कोडिंग कैसे सीखे | coding kaise sikhe

Spread the love

कोडिंग कैसे सीखे | coding kaise sikhe: दोस्तों आज के टेक्नोलॉजी के दौर में कोडिंग एक सबसे महत्वपूर्ण लर्निंग टूल हो गयी है। और कोडिंग सीखना भी जरुरी है आज के समय में क्युकी कोडिंग सिख गए तो आप अपनी खुद की मोबाइल एप्लीकेशन या एक खुद की वेबसाइट बना सकते है बिना किसी डेवेलपर को Hire किये।

कोडिंग सिखने के लिए कुछ आसान से टिप्स हम निचे शेयर कर रहे है इनको फॉलो करके आप आसानी से कोडिंग सिख सकते है।

कोडिंग कैसे सीखे | coding kaise sikhe

कोडिंग सिखने का सबसे आसान तरीका है आप प्रैक्टिस करे, रोज एक टास्क ले और उसको प्रैक्टिस करे, प्रैक्टिस से ही आप अच्छा कोड करना सिख पाएंगे।

१. टूल्स :

कोडिंग सिखने के लिए सबसे पहले आपके पास टूल्स होने चाहिए जैसे की
# एक लैपटॉप या कंप्यूटर
# एक editor जिसमे आप कोड लिखेंगे जैसे (notepad++, visual स्टूडियो etc)
# एक इंटरनेट कनेक्शन (optional) जब अपने कोड को deploy करोगे तब जरुरत पड़ सकती है।
# ब्राउज़र जैसे chrome

२. स्किल्स:

कॉडिंग सिखने के लिए आपके पास पहले से कुछ बेसिक स्किल्स होनी चाहिए यानी की कोडिंग सिखने से पहले वो सिख ले, पहले वो जरुरी है जैसे की कंप्यूटर को चलाना या ऑपरेट करना, कंप्यूटर के बेसिक्स का पता होना etc.

अब इसके बाद जो आपको स्किल्स सीखनी है वो है सबसे पहले HTML सीखना, किसी भी तरह की टेक्नोलॉजी या कोड सीखना हो तो उस टेक्नोलॉजी की सबसे पहली नीव रहती है HTML इसलिए आपको HTML सबसे पहले अच्छे से सीखना है जिसमे टैग्स tags होते है और उन tags के बिच में हम टेक्स्ट text लिखते है।

HTML के बाद 2 और मुख्य स्किल्स है जो आपको सीखनी है और वो है

१. CSS जिसका पूरा नाम “cascading style sheets”: ये वेबसाइट को डिज़ाइन करने में मदद करती है

२. JAVASCRIPT: ये एक ऐसी स्क्रिप्ट है जो वेबसाइट को आर्डर देती है की उसको कब क्या करना है या कब क्या दिखाना है, ये स्क्रिप्ट आज कोडिंग की दुनिया में सबसे ऊपर है। आज के समय में कोडिंग सिखने के लिए सबसे ज्यादा इसी स्क्रिप्ट का इस्तेमाल होता है। सिर्फ JAVASCRIPT की मदद से आज लोगो ने बड़ी बड़ी एडवांस टेक्नोलॉजी बना दी है जैसे Node JS, React JS etc.

कोडिंग अच्छे से सिखने के लिए सबसे पहले HTML सीखो उसके बाद CSS सीखो फिर JAVASCRIPT सीखो। कोडिंग को इस तरह से आप स्टेप by स्टेप सिख सकते है।

जब ये तीनो स्किल्स सिख जाओ उसके बाद आप Advance JAVASCRIPT, Node JS, React JS, PHP, Python etc. सिख सकते है।

कोडिंग कैसे सीखे | coding kaise sikhe

Leave a Comment