दादी मां के किचन टिप्स | Dadi maa ke Kitchen tips

Spread the love

दादी मां के किचन टिप्स | Dadi maa ke Kitchen tips: किचन टिप्स उपयोगी टिप्स क्या है? Kitchen Hacks and Tips in Hindi, दोस्तों इस पोस्ट में हम किचन टिप्स इन हिंदी और घरेलु नुस्ख़े के बारे में बहुत सारे टिप्स के बारे में पढ़ेंगे

दादी मां के किचन टिप्स | Dadi maa ke Kitchen tips

क्या आपको चीजों को जल्दी से काटने के लिए एक आसान तरीका चाहिए? चाकू और कांटा छोड़ें। पेनकेक्स, स्पेगेटी आदि चीजों के लिए पिज्जा कटर का प्रयोग करें।

कीवी को अंदर से बाहर निकालने के लिए चम्मच का प्रयोग करें। कीवी के सिरों को काट लें, फिर चम्मच को कीवी के चारों ओर की त्वचा के नीचे सरका दें।

कुछ लोग कमरे के तापमान का जैम पसंद करते हैं, लेकिन दिन के अंत में, क्या आप ऐसा कुछ नहीं खाएंगे जो संभावित रूप से आपको बीमार न कर सके?  लगभग सभी जैम जार पर “खोलने के बाद रेफ्रिजरेट करें” लिखा होता है, इसलिए बस निर्देशों का पालन करें। कुछ निर्माता सलाह देते हैं कि 48 घंटों के लिए बिना रेफ्रिजेरेटेड छोड़े गए किसी भी खुले फल स्प्रेड का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। किचन टिप्स इन हिंदी

सफाई को सुपर क्विक बनाने के लिए रोस्ट करते समय पन्नी या चर्मपत्र कागज के साथ बेकिंग शीट को लाइन करें।

अनानास के रस में सेब, संतरे का रस, या कोई भी खट्टे का रस उन्हें भूरे होने से बचाएगा। हम हमेशा मीठे लाल सेब के साथ नींबू का रस और अधिक तीखा किस्मों के साथ अनानास या नारंगी पसंद करते हैं। यम!

कोब से मकई को जल्दी से निकालने के लिए, बंडट पैन के केंद्र में कोब को सीधा खड़ा करें। कोब के शीर्ष को स्थिर रखते हुए, गुठली निकालने के लिए शेफ के चाकू को नीचे की तरफ घुमाएँ।  रस छोड़ने के लिए चाकू के पिछले हिस्से से सिल को खुरचें।  बंडट पैन में गुठली और रस इकट्ठा होते हैं – जिसका मतलब है कि आपके लिए साफ करने के लिए एक कम गंदगी।

मोटे नमक से लकड़ी के कटिंग बोर्ड को स्क्रब करें और खाने के कणों और खाने की गंध को दूर करने के लिए आधे नींबू से मालिश करें।  महीने में एक बार लकड़ी को कंडीशन करने के लिए बोर्ड को फूड-ग्रेड मिनरल ऑयल (हार्डवेयर स्टोर पर पाएं) से रगड़ें।

डिजॉन सरसों: हालांकि आपका पसंदीदा सॉसेज मसाला पेंट्री में रखने पर खराब नहीं होगा, इसे फ्रिज में रखने से आपके डिजॉन के आपके पसंदीदा स्वाद को खोने का कोई खतरा नहीं है।  इसके अलावा, अगर यह रेफ्रिजेरेटेड है तो यह अधिक समय तक टिकेगा।

जड़ी-बूटियों को काटते समय हर जगह उड़ने से रोकने के लिए, बोर्ड पर थोड़ा सा नमक छिड़कें।  यह उन्हें जगह पर रखेगा।

एक कठोर उबले अंडे को छीलने के लिए, इसे चारों ओर से फोड़ें, अपनी हथेली के नीचे रोल करें, फिर एक चम्मच का उपयोग करके त्वचा के नीचे ले जाएं और इसे छील लें।  अक्सर, यह एक झटके में गिर जाएगा।

