लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी

Spread the love

लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी: दोस्तों हम प्यार के बारे में कुछ साइकोलॉजी फैक्ट्स लेकर आये है आपके लिए हम उम्मीद करते है की ये लव साइकोलॉजी फैक्ट्स पढ़कर आपको जिंदगी में प्यार का महत्व पता चलेगा और लव साइकोलॉजी के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

समान दिखने वाले और समान स्तर के आकर्षण वाले व्यक्तियों के एक साथ समाप्त होने की संभावना उन लोगों की तुलना में अधिक होती है

जो काफी भिन्न दिखते हैं। कई सामाजिक शोधकर्ता संकेत देते हैं कि लोगों ने अपने साथी या रोमांटिक रिश्तों को कैसे चुना, इसमें एक पैटर्न है। Love psychology facts in hindi

लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी for girls and boys

  • जिंदगी में प्यार का अपना महत्व है, अगर कोई के जिंदगी में प्यार नहीं है तो वह अवसाद या अकेलेपन का शिकार हो सकता है.
  • मनोविज्ञान के अनुसार, 80% प्रेमी जोड़े में प्रेम केवल एक साइड होता है बाकी दिखावा करते हैं.
  • जब हम किस करते हैं, तो हमारे सरीर मेंऑक्सीटोसिन रिलीज़ होता है जिससे मौन दिमाग होता है.
  • साइकोलॉजी के मुताबिक लड़किया अपना दुख रोकर निकाल देती है जब की लड़के ऐसा नहीं कर पाते.
  • मनोवैज्ञानिक के अनुसार, जिसे तुम्हारी ज़रूरत ना हो फिर भी तुम के लिए रिश्ता निभाए, ऐसा व्यक्ति खुशनसीब, को ही मिलता है.
  • क्या कभी महसूस किया, जब BACK शब्द बोलते हो तो आपके होठ पीछे चले जाते है या FORWARD शब्द बोलते है तो होठ आगे आते है.
  • साइकोलॉजी के अनुसार, जो इंसान अपने अकेला होता है, वह दूसरे व्यक्तियों का अकेलापन अच्छी तरह से समझ सकता है.
  • BF / GF तो सब के या प्रेम का दिखावा भी सब करते हैं पर असल में 1000, में से केवल 5 ही जनता को सच्चा प्रेम मिलता है बाकी एक साइड टाइमपास या साइड प्रेम होता है.
  • साइकोलॉजी के अनुसार, जिसे आप प्रेम करते हो उसे पूरा टाइम देने की बजाय थोड़ा थोड़ा इग्नोर करो इसे तुम्हारी तरफ अधिक आकर्षित होगा.

psychological facts about one sided love in hindi

  • साइकोलॉजी के अनुसार, लड़कियों में EGO अधिक ही होता है, पर लड़को में EGO इतना अधिक होता है इनकी नजर में से एक बार किसी उतर जाए, फिर यह पूरी जीवन उस व्यक्ति पर भरोसा नही करते.
  • साइकोलॉजी के अनुसार, हम सिर्फ़ तक़रीबन 150 ही करीबी दोस्त बना सकते है.
  • मनोविज्ञान के अनुसार, जो जनता अधिक इंटेलिजेंट होते हैं वो कई बार ब्लैक ( Black ) कलर पसंद करते हैं .
  • साइकोलॉजी के मुताबिक यदि किसी SORRY बोलता है तो इसका मतलब ये नहीं की वो अनुचित है परन्तु उसे तुम से जो रिश्ता है उसकी परवाह है.
  • मनोविज्ञान के अनुसार, केवल 10% लोगों के नजदीक ऐसा दोस्त हैं की वे खुलकर बात कर सकते है.
  • एक सर्वे के मुताबिक अधिक हैंडसम लड़के खुद प्रेम में और तो फेल हो जाते हैं और फिर सिंगल रह जाते हैं.
  • साइकोलॉजी के मुताबिक जो जनता सिग्रता से क्रोध होते हैं वह दिल के साफ होते हैं.
  • मनोविज्ञान के अनुसार, यदि आपका किसी क्रश है तो सिर्फ़ 3 महीने ही रहेगा फिर भी है तो आपका प्रेम है.
  • एक सर्वे के अनुसार, 80% जनता अपने के मतलब के लिए दूसरों का इस्तमाल करते हैं.
  • एक सर्वे के मुताबिक ये 100% साबित हो गया की ऐसा किसी नर नही जो पूरी लाइफ सिर्फ़ एक महिला के प्रति आकर्षित हो.

