छठा हिस्सा होता है।

डॉल्फ़िन एक अन्य प्रजाति है जो अक्सर अपने स्मार्ट के लिए केंद्रित होती है।  एक हालिया खोज जो इसका उदाहरण देती है वह यह है कि डॉल्फ़िन के वास्तव में एक दूसरे के नाम होते हैं (जो रूप तब होता है जब अन्य डॉल्फ़िन उनके द्वारा की जाने वाली आवाज़ की नकल करते हैं) – और जब वे अन्य डॉल्फ़िन द्वारा बुलाए जाते हैं तो अपने स्वयं के शीर्षक को पहचानते हैं।

50 Amazing Facts About Animals – Animal Facts in Hindi

  1. खरगोश एवं तोता खुद गर्दन को पीछे की एवं मुड़े बिना ही पीछे के चीजों को देख सकता है क्योंकि उसका आंख उसके सिर के किनारे पर होता है।
  2. African Rainfrog मेढ़क की एक ऐसी प्रजाति है जो देखने मे सदैव उदास ही दिखता है।
  3. मिससे (Missey) नामक गाय इस धरती की सबसे महँगी और कीमती गाय है जिसकी कीमत 22 करोड़ रुपया है।
  4. समुद्री ऊदबिलाव जल के ऊपर ही सोते है एवं सोते वक़्त एक दुशरे का हाथ पकड़ लेते है इसलिए कि वह नींद में एक दुशरे से दूर ना बह जाय।
  5. क्या तुम जानते है कि शेर दुनियां की ज्यादातर देशों का राष्ट्रीय जानवर है, शेर दुनियां के 14 देशों का राष्ट्रीय पशु है।
  6. कछुआ का कवच इतना शक्तिशाली होता है कि वह बंदूक की गोली तक का सामना कर सकता है।
  7. भले ही Hippopotamus आपको भारी भड़कम जानवर लगता हो परन्तु जब बात भागने की आती है तो वह व्यक्ति से भी अधिक तेज दौड़ सकता है।
  8. दुनियां में कुत्तों की कई प्रजातियां है परन्तु Blood Haund ही एकमात्र ऐसा कुत्ता है जिसे कोर्ट में सबूत के तौड़ पर पेश किया जा सकता है।
  9. Alex नाम का ग्रे रंग का तोता को दुनियां का ऐसा प्रथम पक्षी माना जाता है जिसने पूछा था कि मेरा रंग कैसा है।
  10. मेढक जल मे रहते पक्का है परन्तु वो जल पीते नही है।
  11. मेढ़क कोई भी वस्तु को आंखें खोलकर निगल नही सकते है।
  12. डॉल्फिन सबसे समझदार जीव में से एक माना जाता है, एक अध्ययन के मुताबिक ये पता चला है कि डॉल्फिन एक दुशरे का नाम अलग-अलग नाम भी रखते है।
  13. बिल्लियां कभी भी एक दूसरे को देखकर म्याऊँ नही करती वो केवल इंसानों के सामने ही म्याऊँ करती है|
  14. जिराफ के गर्दन लंबी होने के बावजूद भी उसमे उतनी ही हड्डियां होती है जितना कि व्यक्ति के गर्दन में होती है।
  15. कोअला एवं इंसानों का उंगली के निशान इतने मिलते जुलते है कि दोनों में फर्क पता करना भी असंभव होता है।
  16. गोरिल्ला जल से इतने डरते है कि वे जल पीते तक नही उनके जल की सारी जरूरत पेड़-पौधे खाने से पूरी हो जाती है।
  17. इंसानों के तरह समुद्री घोड़ा भी पूरी जीवन एक ही साथी के साथ रहते है।
  18. Tarantulas नाम की मकड़ी बिना खाए 2 साल से भी ज्यादा दिनों तक जीवित रह सकती है।
  19. एक अध्ययन के मुताबिक गायों के भी पक्के दोस्त होते है एवं जब वे एक दूसरे से बिछड़ जाते है तो वे उन्हें याद करके रोते भी है।
  20. क्या तुम जानते है कि केरल में बसा हुआ जटायु की प्रतिमा दुनियां की सबसे बड़ी चिड़िया की प्रतिमा है।
  21. बिल्लियां तक़रीबन हजार तरह की आवाज निकाल सकती है जबकि कुत्ते केवल दस तरह की आवाज निकाल सकते है।