बड़े अंडों की तरकीब यह है कि उन्हें ज़्यादा न पकाएँ!  चाहे आप हाथापाई करें, तलें, या अवैध शिकार करें, हमेशा अंडे के पक जाने से कुछ मिनट पहले स्टोव को बंद कर दें – तब भी जब वे थोड़े बहते हुए लगते हैं।  बची हुई गर्मी उन्हें भुलक्कड़ पूर्णता के लिए पकाएगी।

आपको कैसे पता चलेगा कि अनानास पक गया है?  नीचे के पत्तों में से एक पर धीरे से टग करें।  यदि यह एक कोमल टग के साथ फल से दूर आता है, तो अनानास पका हुआ है।

अपने गिलास में कुछ जमे हुए अंगूरों को रखकर शराब का एक ताजा गिलास या एक फैंसी कॉकटेल ठंडा करें।

नींबू और संतरे के अर्क को अपने पेंट्री शेल्फ पर रखें, जब आपके पास ताजा खट्टे छिलके न हों।  यदि आपकी रेसिपी में 1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ छिलका चाहिए, तो 1/2 चम्मच अर्क की जगह लें।  नुस्खा में बाकी तरल सामग्री के साथ अर्क जोड़ना सुनिश्चित करें।

क्या आप चाहते हैं कि कठोर उबले अंडे के छिलके दस लाख छोटे टुकड़ों के बजाय बड़े टुकड़ों में निकल जाएं?  अंडे डालने से पहले खाना पकाने के पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं।

नाली के नीचे बचे हुए पीसा कॉफी का एक बर्तन डालने की जरूरत नहीं है।  नियमित आइस क्यूब्स के बजाय आइस्ड कॉफी में जोड़ने के लिए तरल को आइस-क्यूब ट्रे में फ्रीज करें।  क्यूब्स पिघलते ही आपकी कॉफी अपनी शक्ति नहीं खोएगी।

रबिंग अल्कोहल स्टेनलेस स्टील से धब्बे हटा देगा- एक कॉटन बॉल पर थोड़ा सा तरल डालें और समस्या वाले क्षेत्रों पर पोंछ दें।

मुझे एक त्वरित सफेद सॉस चाहिए – समाधान: क्रीम पनीर।

स्प्रे ‘एन’ का उपयोग करके शहद और चाशनी जैसी चिपचिपी सामग्री को मापने से पहले कप को मापने में कुक करें, जिससे वे सीधे बाहर निकल जाते हैं।

हार्ड स्क्वैश को तेज चाकू से दो या तीन बार पियर्स करें फिर 1 – 1-1 / 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें ताकि खुले और बीज को काटना आसान हो जाए।

अंडे के बाकी हिस्सों के साथ अंडे के छिलके के उन कष्टप्रद टुकड़ों को बाहर निकालें!

पिज्जा कटर से सतह को धीरे से खुरचकर सख्त मांस को नरम करें – बेहतर परिणामों के लिए, मांस के दाने के खिलाफ जाएं।

अपने अंडे कटोरे के किनारे पर न फोड़ें या आपको अपने सुंदर फ्रिटाटा में खोल के टुकड़े मिल सकते हैं।  एक फ्लैट काउंटरटॉप पर अंडे को धीरे से टैप करें, फिर इसे कटोरे के ऊपर खोलें।  यदि थोड़ा सा खोल अभी भी अंदर घुसता है, तो इसे बाहर निकालने के लिए खोल के दूसरे टुकड़े का उपयोग करें।

ब्रेड को बासी होने से बचाने के लिए बैग में ताजी अजवाइन का एक टुकड़ा रखें और इसे वापस ऊपर से बंद कर दें।

अपने फ्रिज और फ्रीजर में पुराने दरवाजों को बनने से रोकने के लिए, प्रत्येक उपकरण के पीछे एक छोटे कप में 1-2 सादे चारकोल ब्रिकेट रखें।  लकड़ी का कोयला अच्छी तरह से गंध को अवशोषित करता है, बहुत कम जगह लेता है और इसे बहुत बार बदलने की आवश्यकता नहीं होती है।

