How to write application in hindi | Application कैसे लिखे

Spread the love

How to write application in hindi: आसान शब्दों में application कैसे लिखे in hindi, दोस्तों यहाँ एप्लीकेशन कैसे लिखे स्टेप By स्टेप टिप्स दिए गए है जिनसे आपको बहुत मदद मिलेगी

How to write application in hindi

सुरेख (Heading): सबसे पहले पेज के ऊपर एक हैडिंग लिखो। सबसे ऊपर की शुरुआती लाइनों में “आवेदन पत्र” (Application) का एक खास मकसद लिखो

पत्रप्रमाण (Letterhead): एप्लीकेशन के ऊपर टॉप लेफ्ट में अपना नाम और पता ऐड करो। एक लाइन छोड़ कर राइट साइड में दिनांक को ऐड करो।

प्राप्तकर्ता का नाम और पता (Recipient’s Name and Address): डिटेल्स देने के बाद, प्राप्तकर्ता का नाम और एड्रेस दो और प्राप्तकर्ता के एड्रेस देने के बाद एक लाइन और छोड़ दो

विषय (Subject): कुछ शब्दों में अपने एप्लीकेशन का सब्जेक्ट दो. विषय आपके रीडर को आपकी ऍप्लिकेशन के बारे में एक आईडिया देता है की एप्लीकेशन का उद्देस्य क्या है सब्जेक्ट लिखने के बाद एक लाइन और छोड़ दो।

संबंधित प्रशासनिक अधिकारी का नाम और पता (Name and Address of the Concerned Administrative Officer): अगर आपको concerned administrative officer का नाम और एड्रेस पता है तो सब्जेक्ट के निचे उसे जरूर लिखो। इसके बाद एक लाइन और छोड़ दो ये इनफार्मेशन लिखने के बाद।

पत्राचार को संकेत देने वाले शब्द (Salutation): एक respectful salutation के साथ एप्लीकेशन शुरू करो जैसे “प्रिय” (Dear) आगे recipient’s name or designation को जोड़ते हुए।

प्रस्तावना (Introduction): एप्लीकेशन की बॉडी की शुरुआत एक विनम्रता पूर्वक प्रस्तावना से करे। अपना उद्देश्य स्पष्ट और संक्षेप में बताएं। बताएं कि आप आवेदन क्यों लिख रहे हैं।

मुख्य भाग (Main Body): इस अनुभाग में विषय वस्तु के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करें। अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए पैराग्राफ का उपयोग करें और पाठक के लिए आपके अनुरोध या चिंता को समझना आसान बनाएं। विनम्र भाषा का प्रयोग करें और सटीक रहें।

निवेदन (Conclusion): अपने मुख्य बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत करके और अपने अनुरोध या चिंता को दोहराकर अपना आवेदन समाप्त करें। आभार व्यक्त करें और सकारात्मक नोट पर समाप्त करें।

समाप्ति (Closing): समापन वाक्यांश का प्रयोग ऐसे करे “आपका वशीकरण करते हुए” (Yours sincerely) or “धन्यवाद” (Thank you). अपने हस्ताक्षर के लिए जगह छोड़ने के लिए कुछ पंक्तियाँ छोड़ें।

आपका नाम (Your Name): समापन वाक्यांश के नीचे अपना पूरा नाम लिखें। अपने मुद्रित नाम के ऊपर छोड़े गए स्थान पर अपना हस्ताक्षर करें।

प्रति (Attachments): यदि आप आवेदन के साथ कोई दस्तावेज या सहायक सामग्री संलग्न कर रहे हैं, “Attachments” लिखकर उनका उल्लेख करें (Attachments) and list the documents.

How to write application in hindi

Leave a Comment