  22. बाघ का जीभ इतना खुरदरा होता है कि यदि वो आपको चाट ले तो वहाँ से खून निकलने शुरू हो जाएगा।
  23. खरगोश भोजन खाने में तक़रीबन 6 से 8 घंटे लगाते है एवं एक मिनट में तक़रीबन 120 बार भोजन चबाते है।
  24. स्लॉथ को संसार का सबसे आलसी जीव माना जाता है ये दिन का ज्यादातर वक़्त पेड़ पर सोकर बिताता है।
  25. स्लॉथ को एक पत्ता पचाने में तक़रीबन 30 दिन तक का वक़्त लग सकता है।
  26. जल मे रहने वाले जीवों को एक निश्चित वक़्त के बाद जल से बाहर आना पड़ता है।
  27. गोरिल्ला एक ऐसा जीव है जिसको इंसानों की तरह TV की बीमारी हो सकती है।
  28. चीन में एक जंगली हिरण पाया जाता है ये हिरण इतने छोटे होते है कि इन्हें हथेलियों पर उठाया जा सकता है।
  29. गिलहरियां अपनी जीवन में जाने अंजाने में हजारों पेड़ लगाती है क्योंकि वे बिज जमीन में छुपाकर भूल जाती है।
  30. हाथी एकलौता ऐसा जीव है जो इंसानों के तरह खुद करीबी के मरने पर उसके लास को मिट्टी एवं पत्तियों से दबा देते है।
  31. दुनियां का सबसे बड़ा जीव ब्लू व्हेल है जिसके केवल दिल का आकार एक कार के बराबर होता है।
  32. Sailfish दुनियां की सबसे तेज तैरने वाली मछली है यह 110 किलोमीटर पार्टी घंटा की रफ्तार से तैर सकती है।
  33. खुद लंबे पैर एवं लंबी गर्दन के कारण जिराफ संसार का सबसे ऊंचा जीवित जानवर है।
  34. Bee Hummingbird दुनियां का सबसे थोड़ा एवं एकमात्र ऐसा पक्षी है जो पीछे की एवं उड़ सकती है।
  35. जमीन पर सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर चीता है जो केवल 3 सेकंड में 115 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पकड़ सकता है।
  36. Fairyflies संसार का सबसे थोड़ा किट है जो 0.16mm लंबी होती है।
  37. Dung Bittle सबसे शक्तिशाली जानवर है जो खुद सरीर से तक़रीबन 1141 गुना भार खिंच सकता है।
  38. सबसे लंबी दूरी तक उड़ान भरने वाली पक्षी Arctic Tern है जो एक बार मे निकट 71000 किलोमीटर तक उड़ सकती है।
  39. The Gaint Barrel Sponge एक ऐसा जिव है जो निकट 2300 सालों तक जीवित रह सकता है।
  40. शिकार करते वक्त हिम तेंदुआ (Snow Leapord) 15 मीटर दूर तक छलांग लगा सकता है।
  41. Black Swallower इकलौती ऐसी मछली है जो खुद आकर से दोगुना आकर की मछली को निगल सकती है।
  42. मधुमक्खी के 2 पेट होते है एक खाने के लिए एवं दूसरा फूलों का रस इक्कट्ठा करने के लिए।
  43. Polar Bear सफेद दिखाई देते है परन्तु उसका त्वचा काली होती है।
  44. Ostrich ( सुतुरमुर्ग) के पैर इतने ताकतवर होते है कि उसकी एक लात शेर को भी जान से मार सकती है।
  45. उल्लू कोई भी चीज का 3D छवि देख सकती है यानी यह कोई चीज का लंबाई, चौड़ाई एवं ऊँचाई तीनो देख सकती है।
  46. शेर के बच्चे जब तक 2 वर्ष के नही हो जाते तब तक वे दहाड़ नही सकते।
  47. क्या तुम जानते है कि ऊँट एक ऐसा जानवर है जो इंसानों की तरह थूक सकता है।
  48. पक्षियों में सिर्फ तोता ही एकमात्र ऐसा पक्षी है जो जम्हाई लेता है।
  49. एक गाय खुद पूरे जीवनकाल मे तक़रीबन 2 लाख ग्लास दूध देती है।
  50. हंस के सरीर मे 25000 से भी ज्यादा पंख होते है।

Animal facts in hindi

Leave a Comment