कलयुग में जीवन जीने का तरीका | गृहस्थ जीवन कैसे जीना चाहिए

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दोस्तों हम बात करेंगे कलयुग में जीवन कैसे जीते है यानी खुश रहने के टिप्स या खुशहाल जीवन के लिए उपाय के बारे में  जैसे की कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स  हम शेयर करने जा रहे है जिसमे आपको पता चलेगा की सुखी जीवन मंत्र क्या है, खुसी जीवन कैसे जीते है।

कलयुग में जीवन जीने का तरीका | गृहस्थ जीवन कैसे जीना चाहिए

जैसे  की  आप तो  जानते  ही  है  इस  कलयुग में जीवन जीने का तरीका कैसा है। अक्सर  ये  देखा  जाता  है  की  खुश रहने के नुकसान भी  काफी  होते  है कुछ  इंस्टा  यानी  “happiness quotes for instagram” पर  शेयर  करने  लायक  कोट्स (Quotes)  भी  है।

तो  दोस्तों  खुश रहने के फायदे के  बारे  में  खुश रहने के विचार भी  बहुत  है  आपके  आगे  पढ़ोगे  तो  आपको  बहुत  कुछ  अच्छी  अच्छी  जानकारी  मिलेगी  धन्यवाद्

शिक्षा और बुद्धि आपको किसी और से ज्यादा खुश नहीं करती है। आत्मसंतुष्टि आपको किसी भी भौतिकवादी चीजों से ज्यादा खुश करती है।

कृतज्ञता एंटीडिपेंटेंट्स की तरह ही डोपामाइन और सेरोटोनिन को बढ़ा सकती है और जीवन को अधिक खुशहाल बना सकती है।

खुश लोगों के रिश्ते बनाए रखने की संभावना अधिक होती है।

खुशियों की महक होती है।  जब आप तनावग्रस्त या खुश होते हैं, तो शरीर पर नैदानिक ​​​​प्रयोगों ने आपकी गंध में बदलाव को साबित कर दिया है

आमतौर पर  खुश लोग, दुखी लोगों से ज्यादा कमाते हैं।

यदि आपके पास तेज बुद्धि है या तेज पाठक होने पर गर्व है, तो आपका मूड भी अधिक सकारात्मक हो सकता है।  साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि खुशी आमतौर पर तेजी से संज्ञानात्मक विचारों से जुड़ी होती है।

यदि आप समशीतोष्ण जलवायु में रहते हैं, तो संभावना है कि आप अधिक हंसमुख व्यक्ति हो सकते हैं।  कुछ शोधों से पता चला है कि गर्मी और सर्दी के बीच खुशी का संबंध है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, नैदानिक ​​अवसाद वाले लोगों की संख्या समान उम्र में उनके दादा-दादी की तुलना में 3 से 10 गुना अधिक आम है।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है यह आसान होता जाता है।  2005 में यू.एस. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन सर्वे ने दिखाया कि 20-24 की उम्र प्रति माह 3.4 दिनों के लिए दुखी है।  65-74 आयु वर्ग के लोग प्रति माह केवल 2.3 दिन दुखी होते हैं।

कलयुग में जीवन जीने का तरीका

 किस करने से दिमाग में ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है, एक ऐसा हार्मोन जो दो लोगों के बीच भावनात्मक बंधन को मजबूत करता है और उनके जीवन में खुशियां बढ़ाता है।

 चूमना, च्युइंगम चबाना, चॉकलेट खाना और केला खाना सभी लोगों को आराम देने और उनके मूड को बेहतर बनाने में मददगार साबित हुए हैं।

 कम से कम 20 मिनट का व्यायाम, सप्ताह में तीन दिन छह महीने के बाद आपकी खुशी को 10 से 20 प्रतिशत तक बढ़ा देगा।

 पैसा खुशी खरीदता है। जो लोग अपनी बुनियादी भौतिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक खुश हैं जो नहीं कर सकते।

