रंगों का मनोविज्ञान (rango ka manovigyan) | Psychological facts about colors in Hindi

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Psychological facts about colors in Hindi :- 62-90% पहली छाप रंगों के कारण होती है। अधिक विशेष रूप से, पहली तारीख को लाल (महिलाओं के लिए) या नीले (पुरुषों के लिए) के संकेत पहनने से मजबूत भावनाएं और निश्चित दूसरी तारीख हो सकती है, जबकि जो लोग काला पहनते हैं  नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए हायर किए जाने की अधिक संभावना है।

  • एक कमरे में तीन या चार से अधिक रंग मिलाने से बचें।  बहुत सारे रंग कमरे को अराजक महसूस करा सकते हैं और तनावपूर्ण प्रतिक्रिया का कारण बन सकते हैं।
  • इस कलर थेरेपी (जिसे क्रोमोथेरेपी, लाइट थेरेपी और कलर हीलिंग भी कहा जाता है) के पीछे यह है कि प्रत्येक रंग की अनूठी तरंग दैर्ध्य में एक समान कंपन गति होती है जो मस्तिष्क और शरीर के सामंजस्य के लिए काम करती है, मूड विकारों से लेकर सुस्ती तक के लक्षणों को कम करती है।
  • काला लालित्य और शक्ति को विकीर्ण करता है।  लोग काले को वर्ग और स्थिति में सर्वोच्च मानते हैं।  इतिहास हमें बताता है कि काला अभिजात वर्ग की पसंद रहा है। काला श्रेष्ठता का प्रतीक है, यही वजह है कि यह नाइके, लोरियल, सोनी, एडिडास, डिज्नी जैसे बहुत सारे अपमार्केट उत्पादों का प्रमुख रंग है।
  • ब्लू में एक ऐसा चरित्र है जो इसे प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य से संबंधित ब्रांडों के लिए उपयुक्त बनाता है।  आपको आईटी और स्वास्थ्य व्यवसायों के लोगो में नीला रंग मिलेगा।  उदाहरण के लिए: फेसबुक, लिंक्डइन, ओरलबी आदि।

:- रंगों का राजा कौन है ?

  • नीला सभी रंगों का राजा है क्योंकि यह उनमें से सबसे अधिक दिखाई देता है।  यह विश्वसनीयता और लोगों पर निर्भरता की भावना का अनुवाद करता है।
  • नीला दुनिया का पसंदीदा रंग है। दुनिया भर में किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि 40% लोग नीले रंग को अपना पसंदीदा रंग मानते हैं। यही कारण है कि आप फेसबुक पर अधिक आकर्षित होते हैं क्योंकि इसमें नीले और सफेद रंग का संयोजन होता है।
  • दुल्हनें मासूमियत और पवित्रता का प्रतीक सफेद रंग पहनती हैं।  हालांकि, सफेद गंदगी दिखाता है और इसलिए अन्य रंगों की तुलना में साफ रखना अधिक कठिन होता है।  बाँझपन को दर्शाने के लिए डॉक्टर और नर्स सफेद कपड़े पहनते हैं।
  • चमकीले रंग आपके सामाजिक जीवन को बेहतर बना सकते हैं। हम एक बहुत ही दृश्य संस्कृति में रहते हैं और यह अनुमान लगाया जाता है कि हमारे द्वारा पहने जाने वाले कपड़ों का रंग 90% तक पहले छापों को प्रभावित कर सकता है।  रंग एक संदेश भेजते हैं, और चमकीले, उत्सव के रंग गहरे या नीरस स्वरों की तुलना में अधिक मिलनसार संदेश भेजते हैं।
  • सांडों को इस बात की परवाह नहीं होती कि उनके सामने कौन सा रंग लहराया जा रहा है।  यह पता चला है कि यह गति है जो बैल को चार्ज करने के लिए प्रेरित करती है, न कि रंग।

