विल पावर कैसे बढ़ाये | Will power kaise badhaye

Spread the love

विल पावर कैसे बढ़ाये | Will power kaise badhaye: दोस्तों क्या आप विल पावर (willpower) के बारे में जानते है या क्या आप अपना विलपॉवर (willpower) बढ़ाना चाहते है तो इस आर्टिकल में कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स दिए हुवे है जो आपकी हेल्प करेंगे आपके विलपॉवर बढ़ाने और अपने ऊपर अपना कण्ट्रोल (Self Control) करने में. विल पावर कैसे बढ़ाये

विल पावर कैसे बढ़ाये | Will power kaise badhaye

  1. मुस्कुराहट (Smiling) और अन्य मूड-लिफ्टिंग गतिविधियां इच्छाशक्ति (Willpower) में सुधार करने में मदद करती हैं।
  2. विल पावर बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है अपनी मुट्ठी बंद करो, अपनी आँखें बंद करो या किसी अन्य प्रकार की गतिविधि में भाग लें जहाँ आप आत्म-नियंत्रण का अभ्यास करते हैं।
  3. ध्यान बहुत सी चीजों के लिए बहुत अच्छा है – तनाव कम करना, ध्यान बढ़ाना, भावनाओं को प्रबंधित करना। अब शोध से पता चलता है कि यह हमें इच्छाशक्ति बनाने में भी मदद करता है!
  4. अपने आप को यह याद दिलाने के लिए पहले से भौतिक अनुस्मारक सेट करें कि हमारा तर्कसंगत स्व क्या करना चाहता है। इसलिए अपने फ्रिज पर एक नोट रखें जो कहता है कि “केवल एक डोनट” या जब आप वीडियो गेम खेलना बंद करना चाहते हैं तो अलार्म घड़ी को बजने के लिए सेट करें।
  5. कोई आश्चर्य नहीं कि आहार करना इतना कठिन है! जब हमारे पास ग्लूकोज का स्तर कम होता है, तो हमारी इच्छा शक्ति कम हो जाती है। सबसे अच्छा इलाज प्रोटीन से भरपूर भोजन है, जो एक स्थिर और स्थिर ग्लूकोज स्तर का उत्पादन करता है और सबसे इष्टतम इच्छाशक्ति को सक्षम बनाता है।
  6. जब आप प्रलोभन में पड़ें, तो अपने प्रति दयालु बनें और स्वयं को क्षमा करें। इस तरह, आपके पास आगे बढ़ने की अधिक इच्छाशक्ति होगी!
  7. अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज ऐसा करने की प्रतिबद्धता है!
  8. तो, इच्छाशक्ति कब चरम पर होती है? सुबह जल्दी आराम करने के बाद।एक साइड प्रोजेक्ट शुरू करना चाहते हैं? सुबह जल्दी कार्रवाई करना शुरू करें।
  9. एक समय में एक लक्ष्य पर ध्यान दें। आपको जो निर्णय लेने की आवश्यकता है उन्हें कम करें। साप्ताहिक रूप से अपनी प्राथमिकताओं की संरचना और व्यवस्था करें और लगातार प्रगति करना शुरू करें।
  10. स्वस्थ मिनी आदतों का निर्माण जीवन में उत्कृष्टता प्राप्त करने का एक आसान तरीका है, भले ही यह पहली बार में कितना भी बड़ा और असंभव क्यों न लगे। उन आदतों से शुरुआत करें जो इतनी छोटी हैं कि हमारे पास उन्हें नजरअंदाज करने का कोई कारण या बहाना नहीं है।
  11. यह सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि आप जो करने के लिए निर्धारित हैं, वह आपकी कार्रवाई के लिए एक इनाम योजना तैयार करना है। यह आपकी नई दिनचर्या और व्यवहार में बदलाव को आपको अधिक आकर्षक बना देगा और आप उन्हें ट्रैक पर रखने के लिए उनका पीछा करना चाहेंगे।
  12. अपनी रुचि के क्षेत्र में – मानसिक रूप से सीखते रहें और अपने ज्ञान का विस्तार करते रहें, फिर एक अच्छा आराम करें और अपनी चरम अवस्था में रहने के लिए सही खाद्य पदार्थ खाएं – शारीरिक रूप से।
  13. मजबूत आत्म-नियंत्रण वाले लोग दूसरों की तुलना में इच्छाओं का विरोध करने में कम समय व्यतीत करते हैं।
  14. अच्छी आदतें और दिनचर्या विकसित करने से आत्म-नियंत्रण बढ़ता है।
  15. आत्म-नियंत्रण एक मांसपेशी की तरह है। यह अति प्रयोग से थका हुआ हो सकता है, लेकिन इसे लंबे समय तक व्यायाम के माध्यम से भी मजबूत किया जा सकता है।
  16. इच्छाशक्ति के पीछे ग्लूकोज ईंधन है। मानसिक कार्य ग्लूकोज का उपयोग करता है, इच्छाशक्ति का महत्वपूर्ण यौगिक।
  17. अपनी वर्तमान अनिच्छा से परे सोचें और अंतिम परिणाम की मानसिक तस्वीर बनाएं। बड़े चित्र लाभों की कल्पना करना आपको एक अप्रिय कार्य से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा। अपनी थकान के बारे में बड़बड़ाने के बजाय, इस बारे में सोचें कि वर्कआउट करने के बाद आप कितना ऊर्जावान महसूस करेंगे!
  18. विल पावर कैसे बढ़ाये यहां तक ​​​​कि जब आपको लगता है कि आप असफल हो रहे हैं और ज्वार आपके खिलाफ है, तो अपना सबसे अच्छा चेहरा रखो और दिखाओ।

विल पावर कैसे बढ़ाये | Will power kaise badhaye

Leave a Comment