हंसी मजाक के बारे में बातें | Information on laughing

Spread the love

हंसी मजाक के बारे में बातें: हंसी वास्तव में संक्रामक है। क्या आपने कभी सोचा है कि टेलीविजन शो अक्सर मजाकिया पल के बाद “हंसने वाला ट्रैक” क्यों बजाते हैं? 

यहां तक ​​कि जब हम यह नहीं देखते हैं कि हंसी का स्रोत कहां है, तो केवल हंसी सुनना संक्रामक हो सकता है।

हंसी मजाक के बारे में बातें

कॉफी पीने वाला नहीं है?  वह ठीक है!  जागने के तुरंत बाद हंसने का एक कप कॉफी पीने के समान प्रभाव हो सकता है।  अगली बार जब आप उठने के तुरंत बाद हँसें, तो ध्यान दें कि यह कितना ताज़ा महसूस करता है।

अपने शरीर को अच्छा करने के लिए पिग्गी-बैकिंग, आपके द्वारा किए गए हर पंद्रह मिनट के ठोस फुल-बॉडी हंसी के लिए, आप 40 कैलोरी तक जला सकते हैं!  परहेज़?  हंसने के लिए जाओ!

डॉ. प्रोविन द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि क्रॉस-जेंडर बातचीत में महिलाएं पुरुषों की तुलना में 126 प्रतिशत अधिक हंसती हैं, जबकि पुरुष हंसी को बढ़ावा देने वाले व्यक्ति को पसंद करते हैं।

शोध से पता चलता है कि जो जोड़े किसी मार्मिक विषय पर चर्चा करते समय हँसी और मुस्कान का उपयोग करते हैं, वे तुरंत बेहतर महसूस करते हैं और अपने रिश्ते में उच्च स्तर की संतुष्टि की रिपोर्ट करते हैं।  वे अधिक समय तक साथ रहने की प्रवृत्ति भी रखते हैं।

मुस्कुराना व्यायाम का एक रूप है! मुस्कुराने में 26 मांसपेशियां लगती हैं – इसलिए अपने चेहरे का व्यायाम करें!

मुस्कुराने से आप सुंदर दिखते हैं। अध्ययनों ने साबित किया है कि 70% लोग मुस्कुराते हुए चेहरों को मेकअप वाले चेहरों से बेहतर पाते हैं। इसलिए हमेशा मुस्कुराते रहें 🙂

 कुछ अध्ययनों में बताया गया है कि कम से कम पंद्रह मिनट तक हंसने से आपके पूरे जीवनकाल में लगभग 2 दिन बढ़ सकते हैं।  लंबे समय तक जियो और हंसो!

अध्ययनों से पता चलता है कि जब एक साथी की तलाश में लोग आमतौर पर “उपस्थिति” को अपनी सूची में बहुत ऊपर रखते हैं, तो हम ऐसे व्यक्तियों को ढूंढते हैं जो अधिक आकर्षक हंसते हैं।

औसत व्यक्ति दिन में लगभग 13 बार हंसता है।  अजीब तरह से, उनमें से बहुत कम समय एक मजाक या जानबूझकर की गई कार्रवाई के कारण होता है।  अधिक बार, हम आकस्मिक घटनाओं या उन चीजों पर हंसते हैं जो पहले कभी भी मजाकिया होने का इरादा नहीं रखते थे।

जब हम अकेले होते हैं तो हम दूसरों की संगति में 30 गुना अधिक हंसते हैं।  जब वे कहते हैं कि हँसी संक्रामक है, तो वे वास्तव में सही थे!

जब लोगों का एक समूह हंसता है, तो समूह का प्रत्येक सदस्य सहज रूप से उस व्यक्ति को देखेगा, जिसे वे अपने सबसे करीब महसूस करते हैं।

महिला और पुरुष हंसी में भिन्न होते हैं।  जब महिलाएं बात कर रही होती हैं, तो पुरुष और महिला श्रोता पुरुषों की तुलना में कम हंसते हैं।

जब महिलाएं एक या अधिक पुरुषों के दर्शकों से बात कर रही होती हैं, तो महिलाएं पुरुषों की तुलना में दोगुने से अधिक हंसती हैं।  वैज्ञानिकों ने दिखाया है कि ये लिंग अंतर 6 साल से कम उम्र के बच्चों में सामने आते हैं।

आपका दिमाग नकली हंसी का पता लगा सकता है। आपका दिमाग अपने आप यह समझने का काम करता है कि कोई जानबूझकर क्यों हंस रहा है।