Psychological facts about colors in Hindi

  • तितलियों की दो मिश्रित आंखें होती हैं जिनमें हजारों लेंस होते हैं, फिर भी वे केवल लाल, हरा और पीला रंग ही देख सकती हैं।
  • रंग चिकित्सा लगभग 5,000 वर्षों से है, क्योंकि प्राचीन मिस्र के लोग रंगीन पवित्र पत्थर पहनते थे और हिंदू चिकित्सकों ने रंग स्पेक्ट्रम को शरीर के सात महत्वपूर्ण चक्रों से जोड़ा था।
  • रंग स्वाद और भूख को प्रभावित करते हैं। भोजन परोसे जाने वाले पकवान का रंग भोजन के स्वाद को प्रभावित करता है।  उदाहरण के लिए, लोग रिपोर्ट करते हैं कि क्रीम या नारंगी रंग के कप या डिश में परोसे जाने पर चॉकलेट का स्वाद सबसे अच्छा होता है।  गर्म रंग आम तौर पर अधिक भूख-उत्तेजक होते हैं, जो रेस्तरां के लोगो में पीले, नारंगी और लाल को लोकप्रिय बनाते हैं।
  • क्या आपने कभी सोचा है कि प्रसिद्ध खाद्य रेस्तरां के लोगो “लाल” को प्रमुख रंग के रूप में क्यों इस्तेमाल करते हैं?  ऐसा इसलिए है क्योंकि लाल रंग आंतरिक लालसा को दूर करने के लिए जाना जाता है। उदाहरण केएफसी, बर्गर किंग, ज़ोमैटो, कोकाकोला इत्यादि।
  • अलग-अलग रंग अलग-अलग भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं, इसलिए लोगों को अपने कमरे के लिए पेंट का रंग चुनते समय इसे ध्यान में रखना चाहिए।
  • हरा रंग स्वास्थ्य और समृद्धि से जुड़ा है।  लोग हरे रंग को शांति और शांति के स्रोत के रूप में भी मानते हैं क्योंकि यह प्रकृति से निकटता से संबंधित है। चूंकि हरा धन और प्रकृति का प्रतीक है, यह कुछ सबसे प्रतिष्ठित संगठनों जैसे एनिमल प्लैनेट चैनल, लैंडरोवर आदि की ब्रांड पहचान में मौजूद है।
  • ग्रे एक तटस्थ रंग है जो मन को शांत करता है।  यह शांति और शांति की भावना का सुझाव देता है।  तो, अगली बार जब आप अपने व्यवसाय की थीम तैयार करें, तो आपको इसे उत्तम दर्जे का लुक देने के लिए इसे ग्रे रंग में रंगना चाहिए।  ग्रे भी परिपक्वता का एक संकेतक है जैसा कि वृद्ध लोगों के भूरे बालों में देखा जाता है। उदाहरण मर्सिडीज-बेंज, ऐप्पल।
  • मनुष्य को रंगों से प्यार है और क्या आप जानते हैं कि रंग किसी भी उत्पाद को खरीदने या उसके ग्राहक बनने के लिए किसी भी कंपनी से जुड़ने पर बहुत बड़ा प्रभाव डालते हैं।  इसे कलर इमोशन के रूप में जाना जाता है। आप इन्हें नहीं जानते होंगे लेकिन कंपनियां करती हैं. इसलिए वे लक्षित दर्शकों के अनुसार अपनी कंपनियों का लोगो और मार्केटिंग रणनीति बनाते हैं।

यदि आप अपने रंग पेज पर नारंगी और पीले रंग को मिलाते हैं, तो आप अपने मूड में कुछ सकारात्मक बदलाव अनुभव कर सकते हैं।  इन रंगों को मिलाते रहें और आप निश्चित रूप से मूड सुधार के प्रभाव को महसूस करें।

यदि आप अपने आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं तो लाल और काले रंगों का प्रयोग अवश्य करें।  काला रंग आपको ताकत और शक्ति देता है जबकि लाल आपको अधिक ऊर्जावान और सक्रिय महसूस कराता है।

एक अर्थ में, रंग मौजूद नहीं होते हैं। रंग वास्तव में तरंग दैर्ध्य होते हैं जिन्हें समझने के लिए एक रिसीवर या दुभाषिया की आवश्यकता होती है। 

आंखों और मस्तिष्क के बिना, जिसे हम रंग कहते हैं, वह केवल प्रकाश की आवृत्ति होगी।

पुरुष लाल रंग के कपडे पहने हुई महिलाओं की ओर अधिक आकर्षित होते हैं।

गुलाबी सुखदायक है। जबकि हरे और नीले जैसे ठंडे रंग अक्सर सुखदायक, शामक प्रभाव से जुड़े होते हैं, गुलाबी भी आसपास रहने के लिए आराम देता है। 

