Cadila tablet uses in hindi दस्त दूर करने की दवा

Spread the love

Cadila tablet uses in hindi: कैडिला टैबलेट का असल में उपयोग दस्त (डायरिया) को रोकने में और दस्त जैसे बीमारी को दूर करने में किया जाता है। Cadila के और भी कई सारे उपयोग है लेकिन इसका मैन काम दस्त को रोकना है।

कैडिला टैबलेट विभिन्न प्रकार की बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में प्रयुक्त की जा सकती है, और इसका उपयोग विशेष डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

ये भी पढ़े: Libidex capsule uses in hindi सेक्सुअल स्वास्थ्य की दवा

अगर आपको बार बार दस्त की दिक्कत है तो Cadila tablet एक अच्छा विकल्प हो सकती है।

अगर इस दवा से ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाना चाहते है तो आपको लगातार इस दवा का सेवन करना होगा और आप अपने आपको हाइड्रेटेड रखे।

और Cadila का सेवन करने के दौरान आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए।

Cadila tablet uses in hindi

कैडिला 2mg टैबलेट का उपयोग डायरिया के इलाज में किया जाता है।

जुकाम और सर्दी (Common Cold and Flu): कैडिला टैबलेट का उपयोग जुकाम और सर्दी के लक्षणों के इलाज में किया जाता है, क्योंकि इसमें बैक्टीरिया और वायरसों के खिलाफ लड़ने की क्षमता होती है।

इंफेक्शन्स (Infections): यह टैबलेट अलग-अलग प्रकार की इंफेक्शन्स के इलाज में प्रयुक्त की जा सकती है, जैसे कि स्किन इंफेक्शन, यूराइनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, और अन्य।

जोड़ों का दर्द (Joint Pain): कैडिला टैबलेट का उपयोग जोड़ों के दर्द के इलाज में किया जा सकता है, जैसे कि आर्थराइटिस और रीवमैटॉयड आर्थराइटिस में।

एलर्जी (Allergies): इसका उपयोग एलर्जी के लक्षणों के इलाज में भी किया जा सकता है, जैसे कि खुजली, लाल दाने, और चुलबुलों के लक्षणों को कम करने के लिए।

अस्थमा (Asthma): कैडिला टैबलेट का उपयोग अस्थमा के रोगियों के द्वारा दुकानदारी डॉक्टर की सलाह पर किया जा सकता है, लेकिन इसका सही तरीके से और सलाह के बिना नहीं करें।

Cadila tablet कैसे काम करती है?

कैडिला टैबलेट आंतों के संकुचन को धीमा करता है जिससे उसमें से मल गुजरने की गति धीमी और कम हो जाती है। इससे तरल पदार्थ और पोषक तत्वों के पुनर्अवशोषण के लिए ज्यादा समय मिलता है। जिससे मल अधिक ठोस और कम बार होता है।

Cadila tablet का उपयोग कैसे करे?

Cadila को पूरा निगल कर लेंना चाहिए। ना की इसे चबा कर या कुचल कर या तोड़ कर नहीं लेना चाहिए।

कैडिला 2mg टैबलेट को खाने के साथ या बिना खाए लिया जा सकता है, लेकिन बेहतर यह होगा कि इसे एक तय समय पर लिया जाए।

डॉक्टर की सलाह पर आवश्यकता: पहले ही डॉक्टर से परामर्श लें और उनके सुझावों का पालन करें। वे आपके लिए सही खुराक और उपयोग का सुझाव देंगे।

सही खुराक: डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई खुराक का पूरी तरह से पालन करें। आमतौर पर, कैडिला टैबलेट खाने के साथ ली जाती है, लेकिन यदि डॉक्टर के द्वारा कुछ और सलाह दी गई हो, तो उसका पालन करें।

समय पर लें: कैडिला टैबलेट को डॉक्टर द्वारा सुझाए गए समय पर लें, यदि आपको विशेष निर्देश नहीं दी गई है, तो आमतौर पर खाने के साथ ली जाती है।

सही दौरान: डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई अवधि के बाद दवा का उपयोग बंद करें, चाहे त्वचा समस्या समाप्त हो गई हो या न हो।

Cadila tablet का अधिकतम लाभ पाने के लिए आपको इस दवा को नियमित रूप से लेना होगा और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हाइड्रेटेड रहें, आपको इसे लेते समय बहुत सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए।

Cadila tablet का उपयोग कब नहीं करना चाहिए?

इसका उपयोग पेचिश (खून के साथ दस्त) के रोगियों में नहीं किया जाना चाहिए।

दवाइयों में केमिकल होते है जो दूसरे केमिकल के संपर्क में आते ही रिएक्शन करने लगते है। और ये रिएक्शन नुक्सान भी पंहुचा सकता है। इसलिए अगर Cadila tablet के साथ कोई और दवाई ले रहे है तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करे।

Cadila tablet के side effects

इसके सबसे आम दुष्प्रभाव जो नोर्मली दिखाई देते है वो है सिरदर्द, मतली और कब्ज हैं। इनमें से ज्यादातर अस्थायी हैं और आमतौर पर समय के साथ साथ अपने आप ठीक भी हो जाते हैं।

इस दवा को लेने के बाद चक्कर भी आ सकते हैं। इसलिए जब तक आप यह न जान लें कि यह दवा आपको किस प्रकार से प्रभावित करेगी, तब तक गाड़ी न चलाएं या ऐसा कुछ भी ना करें जिसमें आपको मानसिक ध्यान केंद्रित करना पड़े।

इस दवा को लेते समय शराब पीने से बचें क्योंकि इससे आपकी नींद खराब हो सकती है।

ज्यादा दस्त होने से पानी की कमी हो सकती है और इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बिगड़ सकता है, इसलिए खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब सारे तरल पदार्थ पिएं जैसे सूप,जूस,पानी आदि।

यदि आपके मल में खून आता है या आपको गंभीर कब्ज है तो इस दवा से बचना जरुरी है।

कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स ये हो सकते है

  • कब्ज़
  • जी मिचलाना
  • सिरदर्द
  • पेट दर्द

Cadila tablet uses in hindi

Leave a Comment