love facts in hindi

  • वैसे तो महिलाओं की बेवकूफ समझा जाता है पर ये इतनी चालाक होती हैं कोई भी नर को नजर में पहचान लेती हैं की वो किस उद्देश्य से देख रहा है.
  • साइकोलॉजी ये कहती है की तुम कोई लड़की से सच्चा प्रेम करते है तो उसे खुद फ्यूचर (Future) के बारे में बताएं, इससे या अधिक विश्वास होगा कि तुम उस से सच्चा प्रेम करते है जबकि मेरे हिसाब से अनुचित है.
  • साइकोलॉजी के अनुसार, जब कोई इंसान को दर्द का अनुभव होता है उस वक़्त यदि वह खुद प्रेमी की छवि को देखता है, तो दर्द काफी हद तक कम हो जाता है.
  • साइकोलॉजी के अनुसार, औरते उसी व्यक्ति से बहस या सवाल-जवाब करती है जिनकी उन्हें बहुत अधिक परवाह होती है‌.

psychology facts about guys in love in hindi

  • जो जनता प्रेम करते हैं उन में 90% इंसानो को लगता है Gf/Bf के साथ खुलकर बात करनी चाहिए पर यदि तुम अपनी बाते जितना प्राइवेट रखोगे तुम का प्रेम उतना ही गहरा होगा.
  • एक सर्वे के मुताबिक 80% लड़कियां उन लड़को को पसंद करती है जो उने आगे जाकर धोखा देते हैं.
  • ऐसा क्यो होता है 90% जनता धोखा कोई अनुचित व्यक्ति से खाते हैं या बदला सही व्यक्ति से लेते हैं.
  • एक सर्वे के मुताबिक जो प्रेमी जोड़े यदि शादी से पहले हमबिस्तर हो जाते है तो 90% संभावना है कि लड़का शादी से इंकार कर देगा.
  • जनता प्रेम में धोखा खाने के बाद बोलते हैं उसकी आदत हो गई पर आपको पता है आदत को बनाने और छोड़ने में हमारे 21 दिन अति-महत्वपूर्ण होते हैं….!

Love psychology facts in hindi about relationship

अंतरंगता में लगाव, निकटता, जुड़ाव और बंधन की भावनाएँ शामिल हैं।  जुनून प्यार या किसी भी रिश्ते के दौरान मर्यादा और यौन आकर्षण दोनों से जुड़ी ड्राइव को शामिल करता है।

प्रेम वासना नहीं है।  प्यार जुनून या वासना से अलग है।

पुरुष लंबी अवधि के संबंधों में एक अच्छे शरीर के बजाय एक सुंदर चेहरे को पसंद करते हैं।

लोग उन लोगों की ओर आकर्षित होते हैं जिनके पास समान स्तर का आकर्षण होता है या एक साथ समाप्त होने की अधिक संभावना होती है।

जब दीर्घकालिक संबंधों की बात आती है तो लोग आमतौर पर आकर्षक शरीर के बजाय आकर्षक चेहरे को पसंद करते हैं।  हालांकि, जब लोग फ्लिंग की तलाश में होते हैं, तो शारीरिक आकर्षण के आधार पर शरीर चेहरे पर जीत हासिल कर लेगा।

Love psychology facts का दावा है कि अगर दो पूर्व प्रेमी सिर्फ दोस्त रह सकते हैं, तो या तो वे अभी भी प्यार में हैं या कभी नहीं थे।