Kitchen tips and tricks in hindi | किचन टिप्स इन हिंदी

लेट्यूस को चोट से बचाने के लिए प्लास्टिक या चीनी मिट्टी के चाकू से काटें।  (नहीं गंभीरता से, बस अपने पिकनिक चाकू का उपयोग करें – या इसे काटने के बजाय इसे अलग कर दें।)

अल डेंटे से थोड़ी देर पहले अपने पास्ता को स्टोव से उतार लें।  जब आप इसे कोलंडर में डालते हैं, तो पानी को पकड़ने के लिए जल्दी से बर्तन को वापस नीचे रख दें।  भाप नूडल्स को गर्म रखेगी और चिपके रहने से रोकेगी।

शहद, मेपल सिरप या गुड़ जैसी चिपचिपी सामग्री को मापने से पहले मापने वाले कप को नॉन-स्टिक स्प्रे से स्प्रे करें।  वे ठीक बाहर स्लाइड करेंगे!

पॉपिंग से पहले अपने पॉपकॉर्न कर्नेल को 10 मिनट के लिए पानी में भिगो दें, पानी निकाल दें, फिर सामान्य रूप से पॉप करें।  अतिरिक्त नमी पॉपकॉर्न को कम पुरानी नौकरानियों के साथ जल्दी और फुलाने में मदद करती है।

किचन टिप्स | किचन कुकिंग उपयोगी टिप्स

अगर आपके घर में प्याज, लहसुन आदि की महक आ रही है तो एक बर्तन में 1/2 इंच पानी, 1/2 इंच सफेद सिरका और एक दालचीनी स्टिक डालकर उबाल लें और मिनटों में दरवाजे बंद हो जाएंगे।

छिलके के साथ स्मूदी के लिए केले को कभी भी फ्रीज में न रखें क्योंकि जमी हुई छीलना असंभव है।  छीलें, फिर केले को जिप लॉक के अंदर रखें और फिर स्क्विश करें।  केले को समान रूप से काटने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि टुकड़े बैग से बाहर आ जाएंगे।

कुछ ऐसा खरीदने के बजाय जो पहले से ही कटा हुआ और सीलबंद कंटेनर में हो, पूरी सब्जी खरीदें।  ये खरीदारी सस्ती होती हैं और आपको काम करने के लिए अधिक आइटम प्रदान करती हैं।  रविवार की रात को सप्ताह के लिए पर्याप्त काट लें और काट लें और आपके पास ज्यादा समय भी नहीं होगा।

तरल की सतह के साथ कुछ बर्फ के टुकड़े (कागज के तौलिये या चीज़क्लोथ में लिपटे) को हटाकर स्टॉक, स्टॉज और सॉस से अतिरिक्त वसा निकालें।  बर्फ वसा को जमने में मदद करती है, जिससे चम्मच या टोस्ट के टुकड़े से निकालना आसान हो जाता है।

एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के अनुसार, कमरे के तापमान पर छोड़े जाने पर मकई का एक कान अपनी 50 प्रतिशत चीनी खो सकता है।  यदि आप रेफ्रिजरेट करने का विकल्प चुनते हैं, तो सर्वोत्तम स्वाद के लिए इसे दो दिनों के भीतर खा लें।

अगर कोई डिश बेक होने से पहले ऊपर से जलने लगे, तो उसके ऊपर धीरे से नॉन-स्टिक स्प्रेड फॉयल का एक टुकड़ा रखें और बेक करना जारी रखें।

नींबू या नीबू को काउंटर और अपने हाथ की एड़ी के बीच रोल करें ताकि उन्हें रस में आसानी हो।

सब्जियां पकाने के लिए शांत पानी के बजाय स्पार्कलिंग पानी का प्रयोग करें।  मिनरल वाटर में बाइकार्बोनेट वनस्पति सेलुलोज को तोड़ता है और खाना पकाने की प्रक्रिया को तेज करता है।  यह सब्जियों का रंग उज्ज्वल रखते हुए नरम भी बनाएगा।

केले को दूसरे फलों से अलग और एक दूसरे से अलग करके स्टोर करें!  केला गैस छोड़ता है जिससे फल (अन्य केले सहित) जल्दी पक जाते हैं।  उन्हें अलग करने से वे अधिक समय तक तरोताजा रहेंगे।

