आंख लाल होने के कारण और उपाय

Spread the love

आंख लाल होने के कारण और उपाय: नेत्र शोथ (Conjunctivitis) आँखों का लाल होना,कारण,लक्षण,घरेलू इलाज

दोस्तों कभी कभी आँखे लाल-लाल हो जाती है और सूज जाती है ये संक्रमण से या ज्यादा मोबाइल चलाने या टीवी देखने से भी हो जाता है जिसे हम हिंदी भाषा में नेत्र शोध कहते है और अंग्रेजी में पिंक Eye या रेड Eye भी कहते है तो आज आपको हम इसका कारण और घरेलु इलाज एवं चिकित्सा बताएंगे

आंख लाल होने के कारण और उपाय

आंख लाल होने के कारण

आंखों की सबसे आगे की झिल्ली में जो पलकों सहित पूरी आंख पर छाई रहती है, सूजन आना नेत्र शोथ कहलाता है। ये रोग ग्रीष्म ऋतु में एवं बच्चों में ज्यादा होता है। जीवाणु संक्रमण, असात्म्यता (एलर्जी) और कोई बाहरी चीज के आंख में गिर जाने से ये रोग होता है।

आंख लाल होने के लक्षण

इस झिल्ली की रक्तवाहिनियों में रक्त ज्यादा मात्रा में भर जाता है, जिससे आंखों में लाली आ जाती है। लाली के साथ सूजन और खुजली भी हो सकती है। सुबह के वक़्त पलकें चिपकी हुई होती हैं। आंखों से जल निकलता है। प्रकाश में जाते ही आंखें चुंधियाने लगती हैं।

आंख लाल होने के उपाय

  • रसौत और फिटकिरी 5-5 ग्राम की मात्रा में लेकर 100 मि.ली. गुलाब जल में अच्छी तरह मिलाकर, छानकर रख लें। ये दवा 2-2 बूंद दोनों आंखों में दिन में तीन बार डालें।
  • पांच ग्राम भुना हुआ सुहागा एवं इससे तीन गुना पिसी हलदी लेकर एक लीटर जल में उबालें। निथारने के बाद रुई से और साफ कपड़े से भिगोकर आंखों की सिंकाई करें।
  • ताजे आंवले का रस निकालकर और छानकर 2-2 बूंदें आंखों में डालें।
  • शुद्ध शहद आंखों में सुबह और शाम को लगाएं।
  • धनिए के एक चम्मच बीज 1 कटोरी जल में उबालें एवं छानकर रख लें। इससे आंखों की सिकाई करें।

Leave a Comment