आप दूसरों की उपस्थिति में हंसने की अधिक संभावना रखते हैं, यदि अन्य लोग हंस रहे हैं, और यदि आप कॉमेडियन से परिचित हैं।

हंसने से हमारी अल्पकालिक दर्द सहनशीलता बढ़ती है।

हास्य की एक छोटी खुराक प्रतिरक्षात्मक कार्यप्रणाली को बढ़ा सकती है।

हालाँकि हम मुस्कुराने के लिए मजबूर कर सकते हैं और अपने दिमाग को यह सोचने के लिए बरगला सकते हैं कि हम खुश हैं, हम वास्तव में हँसी को मजबूर नहीं कर सकते।

आप कुछ ऐसा उत्सर्जित कर सकते हैं जो हँसी जैसा लगता है, लेकिन आप अपने मस्तिष्क को किसी भी तरह से धोखा नहीं दे रहे हैं (और आप शायद अपने आसपास के लोगों को भी धोखा नहीं दे रहे हैं!)

मानो या न मानो, वास्तव में हंसने का एक विज्ञान है।  वास्तव में हंसने के विज्ञान और शरीर पर इसके प्रभावों को जेलोटोलॉजी कहा जाता है।

परिचय हास्य और हँसी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और शोध से पता चलता है कि लोगों को प्रसिद्ध कॉमेडियन द्वारा बताए गए चुटकुले किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा बताए गए चुटकुले की तुलना में अधिक मजेदार लगते हैं जिनसे वे परिचित नहीं हैं।

बार-बार और दिल खोलकर हंसने से वास्तव में आपके शरीर को हानिकारक बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।  आपके शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को बदलकर, हंसने से हमारे तनाव का स्तर कम होता है और उन चीजों से लड़ता है जो हमारे लिए हानिकारक हो सकती हैं।

केवल मनुष्य ही ऐसा प्राणी नहीं है जो हंसता है।  हालांकि पता लगाना कम स्पष्ट है, कई जानवर भी हंसी के समान कुछ अनुभव करते हैं।  अपने प्यारे दोस्तों पर नज़र रखना शुरू करें – पता चला है, वे वास्तव में आप पर हँस रहे होंगे।

मनुष्य 300 फीट से अधिक दूर से मुस्कान का पता लगा सकता है, जो दोस्त और दुश्मन को अलग करने में सक्षम होने की आवश्यकता से विकसित हुई है।

3,700 से अधिक अखबारों के व्यक्तिगत विज्ञापनों की समीक्षा में, डॉ। प्रोवाइन ने खुलासा किया कि महिलाओं में हँसी का उल्लेख करने की संभावना 62 प्रतिशत अधिक थी, जिसमें हास्य की भावना के साथ एक साथी की तलाश करना शामिल था, जबकि पुरुषों को अपने विज्ञापनों में हास्य की पेशकश करने की अधिक संभावना थी।

वयस्कों बनाम बच्चों में हँसी को देखने वाले अध्ययनों में, यह पाया गया कि बच्चे वयस्कों की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक हँसते हैं।  एक बच्चे की तरह सोचो और थोड़ा आनंद लेना सीखो!

 जिस तरह बच्चे वयस्कों की तुलना में अधिक हंसते हैं, सर्वेक्षणों से पता चला है कि महिलाएं अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में थोड़ा अधिक हंसती हैं।  हो सकता है कि महिलाएं वास्तव में सेंस ऑफ ह्यूमर वाली हों!

हंसना व्यक्तियों के बीच एक त्वरित बंधन बना सकता है।  जब आप एक समूह के रूप में या किसी और के साथ हंसते हैं, तो हम उन लोगों के साथ एक स्वाभाविक जुड़ाव महसूस करते हैं और यह कुछ सामाजिक तनाव को कम कर सकता है जो नए लोगों के आसपास हो सकता है।

 15 मिनट हंसने से 40 कैलोरी तक बर्न होती है।

 हंसना एक बहुत अच्छी कसरत है!  जब आप हंसते हैं, तो आप अपने चेहरे, पेट और डायाफ्राम की मांसपेशियों को मजबूत कर रहे होते हैं।  यह जिम का विकल्प नहीं है, लेकिन थोड़ी सी हंसी शरीर को अच्छा करती है!

 हंसना आपकी अल्पकालिक याददाश्त और तनाव के स्तर के लिए फायदेमंद है

 हँसी प्रतिरक्षा को बढ़ाती है, नींद में सुधार करती है और अधिक खुशी देती है।

 बातचीत के दौरान हँसने से छोटी रियायतों की संभावना बढ़ जाती है।

हंसी मजाक के बारे में बातें

Leave a Comment