अंतर्मुखी व्यक्तित्व | Introvert personality in hindi

Spread the love

अंतर्मुखी व्यक्तित्व | Introvert personality in hindi: दोस्तों दुनिया में दो तरह के लोग होते है एक होते है अंतर्मुखी और दूसरे बहुर्मुखी जिन्हे हम इंग्लिश में इंट्रोवर्ट और एक्सट्रोवर्ट भी कहते है, बहुर्मुखी लोगो के बारे में हम पहले भी पढ़ चुके है और इस आर्टिकल में हम इंट्रोवर्ट यानी अंतर्मुखी लोगो के बारे में पड़ेंगे

किस तरह के होते है अंतर्मुखी लोग जाने हिंदी में – Introvert in hindi

Introvert in hindi के हिसाब से अंतर्मुखी होने का शर्म से कोई लेना-देना नहीं है, न ही इसका मतलब यह है कि वे दूसरों के साथ बातचीत करने से डरते हैं। इसका मतलब यह है कि अंतर्मुखी अक्सर बातचीत करने के लिए बातचीत नहीं करते हैं।

Introvert in hindi अंतर्मुखी के बारे में पढ़ते हुए ये थोड़ा सा अटपटा और ना समझ आने वाला लग रहा होगा लेकिन आगे पूरा पढ़िए फिर समझ आ जायेगा

यदि आप अंतर्मुखी लोगों को व्यस्त वातावरण में रखते हैं, तो उनका मस्तिष्क सूचनाओं के प्रवाह को रोकने के लिए जल्दी से अधिभारित और बंद हो जाएगा।  यही कारण है कि दिन के अंत में इंट्रोवर्ट्स कम हो जाते हैं – उस खोई हुई ऊर्जा को रिचार्ज करने के लिए।

अंतर्मुखता व्यक्तित्व के कई सिद्धांतों में पहचाने जाने वाले प्रमुख व्यक्तित्व लक्षणों में से एक है। अंतर्मुखी अधिक शांत, आरक्षित और आत्मनिरीक्षण करने वाले होते हैं।

अंतर्मुखी आलसी और टालमटोल करने वाले हो सकते हैं लेकिन एक बार जब वे किसी चीज़ पर अपना दिमाग लगाते हैं तो अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे।

अंतर्मुखी छोटी-छोटी बातों से घृणा करते हैं।  बातचीत शुरू न करें। जब तक वे न चाहें तब तक न बोलें। बौद्धिक बातचीत को तरजीह देते हैं। लेकिन एक बार जब आप उनसे बात कर लें।  उन्हें रोकना कठिन हो सकता है।

अंतर्मुखी प्रकृति, संगीत, किताबें, फिल्में, वृत्तचित्र, पालतू जानवर आदि पसंद करते हैं

अंतर्मुखी मात्रा से अधिक गुणवत्ता को तरजीह देते हैं। उनके बहुत कम दोस्त होते हैं, जिन पर वे भरोसा कर सकते हैं।

अंतर्मुखी व्यक्तित्व | Introvert personality in hindi

अंतर्मुखी लोग बाहरी उत्तेजना की तलाश करने के बजाय आंतरिक विचारों, भावनाओं और मनोदशाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, या आंतरिक विचारों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं।

 सर्वेक्षणों के अनुसार अंतर्मुखी लोगों के लिए घर में बरसात के दिन वरदान होते हैं।

 अंतर्मुखी व्यक्तियों के लिए रिचार्जिंग महत्वपूर्ण है।  इसके बजाय, हर समय बाहर जाने पर, वे शांत और आराम के समय को बहुत महत्व देते हैं ताकि वे तरोताजा और तैयार महसूस कर सकें।

 अंतर्मुखी का नकारात्मक पक्ष यह है कि अंतर्मुखी उनके सिर में फंस सकते हैं। वे सकारात्मक और नकारात्मक दोनों घटनाओं का अति-विश्लेषण करते हैं।  वे बार-बार अपने दिमाग में यादों को लगातार दोहराते हैं।

 जो लोग अंतर्मुखी होते हैं जरूरी नहीं कि वे हर समय अकेले ही रहना चाहें।  हालाँकि, वे दूसरों की तुलना में अपने स्वयं के विचारों के साथ अधिक सहज होते हैं।

 अंतर्मुखी हमेशा समूह वार्तालाप के बजाय एक-से-एक चैट करना पसंद करते हैं।

अंतर्मुखी जिज्ञासु स्वतंत्र और अत्यधिक आत्म प्रेरित होते हैं।  अकेले काम करना पसंद करते हैं।

अंतर्मुखी अत्यधिक देखभाल करने वाले और परोपकारी होते हैं जो भौतिक सुख-सुविधाओं में रुचि नहीं रखते हैं। दुनिया को एक बेहतर जगह बनाना चाहते हैं। लेकिन अक्सर अहंकारी या अजीब के रूप में गलत समझा जाता है।

