Today facts in hindi | aaj ka tathya

Spread the love

Today facts in hindi | aaj ka tathya: आज के तथ्य से क्या मतलब? टुडे फैक्ट्स का मतलब यही होता है की आज दुनिया में क्या फैक्ट्स और तथ्य हो रहे है। जैसे आज की दुनिया में क्या क्या बदलाव हो रहे है और क्या क्या होने वाले है आदि।

Table of Contents

Today facts in hindi | आज का तथ्य

ग्रेट वॉल ऑफ़ चाइना: विश्व की सबसे बड़ी बाढ़, “ग्रेट वॉल ऑफ़ चाइना,” बनाई जाने वाली एकमात्र मानव निर्मित चीज है जो अंतरिक्ष से भी देखी जा सकती है।

बी विनमूविंग बन्दर: बिल्कुल ठीक तरीके से शिकार करने वाला एक छोटा बन्दर, “बी विनमूविंग” नामक बन्दर, इंडोनेशिया में पाया जाता है। इस बन्दर की एक विशेषता यह है कि वह रात्रि को हरी बत्ती में खुद को जीवित रखने के लिए प्रयास करता है।

मिट्टी में जीवन: वैज्ञानिकों ने पूरी तरह से विश्वास किया था कि पृथ्वी के नीचे जीवन के लिए कोई भी संभावना नहीं है, लेकिन आधुनिक शोध ने दिखाया है कि बहुत गहराई पर भी जीवन की संभावना है। मिट्टी के कुछ बहुत गहरे तहों में भी माइक्रोबियल जीवन पाया गया है।

अमेज़न का वन्यजीवन: अमेज़न नदी की घने जंगलों में बहुतायत में वन्यजीवन मौजूद है। यहां विश्व के सबसे बड़े और सबसे विविध वन्यजीवन में से एक मिलता है।

जीव चक्रवात: बर्मा के बंगाल खाड़ी में स्थित सागरीय जल जीव चक्रवात विश्व का सबसे बड़ा तूफ़ान है।

सागरीय डियो नेदो: मेक्सिको के सागर में स्थित सागरीय डियो नेदो (Socorro Island) नामक द्वीप के नीचे एक विशाल गुफा है जो 25,000 फुट लंबी और 160 फुट चौड़ी है।

जीव में सुनाई देने वाले पौधे: मिस्र के वडी नत्रून (Wadi Natrun) नामक स्थान पर सबसे बड़ी संख्या में सुनाई देने वाले पौधे पाए जाते हैं।

बाज़ू के बाल: स्विस रेगी यात्रा अभियान में बाज़ू के बाल का इस्तेमाल किया जाता है जिससे स्विस विमानों की त्वरण में मदद मिलती है।

Today facts in hindi about language

आज की दुनिया संचार के बिना अकल्पनीय है, क्योंकि हम ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से लगातार जानकारी साझा करते हैं, जानकारी प्राप्त करते हैं और उसका आदान-प्रदान करते हैं।

अपनी मूल भाषा में और किसी विदेशी भाषा में, जैसा आवश्यक या सुविधाजनक हो। लेकिन अधिकांश लोग संचार में किस भाषा का उपयोग करते हैं? कौन सी भाषा सबसे अधिक लोगों द्वारा बोली जाती है?

विश्व में कितनी भाषाएँ हैं? प्रश्न बहुत सरल है, लेकिन इसका उत्तर जितना हम पहले सोचते हैं उससे कहीं अधिक जटिल है।

यहां तक ​​कि भाषाविद् भी सटीक रूप से यह नहीं कह सकते कि पृथ्वी पर कितनी भाषाएं बोली जाती हैं, एक तरफ तो क्योंकि ऐसे क्षेत्र हैं जिन्हें भाषाई दृष्टिकोण से वैज्ञानिकों ने अभी तक खोजा नहीं है, और दूसरी तरफ, भाषाओं की गिनती करना भी कोई आसान काम नहीं है, क्योंकि जिसे हम एक स्वतंत्र भाषा मानते हैं वह जरूरी नहीं कि एक भाषाई प्रश्न हो (जो स्वाभाविक रूप से जटिल है), इसमें सामाजिक और राजनीतिक पहलू भी शामिल होते हैं।

बाइबल का 2,500 से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया है, जिनमें यूरोप में 230, उत्तरी अमेरिका में 300 पूर्व-औपनिवेशिक भाषाओं में से 165 और पापुआ न्यू गिनी में 832 भाषाएँ शामिल हैं।

ऐसी भाषाएँ हैं जिन्हें अब केवल कुछ ही लोग जानते हैं, और चूँकि बच्चे उन्हें नहीं सीखते हैं – वे वही सीखते हैं जो उनसे सामाजिक रूप से अपेक्षित है और जिसकी मदद से वे समृद्ध हो सकेंगे – इसलिए बुजुर्गों की मृत्यु के बाद ये भाषाएँ भुला दी जाती हैं।

दुनिया की भाषाएँ बहुत विविध हैं, लेकिन उनमें यह तथ्य समान है कि वे किसी भी अन्य प्रजाति के संचार से भिन्न हैं, क्योंकि दी गई भाषा की संकेत प्रणाली की मदद से, संकेत उपयोगकर्ता, यानी लोग, अनंत प्रकार के संदेश देने में सक्षम हैं।

लेकिन अधिकांश लोग किस भाषा में संवाद करते हैं? अगर हमें अनुमान लगाना होता, तो हममें से अधिकांश के दिमाग में, अंग्रेजी प्रतिष्ठित पहला स्थान लेती, भले ही पोडियम के शीर्ष चरण पर स्वर्ण पदक मंदारिन भाषा का हो।

मंदारिन चीन और ताइवान की आधिकारिक भाषा है, जिसे 1 अरब से अधिक लोग बोलते हैं। यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो यह इतना आश्चर्यजनक नहीं है, क्योंकि चीनी पृथ्वी पर सबसे अधिक आबादी वाला देश है, जिनमें से अधिकांश मंदारिन बोलते हैं।

चीन और ताइवान के अलावा, मंदारिन का उपयोग सिंगापुर, इंडोनेशिया, मकाऊ, फिलीपींस के साथ-साथ अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, पेरू, कनाडा, मॉरीशस और रूसी-चीनी समुदाय में भी किया जाता है।

इस तथ्य के अलावा कि मंदारिन दुनिया में सबसे अधिक लोगों द्वारा बोली जाती है, इसे पृथ्वी पर सबसे जटिल भाषा भी माना जाता है, जिसमें स्वयं उच्चारण, यानी जिस स्वर में दिए गए शब्द का उच्चारण किया जाता है, उसका अर्थ बदलने वाला प्रभाव होता है।

Today facts in hindi | aaj ka tathya

Leave a Comment