Povidone iodine ointment usp uses in hindi

Spread the love

Povidone iodine ointment usp uses in hindi: पोविडोन आयोडीन ऑइंटमेंट USP का उपयोग कई तरह की त्वचा संबंधित रोगों के इलाज में किया जाता है। यह Povidone iodine ointment जलन, सूजन, इन्फेक्शन, और छालों के उपचार में उपयोग किया जाता है।

Povidone iodine ointment usp uses in hindi

कटने या घावों के इलाज में: Povidone iodine ointment को छोटे कटनों, चोटों, और घावों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। यह घावों को साफ़ करने और इन्फेक्शन से बचाने में मदद करता है।

सूजन और जलन के इलाज में: Povidone iodine ointment को त्वचा पर लगाने से सूजन और जलन को कम किया जा सकता है, खासतर छोटी चोट के ऊपर इसका काफी उपयोग होता है।

ज्वर, कब्ज, और बुखार के इलाज में: कई बार Povidone iodine ointment को प्रक्षिप्त चरण में गुटिका के रूप में इंटरनलली उपयोग किया जाता है, जैसे कि गले के इंफेक्शन या गले के सूजन के इलाज के लिए।

सर्जरी के बाद: Povidone iodine ointment को सर्जरी के बाद ऑपरेशन साइट की सफाई और स्वच्छता के लिए भी उपयोग किया जाता है।

स्किन इंफेक्शन के इलाज में: त्वचा पर होने वाली छालों और इन्फेक्शन के इलाज के लिए भी Povidone iodine ointment का उपयोग किया जाता है।

Povidone iodine ointment usp के फायदे

Povidone iodine ointment को जब किसी छाले, घाव, कटन या बर्न के बाद लगाया जाता है तो यह संक्रमण के खतरे को कम करने में मदद करता है। यह विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस, और फंगस के खिलाफ प्रभावी होता है.

Povidone iodine ointment आयोडीन का एंटीसेप्टिक गुण छालों के इलाज में उपयोगी होता है, खासतर बर्न्स और कटनों के बाद के घावों के इलाज में। इसको छोटे छोटे घावों पर लगाकर घावों को बहुत जल्द ठीक कर सकते है।

सर्जरी के बाद, Povidone iodine ointment ऑपरेशन साइट की सफाई और स्वच्छता के लिए उपयोग किया जा सकता है, ताकि संभावित संक्रमण से बचा जा सके।

यह दुर्घटनाओं जैसे कि टूथचीप्स, घरेलू चोटों और स्क्रैप्स के इलाज में भी काफी उपयोगी होता है।

इसका फायदा ये है की ये त्वचा की जलन और सूजन को कम करता है। और तुरंत राहत पहुंचाता है।

त्वचा पर होने वाली छालों और इन्फेक्शन के इलाज में इसका फायदा बहुत है।

Povidone iodine ointment usp का उपयोग कुछ किस्म की डर्मटाइटिस और एक्जिमा के इलाज में भी किया जा सकता है.

Povidone iodine ointment usp का उपयोग कैसे करे?

हाथ धोएं: उपयोग से पहले, आपको हाथ धोकर साफ हाथों से ऑइंटमेंट का उपयोग करना चाहिए।

स्थल की सफाई करें: जिस स्थल पर आप Povidone iodine ointment usp लगाना चाहते हैं, वहाँ की सफाई करें। आपको इसे डॉक्टर द्वारा बताए गए तरीके से करना चाहिए।

ऑइंटमेंट का प्रयोग: ऑइंटमेंट को दिशानिर्देशों के मुताबिक त्वचा पर लगाएं। आमतौर पर इसे पत्तियों के ऊपर, घावों के चारों ओर, या इंफेक्टेड त्वचा के पास लगाया जाता है।

बैंडेज लगाएं: यदि डॉक्टर या दिशानिर्देश बैंडेज के उपयोग की सलाह देते हैं, तो आपको त्वचा को छिपने के लिए बैंडेज लगाना चाहिए।

सावधानियां: ऑइंटमेंट के संवादनशीलता के लिए डॉक्टर द्वारा दी गई सावधानियों का पालन करें। अगर किसी वयक्ति को इस आयोडीन के खिलाफ एलर्जी है या ज्यादा संवादनशील है, तो डॉक्टर से परामर्श लें।

निरीक्षण और सुचना: डॉक्टर के निरीक्षण के बाद, आपको उपयोग की सुचना दी जा सकती है, जैसे कि कितनी बार और कितनी देर तक ऑइंटमेंट का उपयोग करना है।

विशेष जानकारी: Povidone iodine ointment usp का उपयोग केवल डॉक्टर की सलाह और निरीक्षण के बाद करें, और इसे आवश्यकतानुसार करें।

Povidone iodine ointment usp uses in hindi

Leave a Comment