दिलचस्प तथ्य हिंदी | Interesting facts in hindi

Spread the love

दिलचस्प तथ्य हिंदी | Interesting facts in hindi: दोस्तों दिलचस्प और इंटरेस्टिंग तथ्य आपको इस वेबसाइट पर मिलेंगे यहाँ आपको interesting facts in hindi अनलिमिटेड नयी नयी जानकारी और तथ्य जानने को मिलेगा।

इस दुनिया में बहुत सी बाते कभी कभी दिलचस्प और इंटरेस्टिंग हो जाती है और एकदम वायरल हो जाती है। जो बाद में एक इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के रूप में सामने आती है। मजेदार चीजे (Interesting Facts) से भरी होती है कि उन बातो सुनकर यकीन करना भी मुश्किल हो जाता है।

लेकिन इस दुनिया में कुछ भी हो सकता है। परन्तु बहुत से लोगो को अजीब बातों को जानने में रहस्यों का पता लगाने में काफी रूचि होती है। कुछ तथ्य तो ऐसे भी है जिनके रहस्य का कारण भी नहीं खोजा गया है। सोचो ये दुनिया कितनी अजीबो ग़रीब रहस्यों और तथ्यों से भरी हुई है।

7 दिलचस्प तथ्य हिंदी | Interesting facts in hindi

विश्व के सबसे बड़े देश: रूस है, जिसका क्षेत्रफल लगभग 17.1 मिलियन वर्ग किलोमीटर है।

सबसे ऊँचा पर्वत: माउंट एवरेस्ट है, जिसकी ऊँचाई 8,848 मीटर (29,029 फीट) है।

सबसे बड़ा जलधर: विक्टोरिया जलधर, अफ्रीका में विख्यात है, जिसका क्षेत्रफल लगभग 68,800 वर्ग किलोमीटर है।

सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा: मांडरिन चीनी है, जिसे लगभग 1.3 अरब लोग बोलते हैं।

Student interesting facts in hindi

प्राकृतिक चमकती रोशनी: विद्युत विज्ञान के क्षेत्र में, प्रकाशिकीय (luminescent) कांच की मदद से नैचुरल लाइटिंग को निकालकर बनाई गई वस्तु को ‘बायोल्यूमिनेसेंस’ कहा जाता है।

समुद्र की गहराई: जब आप माउंट एवरेस्ट की ऊँचाई से समुद्र की गहराई जोड़ते हैं, तो समुद्र की गहराई एवरेस्ट की ऊँचाई से ज्यादा होती है। समुद्र की गहराई लगभग 12,100 मीटर (39,700 फीट) है।

चांद से जुड़ा दिलचस्प तथ्य: चांद की सुर्खियों में एक दिलचस्प तथ्य है कि चांद पर लिखा जाने वाला चीजें बड़ी तेज़ी से फेंकने पर भी नहीं जलता। इसका कारण चांद पर किसी प्रकार का वायुमंडल नहीं होना है जो ऑक्सीजन को उसकी जलने की रीति में प्रभावित कर सके।

Top 10 Interesting facts in hindi

  • भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है, और यह विश्व की चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।
  • विश्व का सबसे ऊँचा स्टैच्यू: भारत के सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” है, जो गुजरात के सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय संग्रहालय, अहमदाबाद में स्थित है। इसकी ऊँचाई 182 मीटर (597 फीट) है।
  • भारत में बड़े संख्या में रेलवे स्टेशन: भारत में मुंबई की चटरपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) विश्व का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है।
  • सबसे भारी भाषा: संस्कृत भाषा को विश्व की सबसे भारी भाषा माना जाता है, क्योंकि इसमें सबसे अधिक शब्द होते हैं।
  • सिंधु घाटी सभ्यता: सिंधु घाटी सभ्यता, जिसे हरप्पा सभ्यता भी कहा जाता है, विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक थी। यह लगभग 2500 ईसा पूर्व से 1900 ईसा पूर्व तक विकसित हुई थी।
  • भारत में विभाजन: 15 अगस्त, 1947 को भारत ने ब्रिटिश साम्राज्य से आजादी प्राप्त की थी। इस दिन भारत में पाकिस्तान और भारत दो अलग-अलग देशों में विभाजित हुआ था।
  • विश्व का सबसे बड़ा धरोहर: ताज महल, भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है, जो विश्व के सबसे प्रसिद्ध और भव्य धरोहरों में से एक है।
  • विश्व का सबसे बड़ा जनसंख्या वाला शहर: मुंबई, महाराष्ट्र, भारत का सबसे बड़ा और जनसंख्या वाला शहर है।
  • संयुक्त राष्ट्र सदस्य: भारत विश्व का संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा सदस्य देश है, जिसका सदस्यता वर्ष 1945 में प्राप्त हुआ था।
  • सौरमंडल का बड़ा ग्रह: ज्योतिषीय दृष्टि से, शुक्र ग्रह सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है, और इसका आकार भूमि के आकार का लगभग 5 गुना है।

Leave a Comment