शाही पनीर Recipe in hindi

Spread the love

शाही पनीर Recipe in hindi: दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में बताया है की कैसे हम घर पर ही अच्छी शाही पनीर रेसिपी बना सकते है। इस पोस्ट से आपको सिखने को मिलेगा की जब घर पर कोई मेहमान आये तो उन्हें कैसे शाही पनीर बना कर खलाये जिससे उनका दिल खुश हो जाये।

शाही पनीर Recipe in hindi

आवश्यकता:

8 स्लाइस ब्रेड

5 बड़े च. कटे हुए मिले जुले मेवे (बादाम, किशमिश, पिस्ते आदि)

¾ कप ठंडा दूध

पनीर की पर्त

3 कप दूध

½ कप चीनी, ¼ छोटा च. केसर

6 छोटी इलाइची – पिसी हुई

5 बड़े च. कस्टर्ड पाउडर, ½ कप दूध में घोला हुआ

100 ग्राम पनीर – कदुकस करें

2 बूँद केवड़ा एसेंस

सजावट के लिए

वर्क, मिले-जुले मेवे

  1. चीनी को ½ कप पानी और केसर के साथ अलग पैन में उबालें। धीमी आँच पर 5 मिनट रखें। कदुकस किया पनीर डालें। सिर्फ 1 मिनट पकाएं। आँच से हटाएं और अलग रखें।
  2. 3 कप दूध उबालें। 2-3 उबाल दें। दूध में कस्टर्ड पेस्ट, लगातार चलाते हुए डालें। 2 मिनट के लिए गाढ़ा होने तक चलाएं।
  3. बनाया हुआ चीनी और पनीर का मिश्रण डालें, उबालें। आँच पर 1 मिनट रखें। आँच से हटाएं। ठंडा करें। केवड़ा एसेंस डालें। इलाइची पाउडर छिड़कें।
  4. ब्रेड के किनारे के क्रस्ट हटाएं। हर स्लाइस को 4 चौकोर टुकड़ों में काटें। कढाही में तेल गर्म करें। ब्रेड टुकड़ों को 3-4 बार में मध्यम आँच पर सुनहरा भूरा होने तक तलें। तेल से निकालें और पेपर नैपकिन पर रखें। ठंडा होने दें।
  5. सर्विंग डिश लें। आधा केसरी पनीर डिश में डालें।
  6. ब्रेड का हर टुकड़ा एक सेकेण्ड के लिए ¾ कप ठंडे दूध में डालें। ब्रेड तुरंत निकालें।
  7. 1 छोटा च. पनीर मिश्रण हर ब्रेड के टुकड़े पर रखें। डिश में रखें। 1 छोटा च. कटे हुए मेवे ब्रेड पर छिड़कें। दूसरा टुकड़ा ब्रेड का दूध में भिगोएं और मेवे वाली ब्रेड के ऊपर रखें। हल्का दबाएं। 16 सैंडविच टुकड़ी बनाएं और डिश में रखें।
  8. हर टुकड़ी को बचे हुए पनीर मिश्रण से ढकें। सिल्वर वर्क और मेवे से सजाएं। क्लिंग रैप से ढकें और परोसने से लगभग 1 घंटे पहले तक सेट करें। कमरे के तापमान पर या ठंडा सर्व करें।

शाही पनीर Recipe in hindi

Leave a Comment