मोर पर निबंध | Essay on peacock in hindi

Spread the love

मोर पर निबंध | Essay on peacock in hindi: मोर पर निबंध लिखना आना हमारे देश के बच्चो के लिए बहुत जरुरी है क्युकी मोर हमारे देश भारत का राष्ट्रीय पक्षी है। मोर देखने में बहुत ही आकर्षक लगता है। और खास तौर पर बरसात के मौसम में जब वह अपने रंग बिरंगे पंख फैला कर नाचता है।

दोस्तों मोर पर निबंध हिंदी में लिखना ये आपकी परीक्षाओ और स्कूलों में भी काम आ सकता है अगर आप विद्यार्थि हो। कई बार हमें कोई कमेटिशन में भी मोर पर निबंध के लिए पूछ लिया जाता है।

मोर पर निबंध | Essay on peacock in hindi

मोर एक अद्भुत और मनमोहक पक्षी है। इसके विलक्षण रंगबिरंगे पंख उसकी अलग-थलग दुनिया को प्रकट करते हैं। मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी भी है और इसे हिंदी कविताओं, कहानियों और शास्त्रीय संगीत में अपार महत्व दिया गया है।

मोर का वैज्ञानिक नाम “Pavo cristatus” है और यह पक्षी उच्चतम 1 मीटर लंबा हो सकता है। उसकी मुख्य पहचान उसके शानदार पंख हैं, जिनमें हरे, नीले, पीले, लाल और सफेद रंगों की चमक दिखाई देती है। मोर के पंख उसकी गर्वभरी व्यक्तित्व और सुंदरता का प्रतीक हैं।

इन पंखों की सुंदरता और उनका विलासित धार्मिक महत्व के कारण, मोर धार्मिक आयोजनों और प्रतिष्ठानों में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। भारतीय संस्कृति में, मोर को सौभाग्य और सुंदरता का प्रतीक माना जाता है।

मोर पक्षी बारिशी वनों, खेतों और घास के मैदानों में आसन्न होता है। यह एक अच्छा उड़ने वाला पक्षी है और अपने पंखों का उपयोग करके इतनी उंचाई तक उड़ सकता है कि यह दूरस्थ आदर्श दिखाई देता है। उड़ते वक्त, उसके पंख खिलखिलाते हैं और देखने वालों को चमकीली दृश्य प्रदान करते हैं।

मोर का आवास मुख्य रूप से वनीय क्षेत्रों में होता है। यह अकेला या समूह में रहता है और अपने आवास को संरक्षित करता है। मोर की आवश्यकताएं भोजन, पानी और सुरक्षा सहित अन्य प्राकृतिक संसाधनों पर आधारित होती हैं।

मोर एक अहारशाली पक्षी है और उसका प्राथमिक आहार कीट, छोटे पशुओं, बीजों और फलों पर आधारित होता है। इसके अतिरिक्त, मोर का एक विशेष प्रयोजन उसकी संजीवनी शक्ति है। दर्शनार्थी इसे पूजा स्थलों और धार्मिक स्थलों पर जाने के बाद देखने के लिए खरीदते हैं। मान्यता है कि मोर की देखभाल से मनोरंजन और शुभकामनाएं प्राप्त होती हैं।

हालांकि, खुशहाल मोर की संख्या धीमी गति से कम हो रही है। वातावरणीय परिवर्तन, वनों की कटाई और वनस्पति का संकट मोर के आवास और खाद्य स्रोतों को प्रभावित कर रहे हैं। हमें चाहिए कि हम मोर की संरक्षण के लिए संगठित प्रयास करें और इसकी प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने के लिए जागरूकता फैलाएं।

समाप्ति के रूप में, मोर एक आकर्षक पक्षी है जिसका प्रकृति के साथ गहरा संबंध है। इसकी विलक्षणता, सुंदरता और धार्मिक महत्व ने उसे हमारे सामाजिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक जीवन में महत्वपूर्ण स्थान प्रदान किया है। हमें मोर की संरक्षण के लिए संगठित प्रयास करने और इसे हमारे भविष्य के लिए सुरक्षित रखने की जरूरत है।