 पैसा खुशी नहीं खरीदता है। अपनी बुनियादी भौतिक ज़रूरतों को पूरा करने के बाद, अतिरिक्त धन का आपके खुशी के स्तर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

 संयुक्त राष्ट्र की विश्व प्रसन्नता रिपोर्ट 2018 के अनुसार न्यूजीलैंड को दुनिया के सबसे खुशहाल देश का ताज पहनाया गया। सूची में कनाडा दूसरे और नीदरलैंड तीसरे स्थान पर है।

मनोविज्ञान के अनुसार भावनाएँ आपकी खुशी का केवल 10% बाहरी परिस्थितियों से आता है।  शेष 90% आपके आंतरिक विचारों के साथ आता है।

रिलेशनशिप में रहने वाले लोग आमतौर पर सिंगल लोगों की तुलना में ज्यादा खुश रहते हैं।

सकारात्मक भावनाएं आपको अधिक लचीला और अधिक खुश बना सकती हैं।

खुशहाल जीवन के लिए उपाय – गृहस्थ जीवन कैसे जीना चाहिए

शोधकर्ताओं ने पाया कि पिछली यादें आत्म-मूल्य की भावनाओं को बनाए रखने में मदद करती हैं और आने वाले समय के लिए आशावाद को बढ़ावा देती हैं।

अपने आप को उदासीन महसूस करने की अनुमति देने से आपको कम अकेलापन और अधिक खुश महसूस करने में भी मदद मिलेगी।  उन पुराने फोटो एलबम के माध्यम से फ्लिप करने का एक अच्छा बहाना लगता है!

अपने प्रियजनों या दोस्तों पर पैसा खर्च करने से खुद पर खर्च करने से ज्यादा खुशी और संतुष्टि मिलती है।

खेल सुविधाएं और सामुदायिक केंद्र समुदाय की समग्र खुशी को बढ़ाते हैं।

आप जितने अधिक खुश होंगे, आपका शरीर उतने ही अधिक एंटीबॉडी उत्पन्न करेगा – वास्तव में 50 प्रतिशत तक अधिक।

खुशी की त्वरित वृद्धि की कुंजी आपके आहार में हो सकती है। नट्स, चिकन और दूध जैसे खाद्य पदार्थों में ट्रिप्टोफैन का उच्च स्तर होता है, जिससे सेरोटोनिन का उत्पादन हो सकता है, एक रसायन जो शांत और खुशी पैदा करने में मदद करता है।

अध्ययनों के अनुसार, खुशी की कुंजी संपत्ति के बजाय अनुभवों पर अपना पैसा खर्च करना है।

जितना अधिक आप अपने बच्चों को गले लगाएंगे, वे वयस्कों के रूप में उतने ही खुश होंगे।

अपनी लंबी अवधि की खुशी की भावनाओं को बढ़ाने का सबसे शक्तिशाली तरीका है अपनी ताकत और प्रतिभा, या जीवन के उद्देश्य को समझना, और अपने उन हिस्सों को दूसरों के साथ साझा करने पर काम करना।

खुशहाल जीवन के लिए उपाय

अपनी अल्पकालिक खुशी की भावनाओं को बढ़ाने का सबसे शक्तिशाली तरीका दूसरों के प्रति दयालुता के यादृच्छिक कार्य करना, या किसी ऐसे व्यक्ति को कृतज्ञता पत्र भेजना है जिसकी आप परवाह करते हैं।  एक हफ्ते में ऐसी पांच हरकतें आपकी खुशी को तीन महीने तक बढ़ा देंगी।

लगभग 18 विभिन्न प्रकार की मुस्कान होती हैं। वैज्ञानिकों ने ऐसे भावों को वर्गीकृत किया है जो एक मनोरंजक मुस्कान से लेकर एक शर्मिंदा मुस्कान तक हैं।

