Cremaffin plus syrup uses in hindi

Spread the love

Cremaffin plus syrup uses in hindi:”Cremaffin Plus Syrup” एक लैक्टुलोज़ (Lactulose) और लिक्विड पाराफिन (Liquid Paraffin) का संयोजन है जो अपच, कब्ज़, और पेट संबंधित समस्याओं के इलाज में प्रयुक्त होता है।

Cremaffin plus syrup uses in hindi

कब्ज़ (Constipation): यह दवा कब्ज़ के इलाज में प्रयुक्त होती है और सुचारू रूप से पेट में अधिक आवश्यकता से ज्यादा पानी बिना अधिक प्रयास के बाहर निकलने में मदद करती है।

पेट में गैस (Abdominal Gas): यह दवा पेट में गैस के कारण होने वाले दर्द को कम कर सकती है और पेट को स्वास्थ्य रूप से साफ करती है.

अपच (Indigestion): “Cremaffin Plus Syrup” का उपयोग अपच के इलाज में भी किया जा सकता है, क्योंकि यह पेट को साफ करने में मदद करती है।

बवासीर (Hemorrhoids): यह दवा बवासीर के इलाज में भी प्रयुक्त हो सकती है, क्योंकि यह डैक्टल क्षेत्र को स्वास्थ्य रूप से रखने और बवासीर के लक्षणों को कम करने में मदद करती है।

Cremaffin plus syrup का उपयोग कैसे करे?

डॉक्टर की सलाह पर आवश्यकता: इस दवा का उपयोग केवल डॉक्टर की सलाह पर ही करें। पहले ही डॉक्टर से परामर्श लें और उनके सुझावों का पालन करें।

सही खुराक: डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई खुराक का पूरा तरह से पालन करें। आमतौर पर यह दवा सोने से पहले या सुबह खाली पेट ली जाती है।

अधिक पानी पीना: इस दवा का सही प्रभाव पाने के लिए आपको प्रतिदिन पर्याप्त पानी पीना चाहिए।

समय पर लें: दवा को डॉक्टर द्वारा सुझाए गए समय पर लें, यदि आपको विशेष निर्देश नहीं दी गई है, तो आमतौर पर दिन में एक बार या जैसे डॉक्टर ने सलाह दी हो, उसी तरीके से उपयोग करें।

चिकित्सक की सलाह: यदि आपको कब्ज़ या अपच जैसी समस्याएँ बार-बार हो रही हैं, तो डॉक्टर से उपयोग की विधि के बारे में चर्चा करें, क्योंकि यह दवा दी जाने वाली खुराक और उपयोग की अवधि को निर्धारित करने के लिए होती है।

साइड इफेक्ट्स: यदि आपको किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और उनकी सलाह का पालन करें।

Cremaffin plus syrup uses in hindi

Leave a Comment