अपने मक्खन को फ्रीजर में रखें और फिर इसे बेकिंग और पेस्ट्री के लिए कद्दूकस कर लें।  यह आटे में आसानी से मिल जाता है और जल्दी पिघल जाता है।

ताजे पके हुए अंडे को हमेशा छीलें।  यदि आप खोल के साथ रेफ्रिजरेट करते हैं तो बाद में इसे हटाने का प्रयास करें, इसे छीलना लगभग असंभव है।

बचे हुए फ्रेंच प्रेस को फ्रीज करें या आइस ट्रे में कॉफी डालें।  वे बिना पतला किए त्वरित बर्फ कॉफी बनाने के लिए बनाते हैं।

मार्टिनी ग्लास में क्रश की हुई कुकीज (या सिर्फ कुकी क्रम्ब्स) के साथ वेनिला आइसक्रीम की परत लगाएं।

फलों को रात भर पकने के लिए सेब के साथ पेपर बैग में रख दें।  सेब एथिलीन गैस छोड़ते हैं जो अन्य फलों की परिपक्वता प्रक्रिया को तेज करती है।

डिब्बाबंदी करते समय एक गन्दा स्टोवटॉप को रोकने के लिए, इसे हैवी-ड्यूटी एल्यूमीनियम पन्नी के साथ कवर करें, जिससे बर्नर के लिए छेद हो जाएं।  जब आप डिब्बाबंदी कर लें, तो अपने आप को बहुत अधिक स्क्रबिंग से बचाने के लिए बस पन्नी को हटा दें!

जब आप पास्ता बनाते हैं, तो उबलते पानी को नमकीन करने से अंदर से स्वाद बढ़ जाएगा।  पानी के एक बड़े बर्तन के लिए नियम लगभग 1-2 बड़े चम्मच है, इसे घुलने तक हिलाएं और उबाल आने पर पास्ता डालें।  यह आसान लगता है (और यह है!), लेकिन यह आपके पकवान के स्वाद को बढ़ा देगा।

लहसुन और प्याज की महक वाले हाथों को नींबू के रस, बेकिंग सोडा से रगड़ कर बेअसर करें, या बस उन्हें स्टेनलेस स्टील के चम्मच (या अपने स्टेनलेस स्टील सिंक पर) पर रगड़ें।  जब आप सामग्री को छूते हैं, तो स्टील के अणु बदबू पैदा करने वाले अणुओं (जैसे लहसुन से सल्फर) से बंध जाते हैं।

ठंडे मैश किए हुए आलू के छोटे-छोटे गोले बनाएं, फेंटे हुए अंडे में डुबोएं, ब्रेड क्रम्ब्स में कोट करें और तलें या डीप-फ्राई करें।  आप क्रैबमीट या सैल्मन में भी मिला सकते हैं।

नमी में सील करने के लिए कटे हुए किनारों पर मक्खन या मार्जरीन फैलाकर पनीर को सूखने से रोकें।  मोम में सील किए गए सख्त चीज के साथ यह सबसे प्रभावी है।

बैग में आलू को फूलने से बचाने के लिए उसमें एक सेब डालें.

रसोई से खाना पकाने के दरवाजे निकालने के लिए, कुछ लाल-गर्म कैंडीज और कुछ दालचीनी की छड़ें पानी में कई मिनट तक उबालें।  जल्द ही आपकी रसोई और आपके घर के बाकी हिस्सों में एक स्वादिष्ट सुगंध भर जाएगी।  छुट्टियों के आसपास ऐसा करना भी मजेदार है।

चेरी पिटर नहीं?  कोई बात नहीं।  चेरी और जैतून से गड्ढों को हटाने के लिए एक खाली बोतल और एक सख्त पुआल या चॉपस्टिक का प्रयोग करें।

अपने केले को अलग कर लें (और उन्हें दूसरे फलों से दूर रख दें) ताकि वे जल्दी फट न जाएं।

एक सॉस पैन में डिब्बाबंद आड़ू गरम करें, एक दालचीनी की छड़ी और ब्रांडी का एक शॉट डालें और गाढ़ा होने तक उबालें।  वेनिला आइसक्रीम के ऊपर परोसें।