यह सिर्फ बच्चों के कमरे के लिए नहीं है;  यहां तक ​​कि कुछ जेलों को गुलाबी रंग में रंगा जा रहा है ताकि कैदियों को वश में रखा जा सके।

गहरे और हल्के रंगों से खेलें।  गहरे रंग एक कमरे को छोटा महसूस करा सकते हैं – जो एक सकारात्मक हो सकता है यदि आप एक आरामदायक और

अंतरंग स्थान बनाने का लक्ष्य रखते हैं – जबकि हल्के रंग एक कमरे को खोलते हैं, जिससे यह बड़ा महसूस होता है।

लाल, नारंगी और पीला तथाकथित सक्रिय भावनाओं, या भावनाओं को उत्पन्न करते हैं जिनमें शारीरिक उत्तेजना शामिल होती है। 

सक्रिय भावनाओं के विपरीत निष्क्रिय हैं, और वे किसी प्रकार के बेहोश करने की क्रिया का संकेत देते हैं।

नीले रंग को शांत करने वाला माना जाता है, जबकि चमकीले नारंगी जैसा रंग खुशी और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करता है।

हिंसक कैदियों या पेटेंट से निपटने में मदद के लिए यूरोप में कुछ जेल और मनोवैज्ञानिक संस्थान अपने अंदरूनी हिस्सों में गुलाबी रंग का उपयोग कर रहे हैं। 

माना जाता है कि गुलाबी रंग के संपर्क में आने वाले लोगों पर शांत और गैर-आक्रामक प्रभाव पड़ता है।  यह भी माना जाता है कि यह रक्तचाप को कम करता है।

बीमा डेटा के अध्ययन से पता चला है कि सफेद कारों के ऑटो दुर्घटनाओं में शामिल होने की सबसे कम संभावना है। 

जबकि इस समय एक बहुत लोकप्रिय कार रंग नहीं है, इसे चुनना आपके ड्राइविंग जीवन को सुरक्षित बना सकता है।

यही कारण है कि सफेद शांति और सुरक्षा के लिए खड़ा है। इस वजह से सफेद वाहन अधिक महंगे हैं।

प्रसिद्ध ब्रांडों के पीछे रंगों का मनोविज्ञान होता है

रॉयल्टी का रंग, बैंगनी विलासिता, धन और परिष्कार का प्रतीक है।  यह स्त्री और रोमांटिक भी है।  हालांकि,

क्योंकि यह प्रकृति में दुर्लभ है, बैंगनी कृत्रिम दिखाई दे सकता है।

आप कलाकृतियों को रंगने में नीले रंग का उपयोग करने का प्रयास करें।  यह रंग निश्चित रूप से आपकी रचनात्मकता को उत्तेजित करेगा और

आपके खुलेपन और चिंतन को बढ़ावा देगा, जिससे आप शांति पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

गर्म और हल्के रंगों को करीब माना जाता है जबकि ठंडे और गहरे रंग अधिक दूर लगते हैं। 

यह कभी-कभी कलाकारों और डिजाइनरों द्वारा वांछित प्रभाव प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है।

जब लोग पहली बार मिलते हैं, तो उनके पहले छापों का अधिकांश हिस्सा रंग पहचान से बना होता है। 

अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग लगातार तटस्थ रंग या काले रंग पहनते हैं, वे कम सकारात्मक प्रभाव डालते हैं,

लेकिन जो लोग चमकीले रंग पहनते हैं, उनके अनुकूल बंधन बनाने की संभावना अधिक होती है।

पीला ऊर्जा और गर्मी रखता है।  पीला सूरज की एक छवि है जो इसे आशा और आशावाद का रंग बनाती है। 

नारंगी के इस रंग में उच्च तरंग दैर्ध्य होता है, यही कारण है कि इसे अक्सर दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है। 

पीला रंग भूख बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है।  कोई आश्चर्य नहीं कि इतने सारे लोकप्रिय वैश्विक खाद्य रेस्तरां अपनी थीम में पीले रंग का उपयोग करते हैं।

जैसे निकॉन, मैकडॉनल्ड्स।

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