मोर पर निबंध | Essay on peacock in hindi

मोर पर निबंध 10 लाइन

  • मोर एक आश्चर्यजनक पक्षी है।
  • इसके पंखों की रंगबिरंगी चमक उसकी सुंदरता को बढ़ाती है।
  • मोर को हिंदी कविताओं और कहानियों में भी महत्वपूर्ण स्थान मिला है।
  • यह भारतीय संस्कृति में धार्मिक महत्व रखता है।
  • मोर उच्चतम 1 मीटर तक लंबा हो सकता है।
  • यह वनीय क्षेत्रों में आसन्न होता है और उड़ने का कुशल पक्षी है।
  • इसका आवास बारिशी वनों, खेतों और घास के मैदानों में होता है।
  • मोर अहारशाली होता है और कीट, पशुओं, बीजों और फलों को खाता है।
  • इसके पंखों की खिलखिलाहट उसके उड़ान को और भी आकर्षक बनाती है।
  • हमें मोर की संरक्षण के लिए संगठित प्रयास करने की जरूरत है।

राष्ट्रीय पक्षी मोर पर छोटा निबंध

राष्ट्रीय पक्षी मोर पर छोटा निबंध:

मोर एक अद्भुत पक्षी है जिसका वैज्ञानिक नाम ‘Pavo cristatus‘ है। यह भारतीय मृगविद्या में राष्ट्रीय पक्षी के रूप में मान्यता प्राप्त कर चुका है।

मोर का विशेषता मोटी और लंबी पूंछ वाली पंखों में होती है, जो बहुत ही आकर्षक होती हैं। इसकी पंखों की रंगबिरंगी चमक और गोरे रंग की पुर्तियां देखने वालों को आश्चर्यचकित करती हैं।

मोर को सबसे अधिक दिन में ध्वनि करने की आवश्यकता होती है। यह अपनी खूबसूरत ध्वनि के लिए प्रसिद्ध है। यह पक्षी अपनी पंखों को खोलकर ध्वनि करते हैं, जिसका ध्वनि समृद्धि और आनंद स्थानीय लोगों को प्रदान करता है।

मोर का आवास वनों, बगीचों और खेतों में होता है। यह एक अकेला पक्षी होता है और अपने आवास को संरक्षित करता है।

मोर का आहार छोटे पशुओं, कीटों, बीजों और फलों पर आधारित होता है। इसकी खुराक में चींटियों, तितलियों और अन्य पक्षियों को शामिल किया जाता है।

मोर धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है। इसे भारतीय संस्कृति में विभिन्न आयोजनों और पर्वों में प्रमुख स्थान प्राप्त है।

मोर को संरक्षित करने के लिए हमें इसके आवास को संरक्षित करना चाहिए, जंगलों की कटाई को रोकना चाहिए और इसकी रक्षा के लिए जागरूकता फैलानी चाहिए।

यह भारतीय जीव-जन्तु संसार में अपनी विशेषताओं के कारण मशहूर है। मोर हमारी प्राकृतिक धरोहर का महत्वपूर्ण हिस्सा है और हमें इसे संरक्षित रखने का गर्व महसूस करना चाहिए।

मेरा प्रिय पक्षी मोर हिंदी निबंध

मोर मेरा प्रिय पक्षी है, जिसकी मुझे बहुत पसंद है। इसके पंखों की रंगबिरंगी चमक मुझे आकर्षित करती है। मोर अपनी खूबसूरत ध्वनि के लिए प्रसिद्ध है। उसकी पंखों की खिलखिलाहट सुनने में बहुत आनंद आता है। मोर का आवास वनों और बगीचों में होता है।

यह अकेला पक्षी होता है और अपने आवास को संरक्षित रखता है। मोर खाद्य स्रोत के रूप में छोटे पशुओं और बीजों को पसंद करता है। मोर को देखने से मन में शांति और सुकून मिलता है। यह धार्मिक आयोजनों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मैं चाहता हूँ कि हम मोर की संरक्षण करें और इसे हमेशा सुरक्षित रखें।

Leave a Comment