एक अंडे के बॉयलर को थोड़ी देर के लिए उबालकर उसमें थोड़ा सा सिरका मिलाकर साफ करें।  यह सब कुछ उठा और भंग कर देगा।

अपने कटिंग बोर्ड के नीचे एक डिश टॉवल या नम पेपर टॉवल रखें ताकि वह फिसले और डगमगाए।

एक कटोरी पानी में एक अनार को अलग कर लें!  बीज डूबता है गूदा तैरता है।

kitchen hacks in hindi

निम्न में से कम से कम एक में मांस के सस्ते कट्स को मैरीनेट करें: बियर;  सिरका;  या साइट्रस, पपीता, टमाटर, या अनानास का रस।  इन तरल पदार्थों में एंजाइम या एसिड होते हैं जो मांस की कठोरता का मुकाबला करेंगे।

अतिरिक्त पेनकेक्स और वेफल्स को एयरटाइट प्लास्टिक बैग में सिंगल सर्विंग्स के रूप में पैकेज करें और फ्रीज करें।  जब आपको जल्दी नाश्ते की आवश्यकता हो, तो बस अपने टोस्टर में जमे हुए व्यंजनों को फिर से गरम करें।

अपने दूध के कार्टन को खोलते समय उसमें एक चुटकी नमक डालकर देखें।  यह ताजा दिन अधिक समय तक रहेगा।

चीज या केक जैसी मुलायम चीजों को काटने के लिए बिना खुशबू वाले फ्लॉस का इस्तेमाल करें।

मैं अपने जड़ी-बूटियों के बर्तन को जीवित नहीं रख सकता – समाधान: स्निपिंग प्राप्त करें।

इस्तेमाल किए गए कॉफी के मैदान चींटियों को दूर रख सकते हैं।  इसके अलावा, वे गंध से छुटकारा पा सकते हैं, आपके पॉटेड पौधों को उत्तेजित कर सकते हैं, और बहुत कुछ, जो उन्हें पकड़ने लायक बनाता है।

एसिड आपके भोजन को जीवंत बनाता है।  नींबू के रस का एक निचोड़ या सिरका का एक पानी का छींटा वसा के माध्यम से काटता है और स्वाद को उज्ज्वल करता है और सपाट व्यंजन जगाता है।  नमक और चीनी की तरह, एसिड स्वाद को संतुलित करता है और भोजन को चमकदार बनाता है।

यदि आप सही अंडे चाहते हैं, तो आपको उन्हें कम आंच पर पकाने की जरूरत है और कभी भी पैन को इतना गर्म न करें कि वह भूरे रंग का हो जाए।  यह उन्हें सख्त होने से रोकेगा और परिणामस्वरूप, इमोजी जैसे अंडे परिपूर्ण होंगे।

बची हुई शराब को व्यर्थ न जाने दें।  इसे वाइन क्यूब्स में फ्रीज करें और बोलोग्नीज़ जैसे सॉस में जोड़ने के लिए उपयोग करें।

खट्टे फल, टमाटर, पनीर और चॉकलेट कमरे के तापमान पर सबसे अच्छे लगते हैं।

क्या जार नहीं खुल सकता?  ढक्कन के चारों ओर एक रबर बैंड लगाएं, फिर घुमाएँ!

जैविक उत्पाद के लिए पीएलयू कोड 9 नंबर से शुरू होता है और पांच अंकों का होता है (पारंपरिक उत्पाद केवल 4 अंकों का होता है)।

सब्जियों को सूखे कागज़ के तौलिये में लपेटकर और फिर से सील करने योग्य प्लास्टिक की थैली में रखकर सब्जियों के जीवन को लम्बा करें।

अपने रेफ्रिजरेटर में पर्याप्त जगह छोड़ना सुनिश्चित करें और दराज का उत्पादन करें।  ओवरस्टॉकिंग से रेफ्रिजरेटर के माध्यम से कम हवा का प्रवाह हो सकता है, जिससे भोजन तेजी से समाप्त होने के साथ असमान तापमान हो सकता है।

Leave a Comment