इंग्लिश बोलना कैसे सीखे | English bolna kaise sikhe

Spread the love

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे | English bolna kaise sikhe: दोस्तों आज मैं आपको एक ऐसा आर्टिकल देने वाला हु जिसमे आसानी से learn english स्टेप by स्टेप इंग्लिश कैसे सीखे सिखाया गया है।

दोस्तों अंग्रेजी सीखना Learning English आज के समय में बहुत जरुरी है, आज अंग्रेजी सिर्फ एक प्रोफेशनल लैंग्वेज भाषा ही नहीं बल्कि एक स्टेटस बन चुकी है।

कोडिंग कैसे सीखे

समाझ में आज अगर आपको अंग्रेजी नहीं आती तो आपको अंग्रेजी आने वाले से निचा समझा जाता है चाहे आपके पास दूसरी स्किल्स उससे ज्यादा क्यों ना हो इसलिए अंग्रेजी सीखो और दुसरो को भी सिखाओ ताकि हमारा ज्ञान और समाझ में स्टेटस बरकरार रहे।

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे | English bolna kaise sikhe

Learn english step अंग्रेजी सिखने का सबसे पहला स्टेप है अपने दिमाग को अच्छे से समझाना की आप अंग्रेजी सिख रहे है ताकि अंग्रेजी सिखने के लिए आपका दिमाग तैयार रहे जिसे हम इंग्लिश में माइंडसेट कहते है। दोस्तों किसी भी काम में सफल होना है तो उस काम के लिए जो सबसे पहले जरुरी है वो है माइंडसेट करना।

बिना माइंडसेट के आप किसी काम को सफलता पूर्वक नहीं कर सकते है इसलिए माइंसेट बनाओ की आज से आप इंग्लिश सीखेंगे और इंग्लिश में मास्टर बनकर ही दम लेंगे

Think in English | इंग्लिश में सोचे

How to think in english इंग्लिश में सोचो: आज से हर चीज को इंग्लिश में सोचना सुरु कर दो और एक महीने तक बिना टाल मटोल के लगातार ये करो। और फिर आप देखो आप पाओगे की आपकी इंग्लिश पहले के मुकाबले काफी अच्छी होने लगी है और आप अब थोड़ा थोड़ा बिना रुके इंग्लिश बोलने लगे हो।

अब दिक्कत ये है की इंग्लिश में सोचे कैसे तो इसके लिए मैं आपको आसान और बेहतरीन तरीका बताता हु। इंग्लिश में सोचने के लिए आप ये करो की जैसे अगर मैं किसी को बोलू की “वहा जाओ” ये एक छोटा सा सिंटैक्स है इसका मतलब होता है “GO THERE” तो अब सोचो की जब आपने ये कहा वहा जाओ तब आपके दिमाग में फटाक से उस जगह का scene आया होगा और आपको लगा की जाओ यानी मुझे वहा जाना है।

इससे हिंदी में आपकी समझ हो गयी लेकिन इंग्लिश में सोचो “GO THERE” Go का मतलब हुआ जाना और there का वहा। अब जब भी कोई आपको कहे की वहा जाओ तब आपको अपने दिमाग में go और there को लेकर आना है

देखो इंग्लिश में सोचने के लिए आपको पहले इंग्लिश के बेसिक वर्ड्स और वोकैबुलरी को अच्छा करना होगा तभी आप इंग्लिश में सोच पाओगे और इंग्लिश में बोल पाओगे अगर आपको इंग्लिश के there वर्ड का पता नहीं है तो इस वर्ड के बिना सीखे आप कभी इंग्लिश में सोच नहीं पाओगे।

अब मैं इस स्टेप पर ये मानकर चलता हु की आपको बेसिक वर्ड्स का पता है तो अब जब भी आपको कुछ बोलना हो हिंदी में तब उसका इंग्लिश वर्ड दिमाग में लेकर आओ जैसे मैंने कहा – मुझे ये चाहिए – तभी इंग्लिश में साथ ही साथ उसको बोल लो “i want this” धीरे धीरे इस तरह की प्रैक्टिस एक महीने करो फिर देखो आप इंग्लिश में सोचना कैसे सुरु कर डोज अपने आप। फिर अगर आपको कोई हिंदी में भी ये बोलेगा मुझे दो तब आपके दिमाग में अपने आप give me आएगा।

इंग्लिश प्रैक्टिस मांगती है। और बहुत सारी प्रैक्टिस जितनी ज्यादा सिखने की ललक होगी उतनी ज्यादा आप प्रैक्टिस करोगे और जितनी ज्यादा प्रैक्टिस होगी उतनी ही जल्दी आप मास्टर बन जाओगे।

Listen English | इंग्लिश सुने

  1. Daily इंग्लिश सुनने की आदत डालो शुरुआत में रोज सिर्फ इंग्लिश सुनो क्युकी सुरु सुरु में सिर्फ इंग्लिश सुनने से आपके दिमाग को धीरे धीरे इंग्लिश की आदत होने लगेगी यानी दिमाग इंग्लिश को समझना सुरु कर देगा। आप मेरा यकीन माने सिर्फ इंग्लिश सुनने से आपकी २०% तक इंग्लिश इम्प्रूव हो सकती है। इसलिए इंग्लिश सिर्फ सुने
  2. इंग्लिश में सोचो: इंग्लिश में सोचने के लिए जब भी कोई आपको कहे की “वहा जाओ” तब आपको अपने दिमाग में Go और There को दिमाग में लेकर आना है

Listen english इंग्लिश सुने: सुनने से हमारे दिमाग में नए न्यूरोन्स neuron’s बनते है। हम किसी चीज या आवाज को कितना सुनते है हमारा दिमाग उस चीज को अपने अंदर बैठा लेता है अगर आप एक महीने लगातार इंग्लिश सुनते हो तो आज के मुकाबले एक महीने बाद आपकी इंग्लिश अच्छी हो जाएगी। जब भी फ्री समय मिले गाना सुनने की बजाय इंग्लिश में कोई स्पीच सुनो।

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे | English bolna kaise sikhe

Leave a Comment