रोमांटिक प्रेम – लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी

Love psychology facts कि शोध से पता चला है कि अगर कोई पुरुष खतरनाक स्थिति में किसी महिला से मिलता है, या अगर कोई महिला किसी खतरनाक स्थिति में किसी पुरुष से मिलती है, तो उनके एक दूसरे के प्यार में पड़ने की संभावना अधिक होती है, बजाय इसके कि वे एक सांसारिक सेटिंग में मिलते।  उदाहरण के लिए, दो लोगों के एक-दूसरे के प्यार में पड़ने की संभावना अधिक होती है यदि वे किसी कार्यालय में मिलने के विरोध में वाटर राफ्टिंग के दौरान मिले हों।

 गंभीर जुनूनी-बाध्यकारी विकार होने से रोमांटिक प्रेम जैव रासायनिक रूप से अप्रभेद्य है।

 बस किसी प्रियजन की तस्वीर देखने से दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है। यह दिखाया गया है कि किसी प्रियजन की उपस्थिति बीमार व्यक्ति या रोगी के सुधार में मदद कर सकती है, लेकिन ऐसा चित्र भी हो सकता है।

 प्यार में पड़ने की क्रिया का व्यक्ति के शरीर और दिमाग पर शांत प्रभाव पड़ता है।  यह, बदले में, लगभग एक वर्ष के लिए तंत्रिका विकास के स्तर को बढ़ा देगा।

love psychology facts in hindi

आपके पेट में तितलियों के होने की अभिव्यक्ति एक वास्तविक एहसास है जो एक एड्रेनालाईन रश के कारण होता है।  कब और अगर आप किसी के प्यार में पड़ जाते हैं, तो आपके पेट में तितलियों के नाचने और फड़फड़ाने की भावना से बचना शायद मुश्किल होगा।  यह लड़ाई-या-उड़ान स्थिति के लिए शरीर की प्रतिक्रिया के रूप में होता है।

 अभिव्यक्ति “अपने प्रियजनों को पास रखें” का और भी बड़ा अर्थ हो सकता है, क्योंकि प्यार के सबसे बड़े भविष्यवाणियों में से एक निकटता या शारीरिक निकटता है।  किसी अन्य व्यक्ति के करीब होने से भावना और इच्छा और इच्छा की भावनाओं में वृद्धि हो सकती है।

 जिन लोगों से आप प्यार करते हैं, उनके प्रति आभार व्यक्त करने का सरल कार्य खुशी में तत्काल वृद्धि करेगा

सुबह की चाय का प्याला, बिना पूछे बर्तन धोना, बारिश होने पर कुत्ते को टहलाना जैसी चीजें।  इन सभी का रिश्ते पर एक संचयी प्रभाव पड़ता है और साथी को महिलाओं की आंखों में पुरुषों के प्रति मूल्यवान या बढ़ी हुई वफादारी का एहसास होता है।

Psychology facts about love in hindi

जब एक-दूसरे से प्यार करने वाले दो लोग एक-दूसरे की आंखों में देखते हैं, तो उनकी हृदय गति एक-दूसरे के साथ तालमेल बिठाती है।  अध्ययनों से पता चला है कि जो जोड़े प्यार में हैं वे इतने बंधे हुए हैं कि तीन मिनट तक एक-दूसरे की आंखों में देखने के बाद, उनकी हृदय गति एक-दूसरे के साथ सिंक हो जाएगी।

जब हम अकेले होते हैं, तो आप सभी खुश जोड़े देखते हैं;  और जब आप नहीं होते हैं, तो आप खुश अविवाहित पाते हैं।

एक स्वस्थ रिश्ते के लिए आपको अपने दोस्तों, अपने सपनों या अपनी गरिमा का त्याग करने की आवश्यकता नहीं होगी।

कुछ मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, मनुष्य विपरीत लिंग के सदस्यों के साथ “केवल मित्र” होने में सक्षम नहीं हैं।