अंतर्मुखी अत्यधिक संवेदनशील, सहानुभूतिपूर्ण होते हैं। अधिकांश समय संघर्षों से बचते हैं। इसलिए उन्हें कमजोर और अधीनस्थ के रूप में गलत समझा जा सकता है।

रचनात्मक, विपणन और शैक्षिक क्षेत्र में अंतर्मुखी सर्वश्रेष्ठ हैं। कुछ अंतर्मुखी हैं: बिल गेट्स, स्टीवन स्पीलबर्ग, एम्मा वाटसन, स्टीव जॉब्स, जेके राउलिंग्स, अल्बर्ट आइंस्टीन, इस्साक न्यूटन, मार्क जुकरबर्ग, वॉरेन बफेट, एलोन मस्क, लैरी पेज,  बराक ओबामा।

इंट्रोवर्ट्स के आसानी से उदास होने की संभावना सबसे अधिक होती है, लेकिन वे मजबूत होकर वापसी कर सकते हैं।

अंतर्मुखी आरक्षित होते हैं, अपने कार्यों की योजना बनाते हैं और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करते हैं।  वे गंभीर, विश्वसनीय और निराशावादी होते हैं।

इंट्रोवर्ट्स से “बहिर्मुखी” बनने की उम्मीद नहीं की जा सकती है।  उनके पास बस एक अलग स्वभाव और चीजों को संभालने का तरीका होता है।  कभी-कभी सर्वोत्तम समाधान दो व्यक्तित्व प्रकारों के संयोजन से प्राप्त होते हैं।

अंतर्मुखी लोगों के बहुत सारे दोस्त नहीं होते हैं। इसके बजाय, वे अपने करीबी दोस्तों को बहुत महत्व देते हैं।  यदि आपके पास एक अंतर्मुखी मित्र है, तो संभवतः आपके पास जीवन के लिए एक सहयोगी है।

 अंतर्मुखी खुद पर ध्यान आकर्षित करना पसंद नहीं करते।

अंतर्मुखी आम तौर पर एक समूह के साथ कितनी अच्छी तरह फिट बैठते हैं, इसके बजाय वे एक व्यक्ति के रूप में तालिका में क्या ला सकते हैं, इसके लिए मूल्यवान होना पसंद करते हैं।  क्योंकि वे अपने लिए सोचना पसंद करते हैं, वे शायद ही कभी उस चीज़ का अनुसरण करने के लिए छोड़े जाते हैं जिसे लोकप्रिय माना जाता है।

अंतर्मुखी पार्टियों और अन्य सामाजिक समारोहों से बहुत अधिक लोगों से नफरत करते हैं। बहुत अधिक कलह जो उनकी ऊर्जा को खत्म कर देती है।

इंट्रोवर्ट्स में प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स (मस्तिष्क का वह हिस्सा जो निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार होता है) में मोटा तंत्रिका ऊतक होता है।  इसलिए, यह अनुमान लगाया जाता है कि अंतर्मुखी बेहतर निर्णय लेने की प्रवृत्ति रखते हैं, जबकि बहिर्मुखी लोग बिना सोचे समझे या बहुत अधिक चिंता किए पल में जीने में सक्षम होते हैं।

अंतर्मुखी लोगों के पास रचनात्मकता का सर्वोत्तम ज्ञान होता है इसलिए वे अच्छे कलाकार, लेखक, संगीतकार आदि हो सकते हैं।

इंट्रोवर्ट्स के लिए आदर्श खाने की व्यवस्था बड़े रेस्तरां के बजाय आसपास कुछ आत्मीय संगीत के साथ घर पर होती है।

इंट्रोवर्ट्स को आत्मनिरीक्षण करने और उन चीजों को करने के लिए कुछ समय चाहिए जो उन्हें पसंद हैं। इंट्रोवर्ट्स ज्यादातर समय एकांत का आनंद लेते हैं।

अंतर्मुखी अपने स्वयं के विचारों और भावनाओं में व्यस्त रहते हैं और अन्य लोगों के साथ अपने संपर्क को कम करते हैं।

इंट्रोवर्ट्स उतना ही साथ चाहते हैं जितना एक्सट्रोवर्ट्स करते हैं, लेकिन वे इसे या तो शॉर्ट क्लोज में या ऐसे लोगों के साथ पसंद करते हैं जिन्हें वे अच्छी तरह से जानते हैं।

अधिकांश इंट्रोवर्ट फोन कॉल से नफरत करते हैं क्योंकि वे अनावश्यक बातचीत करते हैं।  इसलिए टेक्स्ट को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि वे लिखने में अच्छे होते हैं।

एक जैविक सिद्धांत बताता है कि अंतर्मुखी स्वाभाविक रूप से उच्च कॉर्टिकल उत्तेजना (मस्तिष्क गतिविधि की गति और मात्रा) होते हैं और प्रति सेकंड अधिक जानकारी संसाधित कर सकते हैं।  इसलिए, अंतर्मुखी अत्यधिक सक्रिय वातावरण से बचते हैं।

अंतर्मुखी व्यक्तित्व | Introvert personality in hindi

Leave a Comment