चाहे वह दान की मदद के माध्यम से हो या दयालुता का एक छोटा सा कार्य हो, परोपकारिता हमें अच्छा महसूस कराती है।  एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि स्वेच्छा से मिलने वाली खुशी आपकी लंबी उम्र और खुशी को बढ़ा सकती है।

37 साल की उम्र के आसपास महिलाएं अपने जीवन में सबसे नाखुश हैं;  42 वर्ष की आयु के आसपास के पुरुष।

आपके अनुवांशिकी और पारिवारिक पालन-पोषण में आपकी खुशी के स्तर का केवल आधा हिस्सा होता है।

जीवन के प्रति आपका दृष्टिकोण, और आप अपने जीवन के साथ क्या करना चुनते हैं, यह आपके खुशी के स्तर का 40 प्रतिशत है।  इसमें आपकी मित्रता, कार्य और आपके समुदाय में भागीदारी शामिल है।

नृत्य और अन्य कला रूपों से खुशी बढ़ती है।

शिक्षा और बुद्धि आपको किसी और से ज्यादा खुश नहीं करती है। आत्मसंतुष्टि आपको किसी भी भौतिकवादी चीजों से ज्यादा खुश करती है।

कलयुग में जीवन जीने का तरीका

कृतज्ञता एंटीडिपेंटेंट्स की तरह ही डोपामाइन और सेरोटोनिन को बढ़ा सकती है और जीवन को अधिक खुशहाल बना सकती है।

खुश लोगों के रिश्ते बनाए रखने की संभावना अधिक होती है।

खुशियों की महक होती है।  जब आप तनावग्रस्त या खुश होते हैं, तो शरीर पर नैदानिक ​​​​प्रयोगों ने आपकी गंध में बदलाव को साबित कर दिया है

यदि आपके पास तेज बुद्धि है या तेज पाठक होने पर गर्व है, तो आपका मूड भी अधिक सकारात्मक हो सकता है।  साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि खुशी आमतौर पर तेजी से संज्ञानात्मक विचारों से जुड़ी होती है।

यदि आप समशीतोष्ण जलवायु में रहते हैं, तो संभावना है कि आप अधिक हंसमुख व्यक्ति हो सकते हैं।  कुछ शोधों से पता चला है कि गर्मी और सर्दी के बीच खुशी का संबंध है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, नैदानिक ​​अवसाद वाले लोगों की संख्या समान उम्र में उनके दादा-दादी की तुलना में 3 से 10 गुना अधिक आम है।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है यह आसान होता जाता है।  2005 में यू.एस. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन सर्वे ने दिखाया कि 20-24 की उम्र प्रति माह 3.4 दिनों के लिए दुखी है।  65-74 आयु वर्ग के लोग प्रति माह केवल 2.3 दिन दुखी होते हैं।

किस करने से दिमाग में ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है, एक ऐसा हार्मोन जो दो लोगों के बीच भावनात्मक बंधन को मजबूत करता है और उनके जीवन में खुशियां बढ़ाता है।

चूमना, च्युइंगम चबाना, चॉकलेट खाना और केला खाना सभी लोगों को आराम देने और उनके मूड को बेहतर बनाने में मददगार साबित हुए हैं।

कम से कम 20 मिनट का व्यायाम, सप्ताह में तीन दिन छह महीने के बाद आपकी खुशी को 10 से 20 प्रतिशत तक बढ़ा देगा।

 पैसा खुशी खरीदता है इस मामले में :-  जो लोग अपनी बुनियादी भौतिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक खुश हैं जो नहीं कर सकते।

पैसा खुशी नहीं खरीदता है इस मामले में:  अपनी बुनियादी भौतिक ज़रूरतों को पूरा करने के बाद, अतिरिक्त धन का आपके खुशी के स्तर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

कलयुग में जीवन जीने का तरीका | गृहस्थ जीवन कैसे जीना चाहिए

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