मनोवैज्ञानिक रॉबर्ट स्टर्नबर्ग द्वारा विकसित प्यार के त्रिकोणीय सिद्धांत के अनुसार, प्यार के तीन घटक अंतरंगता, जुनून और प्रतिबद्धता हैं।

लंबे समय तक संबंध बनाने के लिए आकर्षक शरीर की जगह आकर्षक चेहरे को तरजीह दी जाती है।

प्यार में होना दिमाग को जुनूनी-बाध्यकारी विकार के समान तरीके से बदलता है।

प्यार में पूर्णतावादी होने से तनाव और अवसाद हो सकता है।

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम तब होता है जब गहरे भावनात्मक ट्रिगर मस्तिष्क में संकट पैदा करते हैं और किसी व्यक्ति के दिल को काफी कमजोर कर देते हैं, जिससे सीने में दर्द या सांस की तकलीफ जैसे लक्षण पैदा होते हैं।  यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करता है, और दिल का दौरा पड़ने के रूप में आसानी से गलत निदान किया जा सकता है।

डेटिंग – लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी

एक अजीब व्यक्ति के साथ डेटिंग करना कम तनावपूर्ण होता है।  आप अधिक हंसते हैं और अधिक आनंद लेते हैं जिससे जीवन की गुणवत्ता और समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है।

जिन लोगों से आप प्यार करते हैं उनके प्रति आभार व्यक्त करने से आपकी खुशी में तत्काल वृद्धि होती है।

प्यार में पड़ना आपको अधिक रचनात्मक बनाता है। एम्स्टर्डम विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा 2009 के एक अध्ययन के अनुसार, प्यार के बारे में सोचने से लोग “विश्व स्तर पर” अधिक सोचते हैं और उन्हें नए विचारों के साथ आने की क्षमता मिलती है।

प्यार में पड़ने को कोकीन के समान न्यूरोलॉजिकल प्रभाव के लिए जाना जाता है।  प्यार में पड़ना और कोकीन की खुराक लेना दोनों ही आपके मस्तिष्क को समान भावना और उत्साह की अनुभूति देंगे। प्यार में पड़ने से आपके शरीर में कई उत्साह पैदा करने वाले रसायन पैदा होते हैं जो किसी व्यक्ति के मस्तिष्क के लगभग 12 क्षेत्रों को उत्तेजित करेंगे।

दिल टूटना – लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी

दिल टूटना वास्तविक है।  शोध से पता चला है कि तीव्र या दर्दनाक घटनाएं, जैसे ब्रेकअप, तलाक, शारीरिक दूरी, या किसी प्रियजन का नुकसान किसी व्यक्ति के दिल में वास्तविक शारीरिक दर्द में योगदान कर सकता है।  यह एक वास्तविक स्थिति है जिसे ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है।

 अगर किसी पर क्रश 4 महीने से ज्यादा रहता है तो उसे प्यार माना जाता है।

 यदि आप डंप हो जाते हैं, या डम्पर थे, तो सावधान रहें।  डंप किए जाने से “हताशा आकर्षण” हो सकता है।  हताशा के आकर्षण का मतलब केवल यह है कि जिस व्यक्ति को छोड़ दिया गया है वह उस व्यक्ति को और भी अधिक प्यार और वासना करेगा जिसने उसे छोड़ दिया है।

 अगर आपको किसी पर क्रश है, तो आपका दिमाग उस व्यक्ति से झूठ बोलना असंभव कर देगा।

 यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति का हाथ पकड़ते हैं जिसे आप प्यार करते हैं, तो यह शारीरिक दर्द के साथ-साथ तनाव और भय की किसी भी भावना को कम करने में मदद कर सकता है।

दोस्तों आपको लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी कैसे लगे कमेंट कर जरूर बताये आपकी कोई प्रॉब्लम है तो कमेंट में बताये उस प्रॉब्लम पर हम आर्टिकल लिख कर आपकी वो प्रॉब्लम भी दूर की जाएगी हमारी रिसर्च टीम के द्वारा धन्यवाद्

Leave a Comment