दोस्त को अनौपचारिक पत्र हिंदी में | Friend informal letter in hindi

Spread the love

दोस्त को अनौपचारिक पत्र हिंदी में | Friend informal letter in hindi: दोस्तों कई बार हमें हमारे दोस्तों को अनौपचारिक पत्र informal letter लिखना होता है जैसे हमारे स्कूल के पुराने दोस्त आज कही किसी दूसरे शहर में काम करते है

और हमें उनसे बात करनी हो दोस्तों को अनौपचारिक पत्र informal letter लिखना हो तो कैसे लिखे आप हम इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही सैंपल 2 अनौपचारिक पत्र informal letter लिख कर बताएंगे की आप भी अपने दोस्तों को अनौपचारिक पत्र लिख सकते हो।

दोस्त को अनौपचारिक पत्र हिंदी में कैसे लिखे #1 | Friend informal letter in hindi – 1

सबसे पहले दोस्त को पत्र लिखते वक़्त उनके हाल चाल पूछो की वे कैसे है। फिर अपने बारे में बताओ और उनके बारे में भी पूछो। आज कल क्या कर रहे है, उनका परिवार कैसा है आदि पत्र लिखते समय पहले ही पूछ लो। निचे एक पत्र का सैंपल दिया है जिससे आपको समझ आ जायेगा की कैसा पत्र लिखना है।

प्रिय मित्र,

कैसे हो? आशा है कि आप खुश और स्वस्थ होंगे। मैंने यह पत्र लिखने से पहले आपको बहुत याद किया है। हम बहुत समय से मिले नहीं हैं, और मुझे यह बहुत अच्छा नहीं लगा है।

बताओ, आपका क्या चल रहा है? कैसी आपकी नई नौकरी है? मुझे यकीन है कि आप उसमें बहुत सफलता प्राप्त कर रहे होगे। मैं भी बहुत अच्छी तरह से चल रहा हूँ। मेरी अध्ययन संबंधी कार्यक्रम अब खत्म हो गया है और मैं अब नौकरी ढूंढ़ रहा हूँ।

वैसे, याद है न, हमने बहुत सारी यात्राएं और मज़े किए हैं। हमारी वह यात्रा जब हम नैनीताल गए थे, मुझे हमेशा याद रहेगी। हमने उच्चतम शिखर पर ट्रेकिंग की और पहाड़ों की सुंदरता का आनंद लिया।

यह लिखते समय मुझे आपकी याद आ रही है। हमेशा की तरह, हम फिर से एक साथ मिलेंगे और मस्ती करेंगे। तब तक, हम एक-दूसरे के साथ फोन पर बात कर सकते हैं।

आपके साथ बात करने की बहुत यादें हैं और मैं उन सभी को बहुत मिस कर रहा हूँ। उम्मीद है कि हम जल्द ही मिलेंगे और फिर से अच्छा समय बिताएंगे।

प्यार भरी शुभकामनाएं।

आपका दोस्त,
[तुम्हारा नाम]

दोस्त को अनौपचारिक पत्र हिंदी में कैसे लिखे #2 | Friend informal letter in hindi – 2

प्रिय [दोस्त का नाम],

तेरा हाल कैसा है? यह खत लिखने से पहले मुझे तुझे बताने की बहुत उत्सुकता है कि हमारी दोस्ती कितनी महत्वपूर्ण है और मैं तुझे कितना प्यार करता हूँ। हम अब तक अच्छे दोस्त बने हुए हैं और मैं हमेशा इस दोस्ती को निभाना चाहूँगा।

तू नहीं जानता कि तू मेरे लिए कितना महत्वपूर्ण है। तू मेरे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके बिना मेरा जीवन अधूरा हो जाएगा। हम न सिर्फ बहुत सारे मज़े करते हैं, बल्कि हम एक-दूसरे की सहायता और समर्थन करते हैं जब भी जरूरत होती है।

याद है, जब हम पहली बार मिले थे? मैं उस दिन को कभी नहीं भूल सकता। हमने एक दूसरे के साथ बहुत सारी मस्ती की थी, हंसे और गाए, और साथ में घूमा। वो दिन मेरे लिए एक यादगार पल था और मैं वो पल बहुत याद करता हूँ।

हमारी दोस्ती के बाद, हमने बहुत सारे अवसरों पर एक साथ समय बिताया है। हम फिल्म देखने गए हैं, रेस्तरां में खाना खाया है, पार्टी में डांस किया है, और अपनी बातें साझा की हैं। हमेशा हंसते रहते हैं और अपनी जिंदगी के हर पल को एक यादगार बनाने का प्रयास करते हैं।

तू मेरे अच्छे दिल का मामला है। मैं तुझसे अपनी सभी खुशियां और दुःख साझा कर सकता हूँ। तू मेरे सच्चे साथी है, जो मेरे ख़यालों को समझता है और मेरे सपनों की प्रोत्साहना करता है।

मैं तुझे इस खत के माध्यम से बताना चाहता हूँ कि मैं हमेशा तेरे साथ रहूँगा। चाहे कोई भी मुसीबत आए, हमेशा याद रखना कि तू अकेला नहीं है। मैं तेरे पास हूँ और मैं तेरी सब समस्याओं को साझा कर सकता हूँ।

मुझे यह जानकर खुशी होगी कि तू मेरे लिए भी ऐसा ही समर्पित है। हम एक दूसरे के समर्थन करते हैं, एक दूसरे की ख़ुशी में ख़ुश होते हैं और एक दूसरे के साथ दुःख साझा करते हैं। यही हमारी दोस्ती को खास और अनूठा बनाता है।

चल, यहाँ समय बिताने के लिए बस इतना ही। बहुत यादें हैं और अब भी बहुत सारी अनुभव बाकी हैं जो हमें एक साथ करने हैं। मैं जल्दी ही तुझे मिलने आऊंगा और फिर से अच्छा समय बिताएंगे।

प्यार भरे शुभकामनाएं और ज़िन्दगी भर की ख़ुशियां तेरे लिए!

तेरा सच्चा दोस्त,
[अपना नाम]

Leave a Comment